Move to Jagran APP

International Yoga Day 2020 : अंतरराष्‍ट्रीय दिवस पर आम ओ खास ने किया योग, देखिए तस्‍वीरें Jamshedpur News

International Yoga Day 2020. इसबार सार्वजनिक आयोजन नहीं हुए हैं लेकिन हर आम ओ खास इस खास दिवस में अपनी सहभागिता निभा रहा है। देखिए तस्‍वीरें।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 11:26 AM (IST)Updated: Sun, 21 Jun 2020 12:28 PM (IST)
International Yoga Day 2020 : अंतरराष्‍ट्रीय दिवस पर आम ओ खास ने किया योग, देखिए तस्‍वीरें Jamshedpur News
International Yoga Day 2020 : अंतरराष्‍ट्रीय दिवस पर आम ओ खास ने किया योग, देखिए तस्‍वीरें Jamshedpur News

जमशेदपुर, जेएनएन। International Yoga Day 2020 अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस इस बार कोरोना के संक्रमण की वजह से लॉकडाउन के बीच मन रहा है। इसबार सार्वजनिक आयोजन नहीं हुए हैं, लेकिन हर आम ओ खास इस खास दिवस में अपनी सहभागिता निभा रहा है। केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पूर्व मुख्‍यमंत्री रघुवर दास सहित आम वेा खास लोगों ने अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर अपने-अपने आवास पर योग किया। 

loksabha election banner

रविवार को जमशेदपुर के मानगो के शंकोसाई में योग शिक्षक अर्जुन शर्मा ने अपने परिवार के साथ घर पर शरीरिक दूरी का पालन करते हुए योग किया। इस अवसर पर अर्जुन शर्मा ने बताया कि पहली बार कोरोना के कारण उन्होंने परिवार के साथ योग किया। इस दौरान उन्होंने कोरोना जैसे महामारी से बचाव से संबंधित प्राणायाम किया और परिवार के लोगों को कराया। उन्होंने बताया कि प्रणायाम और आसन करने से मन मस्तिष्क प्रशन्न व शांत रहता है। शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है। उन्होंने आम जनता को संदेश दिया कि प्रतिदिन अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करें ताकि किसी भी तरह की बीमारी हो या मानसिक थकान सब दूर हो जाता है। 

तामोलिया में ऑनलाइन योगा

तामोलिया स्थित आशियाना ब्रह्मानंद में योग गुरु अजय कुमार झा ने अपने प्रशिक्षुओं को ऑनलाइन योग के माध्यम से लोगों को प्राणायाम व आसन सिखाया। उन्होंने बताया कि सरकार व पतांजलि परिवार के निर्देशानुसार इस वर्ष अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर एहतियात के तौर पर ऑनलाइन योग का प्रशिक्षण दिया। योग कराने के दौरान लोगों से शारीरिक दूरी का पालन सुनिश्चित कराया गया। वहीं दूसरी ओर ग्रीन इंक्लेव कदमा में ललिता महिला योग समिति द्वारा योग कराया गया। इस दौरान महिलाओं को शारीरिक दूरी का पालन करते हुए योग कराया गया।

ऑनलाइन क्लास की शुरुआत ऑनलाइन योगा से हुई 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जमशेदपुर शहर के शैक्षणिक संस्थानों में ऑनलाइन योग से हुई। सीबीएसई, आइसीएसई स्कूल तथा कॉलेजों के एनसीसी व एनएसएस इकाइयों की ओर से ऑनलाइन योग का आयोजन सुबह के सात बजे से 8:30 बजे तक किया गया। इसमें खेल प्रशिक्षक व योग शिक्षकों ने छात्रों को कई तरह के योग बताए। इसका अभ्यास कराया। कोरोनाकाल में योग की उपयोगिता पर प्रकाश डाला। योग प्रशिक्षकों से छात्रों के अलावा शिक्षक-शिक्षिकाओं ने भी योग किया। कहीं पर एक घंटे का सत्र चला तो कहीं पर डेढ़ घंटे का। इसके बाद ऑनलाइन पठन-पाठन प्रारंभ हुआ। टाटा स्टील खेल विभाग के अलावा जिला प्रशासन की ओर से ऑनलाइन योग का सत्र आयोजित किया। इस बार लॉकडाउन एवं अनलॉक वन के कारण शहर में पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ऑनलाइन योग कराया गया।

योग करते केंद्रीय मंत्रीअर्जुन मुंडा। 

योग करते पूर्व मुख्‍यमंत्री रघुवर दास। 

भाजपा नेता मिथिलेश सिंह यादव

 भाजपा नेता देवेंद्र सिंह। 

योग करते भाजपा नेता अभय सिंह। 

योग करते भाजपा नेता विनोद सिंह। 

कोल्हान के डीआइजी राजीव रंजन सिंह अपनी पत्नी के साथ योगा करते हुए। 

सीआरपीएफ 174 बटालियन के अधिकारियों और जवानों ने  मुख्यालय के साथ-साथ सारंडा के बीहड़ों में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया।

श्रीनाथ कॉलेज में ऑनलाइन योग शिविर का आयोजन

आदित्यपुर स्थित श्रीनाथ कॉलेज ऑफ एजुकेशन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर महाविद्यालय की एनएसएस इकाई तथा एक्टिविटी सेल के तत्वाधान में योग शिविर का आयोजन किया गया। यह योग शिविर पूरी तरह से ऑनलाइन ही आयोजित हुआ ताकि विद्यार्थी तथा शिक्षा कोविड 19 के संक्रमण से सुरक्षित रहें । शिविर का शुभारम्भ रविवार को प्रातः 8 बजे हुआ । दो घंटे चले इस शिविर को संबोधित करते हुए  महाविद्यालय के सहायक प्रध्यापक सह एनएसएस  के कार्यक्रम पदाधिकारी  विनय शाण्डिल्य ने सर्वप्रथम योग से होनेवाले फायदे के बारे में अवगत कराया । साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि कोविड 19 जैसी वैश्विक महामारी के समय हम किस प्रकार योग द्वारा स्वयं को अन्दर से मजबूत रख सकते हैं। इसके माध्यम से किस प्रकार अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं ताकि स्वयं तथा अपने आस-पास के लोगों को इस बीमारी से सुरक्षित रखा जा सकता है। योग प्रशिक्षक सयान मंडल ने पद्मासन, पर्वतासन, योगमुद्रासन, एक पदासन, सर्वांगासन, हलासन, अर्ध सल्भासन, भुजंगासन, गरुड़ासन, वृक्षासन, शवासन, प्राणायाम, अनुलोम-विलोम  जैसे कई आसनों का अभ्यास विद्यार्थियों से करवाया ।

आदित्‍यपुर स्थित सीआरएफ कैंप में योगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.