Move to Jagran APP

Indian Railways Coronavirus FINE: ट्रेन या रेलवे स्टेशन में नहीं पहना मास्क तो लगेगा जुर्माना, जानिए

Indian Railways new covid 19 guidelines यात्रा करते समय ट्रेन में स्टेशन परिसर पर बिना मास्क पहने घूमते पाए जाने पर यात्रियों पर 500 रुपये का जुर्माना लगेगा। रेलवे बोर्ड का यह आदेश अगले छह माह तक प्रभावी रहेगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 17 Apr 2021 06:42 PM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 03:48 PM (IST)
Indian Railways Coronavirus FINE: ट्रेन या रेलवे स्टेशन में नहीं पहना मास्क तो लगेगा जुर्माना, जानिए
रेलवे बोर्ड का आदेश तत्काल प्रभावी से जारी कर दिया गया है।

जमशेदपुर, जासं। Indian Railways Coronavirus FINE यात्रा करते समय ट्रेन में स्टेशन परिसर पर बिना मास्क पहने घूमते पाए जाने पर यात्रियों पर 500 रुपये का जुर्माना लगेगा। शनिवार को रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है जो तत्काल प्रभावी से जारी कर दिया गया है। यह आदेश अगले छह माह तक प्रभावी रहेगा।

prime article banner

रेलवे बोर्ड ने जारी अपने आदेश में कहा है कि कोविड 19 का संक्रमण तेजी से फैल रहा है इसलिए दूसरे यात्रियों के बचाव के लिए जरूरी है कि ट्रेनों में यात्रा करने वाले और स्टेशन परिसर में प्रवेश करने वाले सभी यात्री मास्क या फेस शील्ड का उपयोग करें। जो यात्री नियमों का उल्लघंन करते हैं तो रेलवे के स्वच्छता कानून 2012 के तहत रेलवे के अधिकारी ऐसे यात्रियों पर कार्रवाई करेंगे और उन पर जुर्माना लगाएंगे। रेलवे बोर्ड का कहना है कि कोरोना का सेकेंड वेब तेजी से फैल रहा है इसलिए इसकी चेन तोड़ने की जरूरत है।

ट्रेन खुलने के समय से पहले स्टेशन पहुंचने की अपील

रेलवे बोर्ड के आदेश के अनुसार देश के सभी प्रमुख ट्रेनों में कोविड जागरूकता के लिए विशेष अभियान चलाया जाए। यात्रियों को मास्क पहनने, शारीरिक दूरी का पालन करने, बार-बार साबुन से हाथ धोने या सेनिटाइजर का उपयोग करने के प्रति जागरूक करें। साथ ही 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले यात्रियों को वैक्सीन लेने के लिए भी प्रेरित किया जाए। इसके अलावे रेलवे बोर्ड और दक्षिण पूर्व रेलवे ने जागरूकता अभियान के लिए पोस्टर व बैनर बनाने और लघु फिल्मों का प्रदर्शन स्टेशन परिसर में करने की सलाह दी है। इसके अलावे स्टेशन पर भगदड़ की स्थिति नहीं हो, इसके लिए सभी प्रमुख स्टेशनों पर आरपीएफ को तैनात करने और लंबी दूरी की ट्रेनों में केवल कंफर्म टिकट वाले यात्रियों के प्रवेश की अनुमति दी गई है। साथ ही भीड़ से बचने के लिए यात्रियों को ट्रेन खुलने के समय से पहले स्टेशन पहुंचने की अपील की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.