Indian Railways, IRCTC Alert : रेलवे ने रिजर्वेशन को लेकर किया यह बड़ा बदलाव, आपको जानना जरूरी है

Indian Railways IRCTC Alert रेलवे ने यात्रियों के लिए नया साल बड़ी सौगात लेकर आई है। कोरोना काल में जनरल बॉगी में भी रिजर्वेशन कराने की जरूरत होती थी ताकि ट्रेनों में कम से कम भीड़ हो। लेकिन अब रेलवे ने इस नियम में बड़ा बदलाव किया है...

Jitendra SinghPublish: Mon, 03 Jan 2022 09:15 AM (IST)Updated: Mon, 03 Jan 2022 09:15 AM (IST)
Indian Railways, IRCTC Alert : रेलवे ने रिजर्वेशन को लेकर किया यह बड़ा बदलाव, आपको जानना जरूरी है

जमशेदपुर : कोविड 19 ने पूरी दुनिया को प्रभावित किया। 22 मार्च 2020 से जब इसका संक्रमण शुरू हुआ तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले दिन जनता कर्फ्यू की घोषणा की। इसके बाद पहले सात दिन लॉकडाउन लगा दिया। धीरे-धीरे इसकी मियाद को बढ़ाया गया और पूरे देश में तीन माह तक लॉकडाउन का संकट छाया रहा। इसका सीधा असर ट्रेनों पर भी पड़ा।

लॉकडाउन की वजह से देश के इतिहास में पहली बार पैसेंजर ट्रेनों के पहिए थम गए। हालांकि पहली जून से कुछ-कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया ताकि दूसरे राज्यों में काम करने गए कर्मचारी सुरक्षित अपने घर लौट सके। हालांकि कोविड 19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार और रेलवे बोर्ड ने नियम में बदलाव कर दिया।

सामान्य श्रेणी के डिब्बों में भी आरक्षित टिकट

आप हम सभी को मालूम है कि ट्रेन के सामान्य डिब्बे में यात्री किस तरह से यात्रा करते हैं। ऐसे में संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार सामान्य श्रेणी के डिब्बों में भी आरक्षित टिकट को अनिवार्य कर दिया। यानि जितनी सीट उतने टिकट और उतने ही यात्री। ताकि यात्रियों को भीड-भाड़ से बचाते हुए उन्हें सुरक्षित उनके गंतव्य तक पहुंचाया जा सके।

पहली जनवरी से रिजर्वेशन नियम में हुए बदलाव

रेल मंत्रालय ने पहली जनवरी 2022 से रिर्जेवेशन के नियमों में नए बदलाव किए हैं। जिसके तहत पहले सामान्य श्रेणी के डिब्बों में भी आरक्षित टिकट को अनिवार्य किया गया था। रेल मंत्रालय ने इस नियम को हटा दिया है। अब सामान्य श्रेणी के लिए यात्रियों को तत्काल टिकट दिए जाएंगे।

टाटानगर स्टेशन से गुजरने वाली इन ट्रेनों में होगी सहूलियत

टाटानगर रेलवे स्टेशन से हर दिन 25 से 30 जोडी यात्री ट्रेनों का परिचालन होता है। ऐसे में नई व्यवस्था से 13287 साउथ बिहार, 12833 हावडा अहमदाबाद सुपरफास्ट, 12859 गीतांजलि सुपरफास्ट, 12801 नई दिल्ली पुरी पुरुषोत्तम एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों में भी यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा।

Edited By Jitendra Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept