Move to Jagran APP

Indian Railway Food: रेलवे ने ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए लिया बड़ा फैसला, आएगी घर वाली फीलिंग

Indian Railway Food ट्रेनों में यात्रा करते हुए समय कई यात्री अपने साथ घर से बना हुआ खाना लेकर चलते हैं। ताकि उन्हें खाने-पीने के लिए कोइ परेशानी न हो। लेकिन कई ऐसे यात्री होते हैं जो किसी आपात स्थिति में खाना लेकर नहीं आ पाते हैं।

By Madhukar KumarEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 01:47 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 01:47 PM (IST)
Indian Railway Food: रेलवे ने ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए लिया बड़ा फैसला, आएगी घर वाली फीलिंग
Indian Railway Food: रेलवे के इस फैसले से खुश हो जाएंगे यात्री।

जमशेदपुर, जासं। ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने एक बड़ा फैसला लिया है, जो कि रेल से यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। क्योंकि अब उन्हें जनता मिल के तहत पुरी और सब्जी के अलावा चावल-दाल भी मिलेगा। दक्षिण पूर्व रेलवे ने गुरुवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

loksabha election banner

अब स्टेशनों पर मिलेगा घर जैसा खाना

ट्रेनों में यात्रा करते हुए समय कई यात्री अपने साथ घर से बना हुआ खाना लेकर चलते हैं। ताकि उन्हें खाने-पीने के लिए कोइ परेशानी न हो। लेकिन कई ऐसे यात्री होते हैं, जो किसी आपात स्थिति में खाना लेकर नहीं आ पाते हैं। ऐसे में इन्हें स्टेशनों पर मिलने वाले भोजन पर ही निर्भर रहना पड़ता है। लेकिन अब ऐसे यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। क्योंकि उन्हें स्टेशनों पर अब दाल-भात भी मिलेगा। नई व्यवस्था रांची डिवीजन झारखंड और ओडिशा के उन स्टेशनों पर शुरू किया जा रहा है, जो आदिवासी बहुल क्षेत्र है और दाल-भात संबधित क्षेत्र का मुख्य व्यंजन है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही आदिवासी बहुल क्षेत्र वाले स्टेशनों पर यात्रियों को दाल-भात के रूप में जनता मिल खाने को मिलेगी।

पुरी-सब्जी के साथ मिलेगा दाल भात

दक्षिण पूर्व रेलवे स्टेशनों में वर्तमान में यात्रियों को सात पुरी (175 ग्राम) ड्राई आलू करी (150 ग्राम) के अलावा आचार मिलता है जिसकी कीमत 15 रुपये है। लेकिन नई व्यवस्था के तहत अब यात्रियों को चावल (200 ग्राम) व दाल (200 ग्राम) भी मिलेंगे। इसके साथ पैकेट में आचार भी मिलेगा ताकि इस मील को स्वादिष्ट बनाया जा सके। रांची डिवीजन में जल्द ही नई व्यवस्था को प्रभावी किया जा रहा है। आदेश के तहत स्टेशन के काउंटर में यह मील यात्रियों को 15 रुपये में मिलेगा। जबकि मोबाइल यूनिट पर मिलने वाले मील पर यात्रियों को 20 रुपये खर्च करना होगा। दक्षिण ूपर्व रेलवे ने कैंटरिंग पालिसी 2017 के तहत नया आदेश जारी किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.