Move to Jagran APP

Indian Railways : स्टील, टाटा-दानापुर समेत कई ट्रेनें रद, लेट से चल रही दर्जनों ट्रेनें, स्टेशन पर बवाल, जानिए क्या है कारण

Indian Railways खेमाशुली स्टेशन पर कुड़मी समाज के प्रदर्शन के कारण स्टील एक्सप्रेस टाटा दानापुर समेत कई ट्रनों को रद कर दिया गया है। वहीं कई के रूट में बदलाव किए गए हैं। घर से निकलने के पहले जान ले ट्रेनों का हाल...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 20 Sep 2022 09:49 AM (IST)Updated: Tue, 20 Sep 2022 09:49 AM (IST)
Indian Railways : स्टील, टाटा-दानापुर समेत कई ट्रेनें रद, लेट से चल रही दर्जनों ट्रेनें

जमशेदपुर : टाटा-हावड़ा रूट में खेमाशुली स्टेशन पर कुड़मी समाज का प्रदर्शन के कारण टाटानगर से गुजरने वाली कई ट्रेनें को रद कर देना पड़ा। इस रूट पर दर्जनों ट्रेनों जहां-तहां रुकी हुई है, जिसके कारण यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। खेमाशुली में प्रदर्शन के कारण दक्षिण पूर्व रेलवे ने टाटा-खड़गपुर के बीच संचालित दो मेमू, 08055 खड़गपुर टाटा मेमू व 08060 टाटा खड़गपुर के अलावा स्टील एक्सप्रेस व टाटा दानापुर सुपफास्ट को रद कर दिया है। हावड़ा - मुंबई सीएसएमटी दुरंतो और हावड़ा - पुणे आजाद हिन्द एक्सप्रेस को मेदिनीपुर के रास्ते चलाया गया।

loksabha election banner

कई ट्रेनों के रूट बदले गए

इसके अलावा कई ट्रनों का रूट में बदलाव किया गया है। कुछ ट्रेनों को बोकारो होकर हावड़ा ले जाने की तैयारी चल रही है। इसके अलावा टाटा-हावड़ा रूट में प्रदर्शन होने से 12814 स्टील एक्सप्रेस, बड़बिल जन शताब्दी सहित डाउन लाइन में गीतांजलि, अहमदाबाद हावड़ा सुपरफास्ट सहित कई ट्रेन प्रभावित है।

नीमडीह में भी प्रदर्शनकारियों ने रेल चक्का किया जाम

आद्रा डिवीजन के नीमडीह व कौस्तूर स्टेशन पर आदिवासी कुड़मी समाज के लोग मंगलवार सुबह पांच बजे रेलवे ट्रैक पर धरना के लिए बैठ गए। ऐसे में दक्षिण पूर्व रेलवे ने तीन ट्रेन 08641 आद्रा बरकाकाना पैसेंजर, 08649 आद्रा मेमू पैसेंजर व 03598 आसनसोल रांची मेमू को रद कर दिया है। जबकि 12828 पुरुलिया हावड़ा एक्सप्रेस को आद्रा तक शार्ट टर्मिनेट किया गया है। इसके अलावा जहां-तहां दर्जनों ट्रेनें फंसी हुई है।

टाटानगर स्टेशन पर यात्रियों का बवाल

अन्य दिनों की तरह जब यात्री टाटानगर स्टेशन पहुंचे तो पता चला कि स्टील एक्सप्रेस नहीं जाएगी। यात्री पूछताछ केंद्र से पता लगाते रहे, लेकिन कोई स्पष्ट जवाब नहीं दे पा रहा था कि कब ट्रेन खुलेगी। यात्रियों के चेहरे पर शिकन साफ झलक रही थी। ट्रेन खुलने का समय 6 बजे हैं, लेकिन 7.30 बजे तक स्थिति स्पष्ट नहीं थी। यात्रियों ने हंगामा मचाना शुरू किया तब कारण का पता चला।

मानगो के रहने वाले हरेंद्र सिंह ने कहा कि उन्हें इलाज कराने के लिए कोलकाता जाना था। बड़ी मुश्किल से डाक्टर ने आज समय दिया था। अब क्लीनिक में अगला नंबर कब आएगा पता नहीं। अगर ट्रेन रद करनी थी तो इसकी जानकारी पहले से दी जा सकती है। रिजर्व टिकट करने के दौरान रेलवे यात्री का नंबर लेती है, फिर एसएमएस तो कर ही सकती थी। बारीडीह की रहने वाली ममता देवी अपनी बेटी से मिलने जा रही थी। नाती का तबीयत खराब है। उनके चेहरे पर चिंता साफ झलक रही है।

