Move to Jagran APP

IRCTC Indian Railways Update : अब ट्रेनों में भी फ्लाइट अटेंडेंट की तरह स्वागत करेंगी एयर होस्टेस

IRCTC Indian Railways Important Update आमतौर पर फ्लाइट अटेंडेट के रूप में आपने एयर होस्टेस को देखा होगा। लेकिन मोदी सरकार अब ट्रेनों में एयर होस्टेस की तरह ट्रेन होस्टेस की सुविधा दे रही है। जानिए यात्रियों को और क्या-क्या मिलने वाली है सुविधा...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sat, 11 Dec 2021 08:02 AM (IST)Updated: Sat, 11 Dec 2021 08:02 AM (IST)
IRCTC Indian Railways Update : अब ट्रेनों में भी फ्लाइट अटेंडेंट की तरह स्वागत करेंगी एयर होस्टेस

जमशेदपुर : भारतीय रेल समय के साथ अपने आप को बदल रही है। रेल प्रबंधन अपनी सेवाओं में लगातार सुधार कर रही है ताकि समय के साथ ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिले। इस पहल के साथ रेलवे ने एक और कदम बढ़ाते हुए अपने प्रीमियम ट्रेनों में फ्लाइट अटेंडेंट की तरह एयर होस्टेस की तैनाती की है।

loksabha election banner

यात्रा के दौरान यात्रियों की रखेंगी पूरा ख्याल

रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि एयर होस्टेस की तरह ट्रेन होस्टेस भी होंगी जो यात्रियों को उनकी यात्रा के दौरान आतिथ्य सेवाएं देंगी। ऐसे में अगली बार आप ट्रेन में यात्रा करने जाएं तो आश्चर्य मत होइएगा। क्योंकि प्रीमियम ट्रेनों में ट्रेन होस्टेस आपको आपकी संबधित कोच में सीट तक पहुंचने में मदद करेगी। साथ ही यात्रियों की सुरक्षा और आराम के लिए आवश्यक व्यवस्था का भी ख्याल रखेगी। इस तरह की सेवाएं अब तक केवल विमानों में ही देखने को मिलते थे जहां एयर होस्टेस व क्रू मेंबर यात्रियों की मदद करते हैं।

इन ट्रेनों में शुरू हो गी सुविधाएं

रेलवे अपनी वर्तमान सेवा केवल प्रीमियम लाइन कोच वाले ट्रेनों में ही देगी। इनमें वंदे भारत एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस व तेजस एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं। हालांकि ट्रेन होस्टेस लंबी दूरी वाली ट्रेनों जैसे राजधानी व दुरंतो एक्सप्रेस में इस तरह की सेवा नहीं देंगी।

एयरलाइन की तरह देना चाहती हैं सुविधाएं

रेलवे के एक वरीय अधिकारी का कहना है कि हम अपने यात्रियों को एयरलाइन की तरह सुविधाएं देना चाहते हैं। इसलिए प्रीमियम ट्रेनों में परिचायकों के साथ ट्रेन होस्टेस होंगे। इसमें सभी महिलाएं नहीं होंगी। पुरुष कर्मचारी भी यात्रियों की मदद के लिए शामिल रहेंगे।

हालांकि इन नए पदों के लिए नियुक्त महिलाओं को हॉस्पिटेलिटी सर्विस के क्षेत्र में प्रशिक्षित होने की आवश्यकता है। क्योंकि काम के दौरान उन्हें यात्रियों को सुखद यात्रा के लिए बधाई देने, भोजन परोसने, यात्रा के दौरान यात्रियों को होने वाली परेशानियों को सुनने और कोशिश करना कि उसका समाधान करने की पहल करनी होगी।

आधुनिक सुविधा देना हमारी प्राथमिकता

रेलवे के वरीय अधिकारी का कहना है कि समय के साथ हम अपने आप को भी बदल रहे हैं। ट्रेन यात्रा का सुखद अनुभव का एहसास कराने के लिए हम इस तरह की पहल कर रहे हैं ताकि यात्रा के दौरान यात्रियों को किसी तरह की परेशानी न हो।

हमारी कोशिश है कि एयर होस्टेस व परिचायकों के माध्यम से यात्रा के दौरान हर तरह के यात्रियों की बेहतर सेवा देकर उनकी यात्रा को सुखद बनाना है ताकि वे अगली फिर से प्रीमियम ट्रेन में सफर करने के लिए प्रोत्साहित हो। हालांकि ये ट्रेन होस्टेस केवल दिन में ही काम करेंगे, सुरक्षा दृष्टिकोण से रात में अपनी सेवाएं नहीं देंगी।

आपको बता दें कि वर्तमान में भारतीय रेल 25 प्रीमियम ट्रेनों का परिचालन करती है। इनमें शताब्दी एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस, तेजस और दो वंदे मातरम ट्रेन है। जिसमें यात्रियों को पैकेज्ड फूड, पका हुआ भोजन परोसा जाता है।

टाटानगर में भी शुरू हो सकती है सुविधा

दक्षिण पूर्व रेलवे में हावडा से चलकर टिटलागढ़ जाने वाली इस्पात जन शताब्दी एक्सप्रेस का संचालन होता है। नई सुविधा शुरू होने से यात्री इस तरह की सुविधाएं जन शताब्दी एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेनों में शुरू होने का कयास लगा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.