Move to Jagran APP

Indian Railways : यात्रीगण कृपया अफवाहों पर न दें ध्यान, यात्रियों की संख्या बढ़ी तो चलेगी क्लोन ट्रेन; जानिए

Indian Railways.यदि किसी ट्रेन में वेटिंग संख्या बढ़ी एवं अतिरिक्त कोच या जरूरत पडी तो क्लोन (डुप्लीकेट) ट्रेन चलेगी। सामान्य दिनों में चक्रधरपुर मंडल से हर दिन 75 मेल/एक्सप्रेस और 42 पैसेंजर ट्रेनों का संचालन होता था जबकि वर्तमान में 45 मेल/एक्सप्रेस सहित 13 जोड़ी पैसेंजर ट्रेन है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Fri, 09 Apr 2021 01:15 PM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 04:08 PM (IST)
Indian Railways : यात्रीगण कृपया अफवाहों पर न दें ध्यान, यात्रियों की संख्या बढ़ी तो चलेगी क्लोन ट्रेन; जानिए
डीआरएम से सभी यात्रियों को आश्वस्त किया कि अफवाहों पर ध्यान न दें।

जमशेदपुर, जासं। Indian Railways एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसे चक्रधरपुर मंडल का बताया जा रहा है। इसमें दिखाया गया है कि कोविड 19 जैसी स्थिति में भी कई ट्रेनों में काफी भीड़ है। शुक्रवार सुबह इस मामले में चक्रधरपुर मंडल के डीआरएम वीके साहू खुद वीडियो कांफ्रेंस कर इसका खंडन किया। कहा कि जो वीडियो वायरल किया जा रहा है वह चक्रधरपुर मंडल का नहीं है और यह वीडियो एक-दो साल पुराना है। इसलिए डीआरएम से सभी यात्रियों को आश्वस्त किया कि अफवाहों पर ध्यान न दें।

loksabha election banner

यदि किसी ट्रेन में वेटिंग संख्या बढ़ी एवं अतिरिक्त कोच या जरूरत पडी तो क्लोन (डुप्लीकेट) ट्रेन भी चलाएंगे। बकौल डीआरएम, सामान्य दिनों में चक्रधरपुर मंडल से हर दिन 75 मेल/एक्सप्रेस और 42 पैसेंजर ट्रेनों का संचालन होता था जबकि वर्तमान में 45 मेल/एक्सप्रेस सहित 13 जोड़ी पैसेंजर ट्रेन है। इनमें 41 दैनिक मेल व बाकी साप्ताहिक है। वर्तमान में 60 से 70 प्रतिशत ट्रेनों का संचालन कोविड 19 के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुरूप संचालित किए जा रहे हैं। कहीं भी ट्रेन में भगदड़ या भीड़ की स्थिति नहीं है। सभी यात्री निश्चिंत होकर कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए अपनी यात्रा करें।

तबीयत ठीक नहीं तो मत करें यात्रा

डीआरएम ने सभी यात्रियों से अपील की है कि यदि उनकी तबीयत ठीक नहीं है तो यात्रा करने से परहेज करें। इसके अलावे यदि जनरल डिब्बे में अत्याधिक भीड़ है तो भी यात्रा न करें क्योंकि आपका जीवन अमूल्य है। जल्दबाजी न करें। भीड़ में यात्रा करने से बचे।

ओडिशा जाने से पहले आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य

डीआरएम ने बताया कि ओडिशा सरकार की ओर से एक पत्र भेजा गया है जिसमें यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि जो भी यात्री उनके राज्य में आ रहे हैं वे कोविड निगेटिव हों। वे अपने साथ 72 घंटे पहले कराया हुआ आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट साथ रखें। क्योंकि कोविड 19 के फैलाव को रोकने के लिए ओडिशा सरकार ने यह पहल की है। वहीं, उन्होंने बताया कि कोविड 19 के सेकेंड वेब के कारण किसी भी ट्रेन को बंद नहीं किया गया है।

मास्क पहनना व शारीरिक दूरी का पालन व्यवहार में लाना होगा

डीआरएम ने कहा कि मास्क पहनना और शारीरिक दूरी का पालन हमें अपने व्यवहार में शामिल करना होगा। क्योंकि कोविड 19 का संक्रमण इतनी तेजी से जाने वाला नहीं। हमें स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए नियमित रूप से हाथ धोने, मास्क पहनने, शारीरिक दूरी का पालन करने और भीड़-भाड़ वाले स्थानों में जाने से बचना होगा। उन्होंने कहा कि कोविड 19 का वैक्सीन लगने के बाद भी हम निश्चिंत नहीं हो सकते कि हम संक्रमित नहीं हो सकते। वैक्सीन लगने के बाद भी हमें नियमों का अक्षरस: पालन करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.