Indian Railways, IRCTC: रेलवे ने दी यात्रियों को बडी राहत, फिर शुरू की ये सुविधाएं

IRCTC Bedroll Service कोरोना की वजह से बंद कर दी गयी कइ सुविधाएं रेलवे अब धीरे-धीरे शुरू कर रहा है। इसी कडी में रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब आपको ट्रेन में चादर एवं कंबल ले जाने के झंझट से मुक्ति मिल गयी है।

Rakesh RanjanPublish: Thu, 20 Jan 2022 01:32 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 06:16 PM (IST)
Indian Railways, IRCTC: रेलवे ने दी यात्रियों को बडी राहत, फिर शुरू की ये सुविधाएं

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : देशभर में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए भारतीय रेलवे ने कई सख्त कदम उठाए थे। लेकिन अब मरीजों की संख्या कम होते ही उसमें ढील दी जा रही है। कोरोना काल के दौरान भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में बेडरोल की सेवा बंद कर दी थी। इससे यात्रियों की परेशानी बढ़ गई थी। यात्रियों को सफर के दौरान अपने घरों से ही चादर-कंबल ले जाने पड़ रहे थे। इससे यात्री थक भी जाते थे।

लेकिन अब उनके लिए अच्छी खबर है। रेलवे फिर से बेडरोल सेवा शुरू करने जा रहा है। अब आपको यात्रा के दौरान भारी कंबल और चादर साथ में लेकर चलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रेलवे अब डिस्पोजेबल बेडरोल की सुविधा शुरू हो गयी है। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते पिछले दो साल से भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में बेडरोल की सेवा को बंद कर दिया थ।

 डिस्पोजेबल बेड रोल

  कोरोना को देखते हुए रेलवे ने यह सुविधा शुरू की है ताकि संक्रमण फैलने का खतरा कम से कम रहे। वहीं, लोगों को परेशानी भी नहीं हो। इस खास सर्विस के तहत यात्रियों को 150 रुपये में डिस्पोजेबल बेडरोल मिल रहा है। अब यात्रियों को सफर में कंबल चादर का झंझट नहीं होगा। ये सुविधा लंबी दूरी के यात्रियों को दी जा रही है। रेलवे की तरफ से दी जानकारी के अनुसार, फिलहाल ये सुविधा चुनिंदा ट्रेनों में ही मिल रही है।

 चुकाने होंगे 150 रुपये

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए रेलवे द्वारा रेट तय किया गया है। रेलवे की इस खास सुविधा के लिए यात्रियों को 150 रुपये चुकाने होंगे। 150 रुपये की किट में कई सारी चीजें मिलेंगी। इसमें कंबल के साथ टूथ पेस्ट और मास्क जैसी चीजें भी मिलेंगी। आइए जानते हैं रेलवे की इस किट में क्या-क्या है।

  •  MRP. ₹ 150.00
  • 1- Bed Sheet White(20 GSM)

      48 x 75

      (1220mm x 1905mm)

  • 2- Blanket Grey/Blue(40 GSM)

      54 x 78

      (1370mm x 1980mm)

  • 3- Inflatable Air Pillow White

      12 x 18

  • 4- Pillow Cover WHITE
  • 5- Face Towel/Napkin WHITE
  • 6- Three ply Face Mask

     यात्रियों की होगी सुविधा

      भारतीय रेलवे के इस कदम से अब यात्रियों को सफर करने में सुविधा होगी। यात्रियों को कंबल, चादर का बोझ उठाने से मुक्ति मिल जाएगी। इससे सफर सुहाना होगा। कोरोना संक्रमण के बाद हुए लाकडाउन के बाद से यात्रियों को सफर के दौरान बेडरोल की सुविधा नहीं मिल रही थी।

Edited By Rakesh Ranjan

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम