Move to Jagran APP

Gharelu Nushke : गठिया की बीमारी को खत्म देते हैं ये घरेलू उपाय, झट से दूर हो जाएगा दर्द

Home Remedies उम्र बढ़ने के साथ ही कई रोग घर करने लगता है। 40 की उम्र पार करने के साथ ही गठिया रोग में जकड़ने लगता है। इससे हड्डियों में काफी दर्द होता है और चलने-फिरने में परेशानी होती है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Fri, 19 Nov 2021 06:15 AM (IST)Updated: Fri, 19 Nov 2021 09:12 AM (IST)
Gharelu Nushke : गठिया की बीमारी को खत्म देते हैं ये घरेलू उपाय, झट से दूर हो जाएगा दर्द
Gharelu Nushke : गठिया की बीमारी को खत्म देते हैं ये घरेलू उपाय, झट से दूर हो जाएगा दर्द

जमशेदपुर : उम्र 40 के बाद लोगों में गठिया की परेशानी बढ़ जाती है। अधिकांश लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं। कोई डॉक्टर के पास जाता तो कोई फिजियोथेरेपिस्ट के पास लेकिन आपके घर में ही इसके इलाज का औषधि छिपा रहता है। आपको जानकारी नहीं होती और आप इधर से उधर भटकते रहते हैं। गठिया की बीमारी बहुत ज्यादा खतरनाक होती है। इसे होने के बाद लोगों को उठने-बैठने में काफी परेशानी होती है।

loksabha election banner

गठिया की समस्या होने पर शरीर में सूजन भी आ सकती है। वहीं सूजन के साथ-साथ उठने, बैठने और चलने में भी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। शरीर के कई हिस्सों में तेज दर्द शुरू हो जाता है जो बर्दाश्त से बाहर हो जाता है। एेसे में आप घरेलू उपाय के माध्यम से इस बीमारी को खत्म कर सकते हैं। तो आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

अदरक : हर घर में अदरक होता है। लोग इसे सब्जी में डालकर खाते भी हैं लेकिन अधिकांश लोगों को इसके औषधिय लाभ के बारे में जानकारी नहीं हैं। अदरक से कई गंभीर बीमारी ठीक हो जाता है। अदरक के सेवन से प्रोस्टाग्लैंडीन का स्तर कम होने में काफी ज्यादा मदद मिलती है। वहीं ये जोड़ों के दर्द को कम करने में काफी मदद करता है। अदरक से सूजन की समस्या भी दूर हो जाती। अदर का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं।

हल्दी : हल्दी में कई औषिधि पाई जाती हैं जो सेहत को स्वस्थ बना के रखने में मददगार साबित होती हैं। यदि आप गठिया की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो आप हल्दी का सेवन जरूर करें। हल्दी में करक्यूमिन नामक एक तत्व पाया जाता है, जो शरीर में प्रचुर मात्रा में पहुंच जाता है तो शरीर से अनेकों बीमारियां दूर हो जाती है। हल्दी के सेवन से जोड़ों के दर्द दूर हो जाता है। साथ ही हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे अनेकों तत्व भी पाया जाते हैं।

लहसुन : लहसुन भी सेहत के लिए काफी अच्छा माना गया है। जो लोग नियमित रूप से लहसुन का सेवन करते हैं उन्हें शायद ही कोई बीमारी होती है। यदि आप लहसुन को रोज अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे यूरिक एसिड की समस्या कम हो जाती है। आप लहसुन की तीन से चार कलियां रोजाना खा सकते हैं।गठिया रोग को दूर करने में भी यह काफी लाभदायक है।

मुलेठी : मुलेठी का स्वाद काफी अच्छा होता है। इस कारण से इसे बच्चा भी आसानी से खा लेते हैं। अगर आप या फिर आपके बच्चे सर्दी-जुकाम जैसी ढेरों समस्याएं से ग्रस्त हैं तो इसे एक बार जरूर अपनाएं। मुलेठी में कई प्रकार के एेसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को सुरक्षा प्रदान करते हैं। मुलेठी में पाए जाने वाले तत्व गठिया से राहत दिलाने का भी काम करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.