Move to Jagran APP

Indian Railways Big Update : अब ट्रेनों में नहीं मिलेगी यह सुविधा, रेल यात्रियों को धीरे से लगा जोर का झटका

कुछ दिनों पहले तक रेलवे स्टेशन पर फ्री वाई फाई की सुविधा दी गई थी। फिलहाल यह बंद है। अब सरकार का कहना है कि फ्री वाई फाई की सुविधा नहीं दी जा सकती क्योंकि यह काफी महंगी होती है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sat, 07 Aug 2021 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 07 Aug 2021 08:15 PM (IST)
अब ट्रेनों में नहीं मिलेगी यह सुविधा, रेल यात्रियों को धीरे से लगा जोर का झटका

जमशेदपुर, जासं। ट्रेन में यात्रा करते हुए जो लोग मजे से फिल्में देखने और गेम खेलने का सपना पाल रहे थे, उन्हें रेलवे ने झटका दिया है। अब इसमें रेलवे ने ब्रेक लगा दिया है। पहले रेलवे स्टेशन पर कई वर्ष से फ्री वाई-फाई की सुविधा मिल रही थी। इसके बाद यह सुविधा ट्रेनों में भी शुरू करने की घोषणा की गई थी, लेकिन अब रेलवे ने इस पर ब्रेक लगा दिया है। रेल मंत्रालय ने इस योजना को बंद करने का निर्णय लिया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, रेलवे ने इसे अधिक लागत और कम मुनाफा होने की वजह से बंद करने का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

संसद के मानसून सत्र में बुधवार को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत सरकार ने हावड़ा-राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में सैटेलाइट कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के जरिए वाई-फाई इंटरनेट की सुविधा मुहैया कराई थी। पायलट प्रोजेक्ट में यह देखा गया कि इसे लागू करने और चलाते रहने के लिए काफी खर्च हो रहा है। इतना भार वहन करना मंत्रालय के लिए मुश्किल होगा। रेल मंत्री के मुताबिक फिलहाल ट्रेनों में वाई-फाई इंटरनेट सेवाओं के लिए कोई किफायती तकनीक उपलब्ध नहीं है।

टाटानगर सहित छह हजार स्टेशन पर मिल रही फ्री वाई-फाई

फिलहाल रेलवे टाटानगर सहित देश के करीब छह हजार रेलवे स्टेशन पर फ्री वाई-फाई की सुविधा दे रही है। यह सेवा रेलटेल नेटवर्क के माध्यम से उपलब्ध कराई जाती है। इसका उपयोग करना भी आसान है। बस स्टेशन परिसर में जाइए। मोबाइल पर वाई-फाई का विकल्प ऑन करें। फिर पासवर्ड या ओटीपी डालकर आप इसका लाभ उठा सकते हैं। जैसे-जैसे आप रेलवे स्टेशन से दूर होते जाएंगे, इसका नेटवर्क कमजोर होता जाएगा।

सबसे पहले गूगल ने शुरू की थी स्टेशन पर वाई फाई की सुविधा

सबसे पहले गूगल ने यह सेवा 2016 में मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से शुरू की थी। इसके बाद झारखंड के 217, बिहार के 384, ओडिशा के 232, आंध्र प्रदेश के 509, अरुणाचल प्रदेश के 3, असम के 222, उत्तर प्रदेश के 762, महाराष्ट्र के 550, पश्चिम बंगाल के 498, राजस्थान के 458, तमिलनाडु के 418, मध्य प्रदेश के 393, कर्नाटक के 335, गुजरात के 320, पंजाब के 146, हरियाणा के 134, केरल के 120, छत्तीसगढ़ के 115, तेलंगाना के 45, दिल्ली के 27, हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड के 24, जम्मू-कश्मीर के 14, गोवा के 20, त्रिपुरा के 19, चंडीगढ़ के 5, नागालैंड के 3, मेघालय, मिजोरम व सिक्किम के 1-1 रेलवे स्टेशन पर फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलने जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.