Move to Jagran APP

Indian Railways New Rules : अब टिकट कैंसिल करते ही मिलेगा रिफंड, जानिए क्या है नई सर्विस

Indian Railways New Rules भारतीय रेल यात्रियों की सुविधा का हरसंभव प्रयास करती है। आज अधिकतर लोग ऑनलाइन टिकट कटाते हैं। कभी-कभी प्लान चेंज होने के कारण टिकट कैंसिल कराना पड़ जाता है। आपको अब रिफंड के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sun, 19 Dec 2021 12:05 PM (IST)Updated: Sun, 19 Dec 2021 12:05 PM (IST)
Indian Railways New Rules : अब टिकट कैंसिल करते ही मिलेगा रिफंड, जानिए क्या है नई सर्विस
Indian Railways New Rules : अब टिकट कैंसिल करते ही मिलेगा रिफंड, जानिए क्या है नई सर्विस

जमशेदपुर : अगर आप ट्रेन में सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। भारतीय रेलवे की ओर से यात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। अब आइआरसीटीसी ने एक नई सर्विस की शुरुआत की है।

loksabha election banner

नया पेमेंट गेटेवे ‘ipay’ की मदद से अब आपका रिफंड तुरंत ही वापस आ जाएगा। भारतीय रेलवे विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अब तक ट्रेन का टिकट कैंसिल हो जाए या किसी कारणवश कैंसिल करना पड़े तो रिफंड के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

अब रेलवे झटपट रिटर्न के लिए नई सर्विस दे रहा है। आइआरसीटीसी ने अपना खुद का पेमेंट गेटवे के IRCTC-ipay नाम से लांच किया था। यह सर्विस पहले से ही चालू है लेकिन लोगों को इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं है। इसके अधिकांश लोग इसका लाभ लेने से वंचित रह जाते हैं। इस सर्विस के तहत टिकट बुकिंग के लिए किसी बैंक के पेमेंट गेटवे पर भुगतान में किया जाता है जिससे समय की बचत होती है और साथ ही टिकट कैंसल कराते ही उसका रिफंड तुरंत आपके खाते में क्रेडिट कर दिया जाता है।

IRCTC-IPAY से ट्रेन टिकट बुकिंग प्रक्रिया

  • IPAY से बुकिंग के लिए सबसे पहले www.irctc.co.in पर लॉगिन करें।
  • अब यात्रा से जुड़ी डिटेल जैसे जगह और डेट भरें।
  • इसके बाद, अपने रूट के मुताबिक ट्रेन सेलेक्ट करें।
  • टिकट बुक करते समय पेमेंट मेथर्ड में आपको पहला ऑप्शन IRCTC-IPAY का मिलेगा।
  • इस ऑप्शन को चुन कर ‘पे एंड बुक’ पर क्लिक करें।
  • अब पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या यूपीआई डिटेल भरें।
  • इसके बाद आपका टिकट तुरंत बुक हो जाएगा जिसका कंफर्मेशन आपको एसएमएस और ईमेल से मिल जाएगा।

पाएं इंस्टैंट रिफंड

पहले टिकट कैंसिल होने पर रिफंड के लिए लंबा लाइन लगता था लेकिन अब बहुत ज्यादा समय नहीं लगता है। अब ये पैसा तुरंत आपके खाता में आ जाता है। आईआरसीटीसी के तहत यूजर को अपने यूपीआई बैंक खाते या डेबिट के लिए सिर्फ एक बार ही मेनडेट देना होगा। इसके बाद पेमेंट इंस्ट्रूमेंट आगे के ट्रांजैक्शन के लिए अधिकृत हो जाएगा।

झटपट बुक होगा टिकट

पहले कंपनी का अपना पेमेंट गेटवे नहीं था। जिसके कारण काफी परेशानी होती थी। वहीं, यात्रियों को भी रिफंड होने में काफी समय लग जाता था। इतना ही नहीं, अगर पैसे कट जाते थे तो वो वापस अकाउंट में आने में भी अधिक समय लगता था। लेकिन अब झटपट टिकट बुक हो जाता है। वहीं, वेटिंग टिकट पर भी तुरंत रिफंड मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.