Move to Jagran APP

पाकिस्‍तान का राष्‍ट्रगान याद कराने के मामले में स्‍कूल ने रखा पक्ष, कहा- पड़ोसी देश की संस्‍कृति से करा रहे थे परिचित Jamshdpur News

घाटशिला स्थित संत नंदलाल स्‍मृति विद़या मंदिर स्‍कूल के बच्‍चों को पाकिस्‍तान का राष्‍ट्रगान याद करने का टास्‍क देने के मामले ने तूल पकड़ लिया है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Mon, 13 Jul 2020 07:52 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jul 2020 07:52 PM (IST)
पाकिस्‍तान का राष्‍ट्रगान याद कराने के मामले में स्‍कूल ने रखा पक्ष, कहा- पड़ोसी देश की संस्‍कृति से करा रहे थे परिचित Jamshdpur News
पाकिस्‍तान का राष्‍ट्रगान याद कराने के मामले में स्‍कूल ने रखा पक्ष, कहा- पड़ोसी देश की संस्‍कृति से करा रहे थे परिचित Jamshdpur News

घाटशिला /जमशेदपुर (जेएनएन)। घाटशिला स्थित संत  नंदलाल स्‍मृति विद़या मंदिर स्‍कूल के बच्‍चों को पाकिस्‍तान का राष्‍ट्रगान याद करने का टास्‍क देने के मामले ने तूल पकड़ लिया है। मजिस्‍ट्रेट के साथ मामले की जांच करने पहुंची शिक्षा विभाग की जांच टीम ने शिक्षकों से पूछताछ की।

loksabha election banner

शिक्षकों ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि उनका उद़देश्‍य किसी की भावना को ठेस पहुंचाने का नहीं था। इंटरनेशन स्‍कूल अवार्ड कार्यक्रम के तहत पड़ोसी देशों की संस्‍कृति से बच्‍चों को रूबरू कराने का प्रयास किया जा रहा था लेकिन इससे संबंधित प्रोजेक्‍ट तत्‍काल वापस ले लिया गया है। उधर अखिल भारतीय विद़यार्थी परिषद के प्रतिनिधिमंडल ने जिला शिक्षा पदाधिकारी से मिलकर स्‍कूल के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

अभाविप ने की कार्रवाई की मांग

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रतिनिधिमंडल ने घाटशिला स्थिति संत नंदलाल स्मृति विद्या मंदिर के शिक्षक द्वारा  बच्चो को पाकिस्तान और बांग्लादेश के राष्ट्रीय गाण को घर से रटकर आने का फरमान देने के खिलाफ जिला शिक्षा पदाधिकारी से मिलकर  ज्ञापन सौंपा और कार्रवाई  की मांग की। अभाविप ने कहा की आखिर कौन से सिलेबस के आधार पर स्कूल प्रबंधक ने बच्चो को  दुश्मन देश का राष्ट्रीय गाण का गुणगान करने का गृहकार्य  बच्चों को दिया ? अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् का इस तरह की राष्ट्रविरोधी घटना स्पष्ठ मत रखता हैं। 

ज्ञात हो कि कल  इस विषय को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद्  घाटशिला अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी से मिल कर कार्यवाही करने की मांग की थी । अभाविप का कहना है कि यदि जिला प्रशासन विद्यालय प्रबंधन पर  कड़ी कार्रवाई नही करता अभाविप चुप नही बैठेगी और राज्यपाल, राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री के समक्ष  मुद्दे को ले जाया जाएगा।  अभाविप ने इस मुद्दे पर  राज्य के शिक्षा मंत्री  जगन्नाथ महतो के विद्यालय प्रशासन पर  जांचोपरांत कार्यवाही वाले बयान की सराहना की। मौके पर प्रदेश सह मंत्री बापन घोष, महानगर संगठन मंत्री दिनेश बाल्मीकि, प्रदेश कार्यकरणी नीतीश कुमार, सिद्धार्थ सिंह, हिमांशु, अंकित कुमार, पवन आदिकार्यकर्ता उपस्थित थे।

स्कूल के अंदर जांच के लिए जाते मजिस्ट्रेट जयप्रकाश करमाली।

जांच टीम ने शिक्षकों व अभिभावकों से की पूछताछ

उधर, जांच के लिए गठित टीम घाटशिला के संत नंदलाल स्कूल में पहुंची। जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय, घाटशिला अनुमंडल कार्यालय के मजिस्ट्रेट जयप्रकाश करमाली, प्रभारी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी केशव प्रसाद व अन्य अधिकारी जांच दल में शामिल। स्कूल के शिक्षक, सम्बंधित क्लास टीचर्स व कुछ अभिभावकों से पूछताछ की गई। 

स्कूल में पहुंचे घाटशिला के प्रभारी थाना प्रभारी।

 स्कूल प्रबंधन ने मीडिया के समक्ष रखा पक्ष 

संत नंदलाल स्मृति विधा मंदिर स्कूल प्रबंधन के तरफ से सोमवार को प्रभारी एचएम सत्यरंजन दत्ता व राजेश्वरी राय ने मीडिया के समक्ष स्कूल का पक्ष रखा हैं। उन्होंने कहा इंटरनेशनल स्कूल अवार्ड कार्यक्रम के तहत स्कूल की ओर से पड़ोसी देश के संस्कृति, राष्ट्रीय गीत, राष्ट्रीय प्रतीक, फूल, पशु आदि से अवगत कराने की कोशिश की जा रही थी। इस प्रोजेक्ट कार्यक्रम के तहत के किसी के भावना को ठेस पहुंचाने का कोई उद्देश्य नहीं हैं। स्कूल ने इस प्रोजेक्ट को तुरंत ही वापस ले लिया है।  स्कूल प्रबंधन का कोई भी उद्देश्य किसी की भावना को ठेस पहुंचाना नहीं था।   हम खुद भी आहत है। अगर किसी की भावना आहत हुई है तो उसके लिए स्कूल माफी मांगता है। स्कूल के शिक्षकों ने बताया कि प्राचार्य संजय मल्लिक के निलंबन की उन्हें कोई आधिकारिक पत्र प्रबंधन की तरफ से नहीं प्राप्त हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.