Move to Jagran APP

घर बनाना है तो डिजिटल प्लेटफॉर्म compass और digeka पर जाएं, ग्राहकों के लिए Tata Steel ने किया लांच

अगर आप घर बनाने की सोच रहे हैं तो डिजिटल प्लेटफॉर्म compass और digeka से बेहतर कोई जगह नहीं। टाटा स्टील ने ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया है। इसमें ऑर्डर देने के 72 घंटे के अंदर आपके घर पर सामान पहुंच जाएगा।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Fri, 02 Jul 2021 01:37 PM (IST)Updated: Fri, 02 Jul 2021 01:37 PM (IST)
घर बनाना है तो डिजिटल प्लेटफॉर्म compass और digeka पर जाएं, ग्राहकों के लिए Tata Steel ने किया लांच
घर बनाना है तो आपके लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म compass और digeka पर जाएं

जमशेदपुर : देश की सबसे बड़ी एकीकृत कंपनी टाटा स्टील अपने उत्पाद की खपत के लिए नए-नए उपाय करती है। टाटा स्टील ने अपना घर बनाने वाले छोटे-छोटे कस्टमर से लेकर बड़े व्यवसायी के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म लांस किया है। बिजनेस टू कस्टमर प्लेटफार्म कंपनी के लिए फायदेमंद रहा। कंपनी ने एक वर्ष में अपने व्यापार को 100 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1200 करोड़ रुपये तक पहुंचा दिया है।

loksabha election banner

डिजिटल प्लेटफॉर्म डिग इका व कंपास किया लांच

आपको बता दें कि टाटा स्टील ने व्यक्तिगत स्तर पर घर बनाने वाले छोटे उपभोक्ताओं को डिग इका digeca.tatasteel.com/#/ व हाउसिंग कॉलोनी बनाने वाले बड़े व्यवसासियों के लिए कंपास compass.tatasteel.com/# नाम से डिजिटल प्लेटफार्म तैयार किया है। टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट (मार्केटिंग एंड सेल्स) पीयूष गुप्ता का कहना है कि उनके डिजिटल प्लेटफार्म से व्यापार में काफी बढ़ोतरी हुई। आज टाटा टिस्कॉन 8000 करोड़ रुपये की वार्षिक बिक्री की है। हमारा लक्ष्य ऑनलाइन बिक्री के माध्यम से टाटा टिस्कॉन की 25 प्रतिशत बिक्री करें।

डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए कस्टमर तक पहुंचने की तैयारी

उन्होंने बताया कि टाटा स्टील ने बिजनेस टू कस्टमर के तहत वर्ष 2018 में ही ऑनलाइन प्लेटफार्म आशियाना लांच किया था। हमारा उद्देश्य इस डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से हर एक कस्टमर तक अपनी पहुंच स्थापित करना था। साथ ही बिल्डर भी हम तक सीधे पहुंच सके, इसका प्रयास किया और इसमें सफल भी रहे। इसमें हमने कस्टमर तक 72 घंटे के भीतर माल पहुंचाने के लिए अपनी डिलीवरी सिस्टम को मजबूत बनाया। जबकि पहले इसमें चार से छह सप्ताह का समय लगाता था। साथ ही उपभोक्ताओं तक गुणवत्तापूर्ण उत्पादों की डिलीवरी की। पीयूष गुप्ता का कहना है कि समय के साथ खरीदारी की पुरानी व्यवस्था में भी बदलाव लाकर हम मार्केट लीडर बनने की ओर अग्रसर हैं। स्टील की डिमांड पर पीयूष गुप्ता का कहना है कि सरकारी परियोजनाओं की मांग बेहतर है जबकि घर बनाने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। हालांकि बड़े कॉरपोरेट घरानों में विनिर्माण गतिविधियां कोविड 19 के कारण थोड़ी धीमी है जल्द ही इसमें भी सुधार होने की उम्मीद है।

बढ़ा टाटा स्टील का डीलर नेटवर्क

वाइस प्रेसिडेंट पीयूष गुप्ता की माने तो डिजिटल प्लेटफार्म की मदद से उनका डीलर नेटवर्क भी बढ़ा। हमने 5000 से अधिक डीलरशिप तैयार की। इसमें 1500 बड़े डीलर है। जिसके माध्यम से हमारी 80 प्रतिशत बिक्री होती है। उनके पास हमारे सभी उत्पादों का पूरा पोर्टफोलियो रहता है। जबकि दो से चार साल पहले यह 700 था। इसके अलावा हम संपूर्ण नाम डिजिटल प्लेटफार्म की मदद से ऑनलाइन मिले सभी आर्डर को भी ट्रैक करते हैं। बड़े डीलर से हम 60 प्रतिशत माल की बिक्री की है जो 20 प्रतिशत एमएसएमई सेक्टर से जुड़े हुए हैं।

छोटे कस्टमर को हुई सहूलियत

पीयूष गुप्ता की माने तो कंपनी की डिजिटल प्लेटफार्म से अपने सपनों का घर बनाने वाले छोटे कस्टमर को काफी मदद मिली। उन्हें ऑनलाइन ही उत्पाद को आर्डर करने का अवसर दिया गया। ऑनलाइन प्लेटफार्म पर वे माल और उसकी गुणवत्ता के विषय पर पूरी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। इससे भी कस्टमर हमारी ओर आकर्षिक हुए। घर निर्माण के अलावा आश्वयक पाइप, दरवाजे और खिड़कियां भी उन्हें एक क्लिक में मिल रहे हैं। हमारे ऑनलाइन प्लेटफार्म से प्रति उपभोक्ताओं हमें 2.7 टन का आर्डर मिलता है। जबकि परंपरागत रूप से ऑफलाइन खरीदारी पर 1.6 टन का आर्डर मिलता है। हमारी सेवा से खुश होकर कई ग्राहक वापस भी आते हैं। क्योंकि हम अपने डिजिटल प्लेटफार्म पर कस्टमर को 24 घंटे खरीदारी का अवसर देते हैं। वर्तमान में हमारे पास 9000 डिजिटल कस्टमर हैं इनमें 1300 छोटे कस्टमर हैं जबकि शेष बड़े कस्टमर हैं।

टाटा के दूसरे उत्पाद भी खरीदने का अवसर

पीयूष गुप्ता बताते हैं कि हमारे डिजिटल प्लेटफार्म आशियाना पर निर्माण सामग्रियों के अलावा वोल्टास, क्रोमा के एयर कंडीशन सहित टाटा स्काई और टाटा कैपिटल की मदद से बीमा और लोन लेने की भी सुविधा देते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.