Move to Jagran APP

IRCTC, Indian Railways New Update : बिहार-यूपी से गुजरने वाली इन ट्रेनों में भी मिलेगी सीसीटीवी, टॉयलेट स्मेल सेंसर, ऑटोमेटिक डोर जैसी सुविधाएं

IRCTC Indian Railways New Update भारतीय रेल यात्रियों की सुविधा का हरसंभव ख्याल रखती है। अब रेलवे कई प्रीमियम ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरा टॉयलेट स्मेल सेंसर ऑटोमेटिक डोर जैसी सुविधाएं देने जा रही है। जानिए रेलवे के इस स्मार्ट कोच की खासियत

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 14 Dec 2021 07:02 AM (IST)Updated: Tue, 14 Dec 2021 07:02 AM (IST)
बिहार-यूपी से गुजरने वाली इन ट्रेनों में भी मिलेगी सीसीटीवी, टॉयलेट स्मेल सेंसर, ऑटोमेटिक डोर जैसी सुविधाएं

जमशेदपुर : भारतीय रेल लगातार खुद को अपग्रेड करते हुए यात्रियों को नई-नई सुविधाएं दे रही है। नई व्यवस्था के तहत भारतीय रेल ने तेजस स्मार्ट स्लीपर कोच के रूप में अपग्रेड कर रही है। जिसमें यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। यह सुविधा मुंबई, पटना, अगरतल्ला व दिल्ली रूट के ट्रेनों में मिलेगी।

loksabha election banner

पीआईसीसीयू से लैस होगा नया कोच

रेलवे ने अपने नए कोच में जीएसएम नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ यात्री सूचना और कोच कंप्यूटिंग यूनिट (पीआईसीसीयू) से लैस किया है, जो रिमोट सर्वर को रिपोर्ट करता है। साथ ही इसमें सीसीटीवी रिकॉर्डिंग, टॉयलेट स्मैल सेंसर, पैनिक स्विच और आग का पता लगाने और अलार्म सिस्टम, वायु गुणवत्ता और चोक फिल्टर सेंसर और टेम्प्रेचर मीटर के साथ एकीकृत अन्य वस्तुओं का डेटा रिकॉर्ड करता है। नीचे पढ़िए कौन-कौन सी ट्रेन हो रहा अपडेट।

तेजस स्मार्ट कोच के उपयोग के साथ, भारतीय रेलवे का लक्ष्य निवारक रखरखाव के बजाय भविष्य कहनेवाला रखरखाव की ओर बढ़ना है। रेल प्रबंधन ने घोषणा की है कि वह राजधानी एक्सप्रेस को योजनाबद्ध तरीके से स्मार्ट कोच लगाएगी। इसमें भुवनेश्वर से चलकर नई दिल्ली जाने वाली राजधानी व हावडा से चलकर नई दिल्ली को जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस भी शामिल है।

राजधानी तेजस एक्सप्रेस की नई विशेषताएं इस प्रकार हैं 

पीए/पीआईएस (यात्री घोषणा/यात्री सूचना प्रणाली): प्रत्येक कोच के अंदर दो एलसीडी यात्रियों को महत्वपूर्ण यात्रा संबंधी जानकारी जैसे अगले स्टेशन, शेष दूरी, आगमन का अपेक्षित समय, देरी और सुरक्षा संबंधी संदेश प्रदर्शित करेगी।

डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड: फ्लश टाइप एलईडी डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड प्रत्येक कोच पर प्रदर्शित डेटा को दो पंक्तियों में बांटा गया है। पहली पंक्ति ट्रेन नंबर और कोच प्रकार प्रदर्शित करती है जबकि दूसरी पंक्ति में गंतव्य और मध्यवर्ती स्टेशन के स्क्रॉलिंग टेक्स्ट को कई भाषाओं में प्रदर्शित करेगी।

इन ट्रेनों को कर रही अपडेट

इन आधुनिक डिजाइन वाले नए डिब्बों को फिलहाल मुंबई से नई दिल्ली के बीच चलने वाली 12953-12954 मुंबई सेंट्रल से हजरत निजामुद्दीन के बीच चलने वाली अगस्त क्रांति एक्सप्रेस में 13 दिसंबर से शुरू कर दी है। इसके बाद रेल प्रबंधन ने अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस, पटना-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, अगरतला-आनंद विहार राजधानी एक्सप्रेस और मुंबई-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में भी तेजस स्मार्ट स्लीपर कोच के साथ अपग्रेड कर रही है। इन नए रेक में यात्री सुरक्षा और आराम को बढ़ाने के लिए विशेष स्मार्ट विशेषताएं हैं। स्मार्ट कोच इंटेलिजेंट सेंसर-आधारित सिस्टम की मदद से यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करेंगे।

कोच की है ये विशेषताएं

सुरक्षा और निगरानी निगरानी: इसके लिए प्रत्येक कोच में छह कैमरे लगाए गए हैं जो लाइव रिकॉर्डिंग में रहेगा। डे व नाइट विजन वाले इन सीसीटीवी कैमरे की खासियत होगी कि वह कम रोशनी में भी किसी भी चेहरे को पहचान करने और नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर की सुविधा प्रदान करता है।

ऑटोमैटिक प्लग डोर: सभी मुख्य प्रवेश द्वार गार्ड द्वारा नियंत्रित केंद्रीकृत हैं। जब तक सभी दरवाजे बंद नहीं हो जाते तब तक ट्रेन शुरू नहीं होगी।

