Move to Jagran APP

डाकघर में जमा रकम के साथ हुआ फ्रॉड तो तुरंत मिलेगी राशि, जानिए कैसे

साइबर ठग हर तरफ फैले हैं। अगर आप सतर्क नहीं रहे तो फिर ये साइबर ठग आपके खाते से रकम उड़ा ले जाएगा। हालांकि पोस्ट ऑफिस में जमा राशि पर अभी साइबर ठगी के मामले सामने नहीं आए हैं लेकिन हमें सतर्क रहने की जरूरत है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 16 Jun 2021 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 16 Jun 2021 06:00 AM (IST)
डाकघर में जमा रकम के साथ हुआ फ्रॉड तो तुरंत मिलेगी राशि, जानिए कैसे
डाकघर में जमा रकम के साथ हुआ फ्रॉड तो तुरंत मिलेगी राशि, जानिए कैसे

जमशेदपुर : डाकघर में फ्रॉड के मामले कम सुनने को मिलता है लेकिन बढ़ते साइबर क्राइम को देखते हुए डाक विभाग भी अलर्ट हो गया है। ग्राहकों की चिंता डाक विभाग शुरू से ही करते हुए आया है। यहां शत फीसद रकम सुरक्षित मानी जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए विभाग ने और सख्ती बढ़ा दी है। ऐसे में अगर आप डाक विभाग में निवेश करते हैं तो आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि निश्चिंत होकर पैसा जमा करें।

loksabha election banner

शिकायत करते ही तुरंत मिलेगी राशि

अगर आपके साथ कोई फ्रॉड भी करता है तो आपका रकम डूबेगा नहीं बल्कि शिकायत करते ही वह राशि आपको मिल जाएगी। इसके लिए डाक विभाग ने एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी किया है, जिसके बारे में सभी उपभोक्ताओं को जानना चाहिए। इसके जरिए उपभोक्ता, ई-मेल, स्पीड पोस्ट, पंजीकृत डाक और डाकघर के शाखा में जाकर आसानी से शिकायत दर्ज करा सकेंगे और उसपर त्वरित कार्रवाई भी होगी। इसलिए आपको घबराने की ज्यादा जरूरत नहीं। हालांकि, लापरवाह भी नहीं होगा।

साइबर ठग से बचकर रहना जरूरी

साइबर ठग काफी ज्यादा सक्रिय हो गए हैं। उनके बचकर ही रहना है। उपभोक्ता डाकघर बचत खाता, नकद प्रमाण पत्र, मनी ऑर्डर, जीवन बीमा, ग्रामीण डाक जीवन बीमा आदि में धोखाधड़ी से जुड़ी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। डाक विभाग के पदाधिकारियों का कहना है कि पहले शिकायत दर्ज कराने के लिए सभी सर्कल में अलग-अलग फॉर्म का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन अब सभी के लिए एक ही फॉर्म लांच किया गया है। इससे उपभोक्ताओं को शिकायत दर्ज कराने में आसानी और उसपर तेज गति से कार्रवाई संभव होगी। इसकी निगरानी के लिए भी एक टीम तैनात रहेगी। पहले कार्रवाई करने में काफी लंबा समय गुजर जाता था और उपभोक्ताओं को उचित न्याय भी मिलने में परेशानी होती थी।

किस तरह कर सकते हैं शिकायत

  • शिकायत करने की प्रक्रिया आपको जाननी होगी। इसके लिए सबसे पहले डाकघर से फॉर्म लेकर आपको भरना होगा।
  • फॉर्म में शिकायत कर्ता की फोटो, आई प्रूफ की सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी जमा करनी होगी।
  • इसके साथ ही पासबुक व जमा रसीद की फोटोकॉपी भी देनी होगी।
  • यह कागजात जमा करते ही जांच तेग गति से शुरू हो जाएगी।
  • कार्रवाई में अधिक से अधिक 30 का समय लगेगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.