Move to Jagran APP

IMA Election: आइएमए चुनाव पर संकट, दो खेमे में बंटे उम्मीदवार; चुनाव पदाधिकारी का यह है निर्णय

IMA Jamshedpur Election कुछ उम्मीदवार चुनाव होने के पक्ष में हैं तो कुछ विरोध में। जिसके कारण चुनाव पदाधिकारी भी निर्णय नहीं ले पा रहे हैं। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) के चुनाव पर संकट मंडरा रहा है। ये रही पूरी जानकारी।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Wed, 21 Jul 2021 02:28 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jul 2021 02:28 PM (IST)
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) के चुनाव पर संकट मंडरा रहा है।

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता।  इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) के चुनाव पर संकट मंडरा रहा है। पहले इस चुनाव की तिथि चार अप्रैल को घोषित की गइ थी, लेकिन पर्व-त्यौहार की वजह से इसे एक सप्ताह के लिए टाल दिया गया। उसके बाद कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने लगी, जिसके कारण अगला तिथि अभी तक निर्धारित नहीं हो सकी है। अब चुनाव को लेकर सरगर्मी बढ़ने लगी है। कुछ उम्मीदवार चुनाव होने के पक्ष में हैं तो कुछ विरोध में। जिसके कारण चुनाव

loksabha election banner

पदाधिकारी भी निर्णय नहीं ले पा रहे हैं। हालांकि, चुनाव पदाधिकारी डॉ. राम नारायण प्रसाद का कहना है कि अगर सभी उम्मीदवार शनिवार को चुनाव कराने के पक्ष में हैं तो वे लिखकर दें, चुनाव करा दिया जाएगा।

उम्मीदवारों का तर्क

चुनाव को लेकर दो खेमे में उम्मीदवार चिकित्सक बंटे दिख रहे हैं। एक खेमा चुनाव कराने के पक्ष में है तो दूसरा विरोध में। चुनाव होने के जो पक्ष में हैं उनका कहना है कि शनिवार को चुनाव क्यों नहीं हो सकता है। सुबह से शाम तक मतदान होगा तो सभी चिकित्सक बारी-बारी से ड्यूटी खत्म होने के बाद आएंगे और अपना वोट देकर जाएंगे। इसमें दिक्कत कहां है। ड्यूटी तो आठ घंटे के ही होती है। उसके बाद तो चिकित्सक फ्री ही रहेंगे। वहीं, विरोध करने वाले उम्मीदवारों का कहना है कि शनिवार को अधिकांश चिकित्सकों की ड्यूटी होने की वजह से वे मतदान करने नहीं आएंगे। इससे उनका वोट प्रभावित होगा। वे चुनाव के लिए उपयुक्त दिन रविवार बता रहे हैं। जिले में लगभग 950 वोटर हैं।

रविवार को चुनाव कराना संभव नहीं

कोरोना की वजह से हर रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन होता है। ऐसे में उस दिन चुनाव कराना संभव नहीं है। चुनाव पदाधिकारी भी रविवार को चुनाव कराने के मूड में नहीं हैं। उनका कहना है कि इस दिन चुनाव कराने से लॉकडाउन का उल्लंघन होगा। ऐसे में वे शनिवार या फिर किसी भी दिन चुनाव कराने को तैयार हैं। लेकिन, इसके लिए सभी उम्मीदवारों को तैयार होना होगा। नहीं फिर संभव नहीं है। इधर, कहा जा रहा है कि रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन अभी जारी रहेगा। संभावित तीसरी लहर का असर जब तक कम नहीं हो जाता तब तक इसे जारी रखा जा सकता है। अगर, ऐसा हुआ तो फिर आइएमए चुनाव लंबे समय के लिए टल जाएगा। नहीं तो फिर उम्मीदवारों को आपस में समन्वय बनाकर चुनाव के लिए तैयार होना होगा।

चुनाव के लिए नामांकन करने वाले चिकित्सकों की सूची

- अध्यक्ष पद के लिए : डॉ. जीसी माझी, डॉ. ओपी पात्रा, डॉ. मिंटू अखौरी सिन्हा व डॉ. साहिर पाल।

- उपाध्यक्ष पद के लिए : डॉ. मनोज कुमार, डॉ. ओपी पात्रा, डॉ. मिंटू अखौरी सिन्हा, डॉ. सलाउद्दीन बेग, डॉ. साहिर पॉल। जिन डॉक्टरों ने दो पदों पर नामांकन किया है उन्हें किसी एक पद से अपना नाम वापस लेना होगा।

- सचिव पद के लिए : डॉ. सौरव चौधरी, डॉ. संतोष गुप्ता व डॉ. शरद ने नामांकन किया है।

- संयुक्त सचिव के लिए : डॉ. राम नरेश राय, डॉ. राजेश मोहंती, डॉ. दीपक कुमार, डॉ. सुरेश कुमार शामिल है।

ये हैं चुनाव पदाधिकारी

- डॉ. उमाशंकर सिंह, डॉ. नवीन कुमार सिन्हा, डॉ. विनय रंजन, डॉ. नीरज कुमार व डॉ. राम नारायण प्रसाद शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.