फायर अलार्म, डिटेक्शन एंड सप्रेशन सिस्टम : सभी कोचों में ऑटोमैटिक फायर अलार्म और डिटेक्शन सिस्टम दिया गया है। पेंट्री और पावर कारों में पाए जाने की स्थिति में स्वचालित अग्नि शमन प्रणाली होती है। आपातकालीन चिकित्सा या आपात स्थिति के लिए भी सिस्टम लगाया गया है।

बेहतर टॉयलेट यूनिट : एंटी-ग्रैफिटी कोटिंग, जेल कोटेड शेल्फ, नए डिजाइन का डस्टबिन, डोर लैच एक्टिवेटेड लाइट, एंगेजमेंट डिस्प्ले की भी इसमें सुविधा रहेगी।

शौचालय अधिभोग सेंसर : प्रत्येक कोच के अंदर शौचालय अधिभोग को स्वचालित रूप से प्रदर्शित करता है

शौचालयों में पैनिक बटन : किसी भी आपात स्थिति में प्रत्येक शौचालय में पैनिक बटन लगाया जाता है।

टॉयलेट अनाउंसमेंट सेंसर इंटीग्रेशन (टीएएसआइ) : ट्रेन के सभी कोच में दो-दो टॉयलेट एनाउंसमेंट सेंसर इंटीग्रेशन लगाए गए है जो शौचालयों में क्या करें और क्या न करें की घोषणा को रिले करेंगे।

बायो-वैक्यूम टॉयलेट सिस्टम : बेहतर फ्लशिंग के कारण शौचालय में बेहतर स्वच्छता की स्थिति प्रदान करता है और प्रति फ्लश पानी भी बचाता है।

स्टेनलेस स्टील अंडर-फ्रेम : ट्रेन को पूरा अंडर-फ्रेम ऑस्टेनिटिक स्टेनलेस स्टील (एसएस 201 एलएन) से बनाया गया है जिसमें जंग कम लगता है और इससे इस तरह के डिब्बों की लाइफ बढ़ जाती है।

एयर सस्पेंशन बोगियां : इन कोचों के यात्री आराम और सवारी की गुणवत्ता में सुधार के लिए बोगियों में एयर स्प्रिंग सस्पेंशन प्रदान किया गया। सुरक्षा में सुधार के लिए बेयरिंग, व्हील के लिए ऑन बोर्ड कंडीशन मॉनिटरिंग सिस्टम भी लगाया गया है।

एचवीएसी - एयर कंडीशनिंग सिस्टम के लिए वायु गुणवत्ता माप यंत्र भी इसे लगाया गया है। वास्तविक समय के आधार पर डिब्बे में पानी की उपलब्धता को इंगित करने के लिए जल स्तर सेंसर लगाया गया है ताकि कोच में कार्यरत कर्मचारी इस मीटर को देखकर पानी भरने की रिपोर्ट दे सके।

पीवीसी फिल्म : ट्रेन के डिबबों की खिड़कियों में बाहरी बनावट वाली पीवीसी फिल्म लगाया गया है ताकि बाहर से अंदर की गतिविधि मालूम नहीं चल पाए। बेहतर इंटीरियर : ट्रेन के डिब्बों को आग प्रतिरोधी सिलिकॉन फोम वाली सीटें और बर्थ यात्रियों को बेहतर आराम और सुरक्षा प्रदान करते हैं।

खिड़की पर रोलर ब्लाइंड : आसान सेनिटाइजेशन के लिए पर्दे की जगह रोलर ब्लाइंड की व्यवस्था की गई है।

मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट : प्रत्येक यात्री के लिए अलग-अलग चार्जिंग प्वाइंट बनाए गए हैं।

बर्थ रीडिंग लाइट : प्रत्येक यात्री के लिए उनकी सीट के ऊपर बर्थ रीडिंग लाइट की व्यवस्था की गई है ताकि दूसरे यात्रियों को इससे तकलीफ न हो।

ऊपरी बर्थ पर चढ़ने की व्यवस्था : ऊपरी बर्थ पर चढ़ने के लिए सीढ़ियों के बीच अलग से रेलिंग की व्यवस्था की गई है।

इन ट्रेनों में तेजस स्मार्ट डिब्बे लगाने की है योजना

रेल प्रबंधन ने पश्चिम रेलवे से संचालित ट्रेन नंबर 2292-/22928 बांद्रा टर्मिनस-अहमदाबाद लोकशक्ति एक्सप्रेस और ट्रेन नंबर 19031-19032 अहमदाबाद-योग नगरी ऋषिकेश योग एक्सप्रेस के पारंपरिक रेक को एलएचबी रेक से बदलने का भी फैसला किया है।

ट्रेन संख्या 22927-28 बांद्रा टर्मिनस - अहमदाबाद लोकशक्ति एक्सप्रेस 15 दिसंबर 2021 से एलएचबी रेक एक्स बांद्रा टर्मिनस के साथ और अहमदाबाद से 18 दिसंबर से चलेगी। जबकि ट्रेन संख्या 19031-32 अहमदाबाद- योग नगरी ऋषिकेश योग एक्सप्रेस 16 दिसंबर से अहमदाबाद से एलएचबी रेक और 17 दिसंबर से ऋषिकेश से चलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.