Move to Jagran APP

IRCTC, Indian Railways : इस ट्रेन में सफर नहीं किया तो क्या किया, रेस्टोरेंट से लेकर शॉवर तक की सुविधा

IRCTC Indian Railways भारतीय रेल नवोन्मेष के लिए जानी जाती है। यात्रियों को लुभाने का हरसंभव प्रयास करती है। पर्यटकों के लिए अब विशेष ट्रेन चलाई जा रही है जिसमें रेस्टोरेंट से लेकर शॉवर तक की व्यवस्था है। आप भी तस्वीर देख दंग रह जाएंगे...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 09 Nov 2021 10:45 AM (IST)Updated: Tue, 09 Nov 2021 10:45 AM (IST)
IRCTC, Indian Railways : इस ट्रेन में सफर नहीं किया तो क्या किया, रेस्टोरेंट से लेकर शॉवर तक की सुविधा
IRCTC, Indian Railways : इस ट्रेन में सफर नहीं किया तो क्या किया, रेस्टोरेंट से लेकर शॉवर तक की सुविधा

जमशेदपुर : भारतीय रेलवे ने नागरिकों के लिए शानदार तोहफा पेशकश किया है। ट्रेन में मिल रही रेस्टोरेंट से लेकर शॉवर तक की सुविधा। भारतीय रेलवे ने यात्रियों को लग्जरी यात्रा का शानदार तोहफा दिया है। आईआरसीटीसी की तरफ से धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही श्री रामायण यात्रा में जबरदस्त सुविधाएं दी जा रही है।

prime article banner

इस यात्रा की पहली ट्रेन दिल्ली से सफदरगंज रेलवे स्टेशन से रवाना होगी। यह ट्रेन यात्रियों को भगवान श्रीराम से जुड़े सभी महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों के दर्शन कराएगी। इस ट्रेन को देखकर आपको ऐसा लगेगा जैसे यह ट्रेन नहीं बल्कि 5 सितारा होटल हो।

लग्जरी सुविधाओं से लैस है ट्रेन

लग्जरी सुविधाओं से भरी ट्रेन आधुनिक लग्जरी सुविधाओं से भरी यह ट्रेन फुल ऐसी है। इस ट्रेन में यात्रियों के लिए शानदार सुविधाएं दी गई है। इस ट्रेन में दो रेल डाइनिंग रेस्टोरेंट है। एक आधुनिक किचन कार व यात्रियों के लिए फुट मसाजर, मिनी लाइब्रेरी, आधुनिक एवं स्वच्छ शौचालय और शॉवर क्यूबिकल आदि की सुविधा भी उपलब्ध है। इसके साथ ही सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड, इलेक्ट्रिानिक लॉकर एवं सीसीटीवी कैमरे भी हर कोच में उपलब्ध रहेंगे। यानि यात्रियों को इस सफर में बहुत ज्यादा आनंद आएगा।

मिलेंगी जबरदस्त सुविधाएं

आईआरसीटीसी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, इस डीलक्स एसी ट्रेन में दो प्रकार के कोच हैं। फर्स्ट एसी और सेकेंड एसी। सुरक्षा के लिहाज से ट्रेन में सीसीटीवी लगे रहेंगे। आईआरसीटीसी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, इस डीलक्स एसी ट्रेन में दो प्रकार के कोच हैं फर्स्ट एसी और सेकेंड एसी। सुरक्षा के लिहाज से ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे और हर कोच के लिए सिक्योरिटी गार्ड की भी व्यवस्था है। ट्रेन में दो डाइनिंग रेस्टोरेंट, एक मॉडर्न किचन, कोच में शॉवर रूम जैसी सुविधाएं दी गई है।

जानिए पैकेज

यह विशेष पर्यटक ट्रेन, पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार की पहल देखो अपना देश के अनुरूप, घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है। अगर पैकेज की बात करें ताे आईआरसीटीसी ने एसी प्रथम श्रेणी की यात्रा के लिए 102095 रुपये प्रति व्यक्ति एवं द्वितीय श्रेणी के यात्रा के लिए 82950 रुपये प्रति व्यक्ति शुल्क निर्धारित किया गया है। इस टूर पैेकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, वातानुकूलित बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड और इंश्योरेंस की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

यहां से पाएं विस्तृत जानकारी

यदि आप इस ट्रेन में सफर करना चाहते हैं तो विस्तृत जानकारी के लिए यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट https//www.irctctourism.com पर विजिट कर सकते हैं और ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं। बुकिंग की सुविधा आधिकारिक वेबसाइट पर, पहले आओ और पहले पाओ की तर्ज पर उपलब्ध होगी। अधिक जानकारी के लिए इन मोबाइल नंबर 8287930202, 8287930299, 8287930157 पर संपर्क किया जा सकता है।

7500 किलोमीटर की होगी धार्मिक यात्रा

7500 किलोमीटर की होगी धार्मिक यात्रा कराने वाली इस विशेष ट्रेन दिल्ली से अयोध्या, सीतामढ़ी, चित्रकुट, नासिक और रामेश्वरम समेत प्रभु श्रीराम से जुड़े सभी दार्शनिक स्थलों के भ्रमण कराएगी। कुल 16 दिन की यात्रा के बाद यह ट्रेन वापस 17वें दिन दिल्ली पहुंचेगी। इस दौरान ट्रेन द्वारा लगभग 7500 किलोमीटर की यात्रा पूरी की जाएगी। जानकारी हो कि ट्रेन की सभी सीटें बुक हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.