Move to Jagran APP

Oxygen Expressः कोरोना मरीजों की मदद को बढाए हाथ, रेलवे ने शुरू किया ऑक्सीजन एक्सप्रेस

Indian Railways started Oxygen Express केंद्र सरकार ने सोमवार को महाराष्ट्र से ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन शुरू किया है। रेलवे ने अपने खाली पड़े टैंकरों में मेडिकल इस्तेमाल वाले लिक्विड ऑक्सीजन को कालांबोली और बोईसर रेलवे स्टेशन से रवाना किया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 04:04 PM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 04:04 PM (IST)
Oxygen Expressः कोरोना मरीजों की मदद को बढाए हाथ, रेलवे ने शुरू किया ऑक्सीजन एक्सप्रेस
ऑक्सीजन एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन वाइजाक, बोकारो, राउरकेला होते हुए टाटानगर स्टेशन पहुंचेगी।

 जमशेदपुर, जासं। कोविड 19 का सेकेंड वेब अपने चरम पर है। सिर्फ जमशेदपुर ही नहीं देश के विभिन्न शहराें में रिकार्ड स्तर पर नए संक्रमित मरीज मिल रहे हैं जिन्हें सांस संबंधी समस्या हो रही है। लेकिन इन्हें जीवन रक्षक ऑक्सीजन देने के लिए राज्य सरकारों के पास पर्याप्त साधन भी कम पड़ रहे हैं।

loksabha election banner

ऐसे में देश के विभिन्न राज्यों ने केंद्र सरकार से ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने की मांग की है। साथ ही ऑक्सीजन की आपूर्ति रेल नेटवर्क के माध्यम से करने का आग्रह किया था ताकि ट्रांसपोटेशन में किसी तरह की परेशानी न उत्पन्न हो। कई राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा की गई इस पहल पर संज्ञान लेते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस पर तत्काल निर्णय लिया और रेल मंत्रालय से बात करते हुए ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने की घोषणा की। वहीं, रेल मंत्री पीयूष गोयल का भी कहना है कि मध्य प्रदेश व महाराष्ट्र सरकार ने भी लिक्विड ऑक्सीजन उपलब्ध कराने की सबसे पहले मांग की थी। रेल नेटवर्क के माध्यम से इन दोनों राज्यों को आपूर्ति की जा रही है। वहीं, दूसरे राज्यों की मांग को देखते हुए केंद्र सरकार ने सोमवार को महाराष्ट्र से ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन शुरू किया है। रेलवे ने अपने खाली पड़े टैंकरों में मेडिकल इस्तेमाल वाले लिक्विड ऑक्सीजन को मुंबई के निकट स्थित कालांबोली और बोईसर रेलवे स्टेशन से रवाना किया है। यह ऑक्सीजन एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन वाइजाक, बोकारो, राउरकेला होते हुए टाटानगर स्टेशन पहुंचेगी और ऑक्सीजन लेकर रवाना होगी।

30 वैगन ले जाने की क्षमता वाला रैक टाटानगर स्टेशन पहुंच चुका है

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने घोषणा की है कि जिन राज्यों को ऑक्सीजन की जरूरत होगी वे देश के किसी भी कोने में ऑक्सीजन आपूर्ति करने के लिए अपने ऑक्सीजन एक्सप्रेस को रवाना करने को तैयार हैं। ऑक्सीजन एक्सप्रेस जल्द ही वाइजाक, ओडिसा के अंगुल व छत्तीसगढ़ के भिलाई भी पहुंचेगी। रेलवे बोर्ड द्वारा जारी निर्देश के अनुसार ऑक्सीजन एक्सप्रेस पहुंचने पर राज्य सरकारों को तत्काल टैंकर की मदद से लिक्विड ऑक्सीजन खाली कराना होगा ताकि बचे हुए को दूसरे जरूरतमंद राज्यों को भेजा जा सके। सोमवार सुबह ऑक्सीजन एक्सप्रेस के 30 वैगन ले जाने की क्षमता वाला रैक टाटानगर स्टेशन पहुंच चुका है जहां लिंडे सहित एक अन्य कंपनी लिक्विड ऑक्सीजन गैस लोड करेगी। रेल प्रबंधन ने इसके लिए युद्धस्तर पर तैयारी शुरू कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.