Move to Jagran APP

Jharkhand Naxali blast : बाल-बाल बची हावड़ा- मुंबई मेल एक्सप्रेस, नक्सली विस्फोट के बाद छह घंटे ट्रेनों का परिचालन ठप, सारंडा पैसेंजर रद

Naxali blast शनिवार की अहले सुबह 01 बजकर 55 मिनट में जैसे ही मुंबई-हावड़ा मेल एक्सप्रेस ट्रेन सोनुआ स्टेशन से खुलकर चक्रधरपुर स्टेशन की ओर आ रही थी इसी दौरान माओवादियों ने ट्रेन को निशाना बनाते हुए ब्लास्ट कर दिया ।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 20 Nov 2021 10:46 AM (IST)Updated: Sat, 20 Nov 2021 12:25 PM (IST)
नक्सलियों के बम ब्लास्ट से क्षतिग्रस्त रेल ट्रैक। जागरण

जागरण संवाददाता, चक्रधरपुर: भाकपा माओवादियों ने बंदी के दौरान चक्रधरपुर रेल मंडल में बड़ी घटना को अंजाम दिया है । माओवादियों ने लोटापहाड़ व सोनुवा स्टेशन बीच अप रेल लाइन का किलोमीटर पोल नंबर 323/1-3 और डाउन रेल लाइन का किलोमीटर पोल नंबर 323/2-4 के समीप दोनों रेल लाइन को बम ब्लास्ट कर उड़ा दिया जिससे रेल लाइन में लगे 60 केजी का 6 स्लीपर पूरी तरह छतिग्रस्त हो गए । 25 हजार वोल्ट प्रवाहित ओवर हेड लाइन का तार टूट गया । वही दोनों रेल लाइन बेंड हो गई। इस घटना में मुंबई-हावड़ा मेल एक्सप्रेस ट्रेन ब्लास्ट की चपेट में आने से बाल-बाल बच गयी ।

loksabha election banner

छह घंटे तक हावड़ा -मुंबई मुख्य रेल लाइन में ट्रेनों का परिचालन ठप रहा । घटना के बाद चक्रधरपुर रेल मंडल के अधिकारी हरकत में आये और लोटापहाड़ स्टेशनों से होकर गुजरने वाली सभी ट्रेनों शनिवार की अहले 02:25 बजे से सुरक्षा कारणों से रोक दिया । बम ब्लास्ट शनिवार की अहले सुबह 01:55 बजे हुआ था। इस घटना के बाद से थर्ड रेल लाइन में ट्रेनों का परिचालन शनिवार की सुबह 08:15 बजे तक शुरू हुआ।

मुंबई मेल दुर्घटना से बची

घटनास्थल का निरीक्षण करते आरपीएफ के सीनियर डीएससी ओंकार सिंह, साथ में आरपीएफ का कोरस कमांडो और आरपीएफ जवान।

शनिवार की अहले सुबह 01 बजकर 55 मिनट में जैसे ही मुंबई-हावड़ा मेल एक्सप्रेस ट्रेन सोनुआ स्टेशन से खुलकर चक्रधरपुर स्टेशन की ओर आ रही थी इसी दौरान माओवादियों ने ट्रेन को निशाना बनाते हुए ब्लास्ट कर दिया । बम ब्लास्ट के साथ तेज आवाज़ और रेल पटरी पर कंपन महसूस करने के बाद ट्रेन के चालक ने सूझबूझ से काम लिया और ट्रेन रोक दिया । इसके बाद ब्लास्ट की सूचना रेलवे कंट्रोल रूम को दी। ब्लास्ट की सूचना के बाद रेल प्रशासन हरकत में आया और चक्रधरपुर रेल मंडल के विभिन्न स्टेशनों में ट्रेनों को सुरक्षा कारणों से रोक दिया गया । आरपीएफ जवान और आरपीएफ के अधिकारी पहुंचे। घटनास्थल पर जाकर आरपीएफ ने देखा कि माओवादियों ने लैंडमाइंस लगाकर लोटापहाड़- सोनुवा स्टेशनों के बीच रेल पटरी को उड़ा दिया है। माओवादियों ने अप-डाउन की दोनों पटरियों में इतना शक्तिशाली बम से ब्लास्ट किया है कि पटरी के ऊपर बिजली के तार भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। सुबह से रेल पटरी को दुरुस्त करने का काम रेल कर्मचारी कर रहे हैं । घटना स्थल पर आरपीएफ और जिला पुलिस बल की भारी सुरक्षा तैनात की गयी है ।

भारत बंद को सफल बनाने को ने किया ब्लास्ट

मालूम हो कि भाकपा माओवादियों ने अपने शीर्ष नेता प्रशांत बोस और शिला मरांडी की गिरफ़्तारी को लेकर शनिवार देर रात से 24 घंटे का बंद का आह्वान किया है। इसी बंदी के मद्देनजर दहशत फैलाने के लिए माओवादियों ने रेल पटरी को उड़ा दिया। रेलवे हमेशा से माओवादियों को लिए सॉफ्ट टारगेट रहा है। माओवादी अक्सर अपनी उपस्थिति दर्ज करने के लिए रेलवे ट्रेक को उड़ाते रहे हैं।

सारंडा पैसेंजर हुई रद

रेल पटरी उड़ा दिए जाने के कारण चक्रधरपुर से खुलने वाली चक्रधरपुर-राउरकेला सारंडा पैसेंजर ट्रेन को शनिवार को रद्द कर दिया गया । वही चक्रधरपुर स्टेशन में हेल्प लाइन नंबर 06587-238072 जारी किया। साथ ही साथ एक सहायता केंद्र भी खोला गया। सुबह 8.15 बजे ट्रेनों का परिचालन थर्ड लाइन के जरिये शुरू किया गया । पहली ट्रेन हावड़ा-पुणे आजाद हिन्द एक्सप्रेस ट्रेन को चक्रधरपुर से रवाना किया गया जो घटनास्थल पर थर्ड लाइन से सुबह 08:30 सफलतापूर्वक 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से रवाना हुई । इसके बाद राजखरसावां में खड़ी रही हावड़ा-एलटीटी समरसत्ता एक्सप्रेस ट्रेन को भी 45 किलोमीटर की रफ़्तार से आगे के लिए रवाना किया गया । सोनुआ-लोटापहाड़ के बीच फंसी मुंबई-हावड़ा मेल एक्सप्रेस ट्रेन को भी थर्ड लाइन से गंतव्य मार्ग हावड़ा की ओर रवाना किया जा रहा है। इस बीच रेलवे के द्वारा बताया गया है कि बड़ी तेजी से पटरी अप और डाउन लाइन को दुरुस्त करने का काम जारी है। समाचार लिखे जाने तक अप और डाउन रेल लाइन पर ट्रेनों के सामान्य परिचालन शुरू नहीं हुआ है। केवल थर्ड लाइन से यात्री ट्रेनों का परिचालन 45 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.