Move to Jagran APP

हावड़ा मुंबई मुख्य रेल लाइन पर व‍िस्‍फोट, दो घंटे ठप रहा ट्रेनों का पर‍िचालन

Indian Railways चक्रधरपुर रेल मंडल के हावड़ा मुंबई मुख्‍य रेल लाइन पर शन‍िवार को व‍िस्‍फोट होने से ट्रेनों का पर‍िचालन दो घंटे ठप रहा। कई ट्रेनें जहां-तहां फंसी रहीं। मालूम हो क‍ि नक्‍सल‍ियों ने गणतंत्र द‍िवस पर बंद की घोषणा कर रखी है।

By M EkhlaqueEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 09:14 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 09:14 PM (IST)
हावड़ा मुंबई मुख्य रेल लाइन पर व‍िस्‍फोट, दो घंटे ठप रहा ट्रेनों का पर‍िचालन
घटना की सूचना के बाद मौके पर रवाना होते रेल कर्मचारी। जागरण

चक्रधरपुर, जागरण संवाददाता। चक्रधरपुर रेल मंडल के गोईलकेरा पोसैता रेलवे स्टेशन के बीच कारो नदी ब्रिज के समीप रेल लाइन पर डेटोनेटर ब्लॉस्ट के कारण शन‍िवार को सनसनी फैल गई। रेल लाइन पर हुए डेटोनेटर व‍िस्‍फोट के बाद हावड़ा मुंबई मुख्य रेल मार्ग पर दो घंटो तक ट्रेनों का परिचालन ठप रहा।

loksabha election banner

कारो नदी ब्रिज के समीप हुई घटना

यह घटना कारो नदी ब्रिज के समीप किलोमीटर पोल नंबर 356/29 के पास शनिवार की शाम 05:40 बजे की बताई जा रही है। ब्लॉस्ट की सूचना मिलते ही रेल प्रशासन ने हावड़ा मुंबई गीतांजलि एक्सप्रेस ट्रेन को ऐहतियातन गोईलकेरा रेलवे स्टेशन में तथा राउरकेला-चक्रधरपुर सारंडा सवारी गाड़ी को पोसैता रेलवे स्टेशन पर रोक कर रखा गया।

रेल लाइन में बम नहीं डेटोनेटर ब्लॉस्ट हुआ था

हावड़ा मुंबई मुख्य रेल मार्ग के कारो ब्रिज से जब लॉन्ग हॉल मालगाड़ी गुजर हो रही थी तभी पोल संख्या 356/29 के पास रेल लाइन पर धमाका हुआ। पटरी पर हुए धमाके की जानकारी ट्रेन के लोको पायलट ने गोइलकेरा स्टेशन मास्टर तथा रेलवे कंट्रोल को दी। इसके बाद रेल प्रशासन ने शनिवार की शाम 07:02 बजे पेट्रोङ्क्षलग स्पेशल ट्रेन से आरपीएफ की स्पेशल $फोर्स कोरस कमांडों की हथियारों से लैस एक टुकड़ी को घटना स्थल के लिए रवाना किया। गोइलकेरा स्टेशन पेट्रोल‍िंंग स्पेशल ट्रेन 07:14 बजे पहुंची। इस ट्रेन में गोइलकेरा स्टेशन से जिला पुलिस के जवना तथा सीआरपीएफ के जवान चढ़ कर घटना स्थल पहुंचे। घटना स्थल पर सुरक्षाबलों ने जांच की तो पटरी पर बम नहीं रेलवे द्वारा लगाया जाने वाला डेटोनेटर का अवशेष मिला।

कोहरे में ट्रेनों की स्‍पीड कम करने के लिए लगाया था डेटोनेटर

रेल प्रशासन ने पूरे मामलों की जानकारी विभिन्न विभागों से प्राप्त की गयी तो पता चला की इंजीनियङ्क्षरग विभाग के कर्मचारियों ने घने कोहरा के कारण ट्रेन की स्पीड को कम करने के लिए डेटोनेटर लगा रखा था। लेकिन इसकी जानकारी सभी विभागों को नहीं थी जिसकी वजह से पटरी पर हुए ब्लॉट के बाद पुरे मंडल मुख्यालय में हडकंप मच गया और रेलवे ट्रेनों का परिचालन भी रोक देना पड़ा। ज्ञात होकि रेल लाइन में लगाया जाने वाला डेटोनेटर रेल इंजन के पहिए के दवाब से ही फटता है और जोरदार आवाज होती है। आवाज सुन कर ट्रेन का चालक ट्रेन का ब्रेक मार कर ट्रेन को रोक देता है।

रेलवे में हाई अर्लट जारी

चक्रधरपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम ने बताया की घटना शाम 5.40 बजे की है। मालगाड़ी के लोको पायलट ने धमाके की आवाज सुनी और इसकी सूचना कंट्रोल को दी। क्योंकि गणतंत्र दिवस और नक्सलियों के प्रतिवाद दिवस को लेकर रेलवे में हाई अर्लट जारी है। रेल प्रशासन पूरी सतर्कता के साथ ट्रेनों का परिचालन कर रहा है इसलिए धमाके की घटना को गंभीरता से लेते हुए यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एहतियातन कुछ समय के लिए ट्रेनों का परिचालन रोका गया था। आरपीएफ ने जांच के बाद पटरी को सुरक्षित बताये जाने के बाद जल्द ही ट्रेनों का परिचालन पुन: शुरू किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.