भाजपा किसान मोर्चा के प्रतिनिधि प्राइवेट कार से रवाना हुए हावड़ा

भाजपा किसान मोर्चा का एक प्रतिनिधिमंडल सिल्लीगुड़ी में आयोजित एक प्रशिक्षण शिविर में हिस्सा लेने के लिए स्टील एक्सप्रेस पर सवार थे। इसमें प्रदेश उपाध्यक्ष राजकुमार सिंह, सतेंद्र प्रसाद, अशोक सिंह समेत अन्य शामिल थे। राजकुमार ने कहा कि हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी के लिए उनका ट्रेन दो बजे हैं। स्टील एक्सप्रेस के सुबह आठ बजे तक नहीं खुलने से वे परेशान रहे। ट्रेन के रद होने की घोषणा के बाद प्राइवेट कार से हावड़ा के लिए रवाना हुए। उन्होंने कहा कि अगर रेलवे पहले ही घोषणा कर देती तो वे रात के किसी ट्रेन से हावड़ा निकल जाते।

यात्रियों के हंगामे के बाद आरपीएफ को बुलाया गया

पूछताछ केंद्र पर हंगामा कर रहे यात्रियों को शांत कराने के लिए रेलकर्मचारियों ने काफी प्रयास किया। जब उन्हें लगा कि यात्री तोड़फोड़ कर सकते है तो उदघोषणा कर आरपीएफ को बुलाया गया। आरपीएफ ने हल्का बल प्रयोगकर यात्रियों को शांत कराया।

टिकट रद कराने वालों के बीच मची रही अफरा-तफरी

ट्रेन रद होने के बाद जिन यात्रियों ने काउंटर टिकट लिया था, वे टिकट रद कराने के लिए जूझते रहे। भारी संख्या में टिकट रद होने से रेलवे को लाखों रुपये का नुक्सान हुआ हैं।

खड़गपुर में रेलवे के साथ एनएच भी जाम, जनजीवन प्रभावित

खड़गपुर: कुर्मी - महतो समाज द्वारा आहूत चक्का जाम आंदोलन के चलते मंगलवार को जंगल महल में जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ। रेल यातायात के साथ ही जाम के चलते राजमार्ग पर भी आवागमन ठप रहा। 

मंगलवार की सुबह खड़गपुर लोकल थाना अंतर्गत खेमाशूलि स्टेशन पहुंचे और नारेबाजी करते हुए रेलवे ट्रैक के साथ ही राजमार्ग संख्या छह पर भी जाम लगा दिया। इससे ट्रेन परिचालन के साथ ही खड़गपुर - जमशेदपुर राजमार्ग पर भी वाहनों का आवागमन ठप पड़ गया। कुर्माली भाषा को संवैधानिक मान्यता, कुर्मी को अनुसूचित जाति का दर्जा देने तथा सरना धर्म को मान्यता देने की मांग पर समाज के सदस्य लंबे समय से आंदोलन कर रहा है। 

खड़गपुर रेल मंडल की करीब एक दर्जन ट्रेनें रद कर दी गई, वहीं दो परिवर्तित मार्ग से चलाई गई। कई ट्रेनें विभिन्न स्टेशनों पर खड़ी रही। रद ट्रेनों में खड़गपुर - टाटानगर मेमू स्पेशल, स्टील व इस्पात एक्सप्रेस तथा जनशताब्दी एक्सप्रेस शामिल है। वहीं  हावड़ा - मुंबई सीएसएमटी दुरंतो और हावड़ा - पुणे आजाद हिन्द एक्सप्रेस को मेदिनीपुर के रास्ते चलाया गया।

कई ट्रेनें हुई रद, कई के मार्ग बदले गए

रद ट्रेनें

  • 12814 - 12813 टाटा-हावड़ा-टाटा स्टील एक्सप्रेस
  • 18183 टाटा-दानापुर सुपर एक्सप्रेस
  • 13511- 13512 टाटा-आसनसोल-टाटा एक्सप्रेस
  • 08160 - 08159 टाटा-खड़गपुर-टाटा मेमो
  • 18116 - 18115 चक्रधरपुर-गोमो-चक्रधरपुर
  • 08014 - 08013 चक्रधरपुर-टाटा-चक्रधरपुर स्पेशल
  • 08174 - 08173 टाटा-असानसोल टाटा
  • 12021 - 12022 हावड़ा-बड़बील-हावड़ा जनशताब्दी एक्सप्रेस
  • 22861 हावड़ा-टिटलागढ़ इस्पात एक्सप्रेस

परिवर्तित मार्ग से चलने वाली ट्रेनें

  • 12801 पुरी-नईदिल्ली एक्सप्रेस चांडिल-मुरी-बोकारो होकर चली
  • 22905 पोरबंदर-शालीमार एक्सप्रेस कांड्रा-चांडिल-मुरी-बोकारो-आद्रा-खड़गपुर होकर शालीमार की ओर रवाना हुई
  • 12262 हावड़ा-मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस खड़गपुर-बोकारो-मुरी-रांची-हटिया-राउरकेला होकर रवाना हुई
  • 12130 हावड़ा-पुणे आजाद हिंद एक्सप्रेस खड़गपुर-आद्रा-बोकारो-मुरी-चांडील-चक्रधरपुर होकर चल रही है
  • 12809 मुंबई-हावड़ा मेल कांड्रा-चांडिल-मुरी-बोकारो-आद्रा-खड़गपुर होकर चल रही है

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.