Move to Jagran APP

Weight Loss Tips : अपनी डायट में ये चीजें करें शामिल, यूं पानी की तरह बह जाएगी पेट की चर्बी

Gharelu Nuskhe आधुनिकता की अंधी दौड़ में हम आज फास्ट फूड पर ज्यादा निर्भर हो गए हैं। नतीजा शरीर में चर्बी होने लगती है। इसके कारण कई गंभीर बीमारियों के हम शिकार हो जाते हैं। लेकिन अगर हम घरेलू नुस्खे अपनाएं तो इससे बचा जा सकता है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sun, 26 Dec 2021 11:15 AM (IST)Updated: Sun, 26 Dec 2021 11:15 AM (IST)
Weight Loss Tips : अपनी डायट में ये चीजें करें शामिल, यूं पानी की तरह बह जाएगी पेट की चर्बी
Weight Loss Tips : अपनी डायट में ये चीजें करें शामिल, यूं पानी की तरह बह जाएगी पेट की चर्बी

जमशेदपुर : भागदौड़ की जिंदगी में अधिकांश लोग मोटापा के शिकार हो जा रहे हैं। ऐसे में वे मोटापा घटाने के लिए दवा या फिर अन्य सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते हैं, जो आगे चलकर उनको परेशानी में डाल देता है। लेकिन, हम आपको एक ऐसे चीज के बारे में बता रहे हैं, जिसे खाने के बाद न तो साइड इफेक्ट होता है और न ही इसे ढूंढने में किसी तरह की परेशानी। बल्कि ये आपके घर में ही आसानी से मिल जाता है।

prime article banner

तो आइए इसके बारे में हम आपको बारी-बारी से बताते हैं। वजन कम करने के लिए जितना जरूरी शारीरिक श्रम हैं उतना ही जरूरी खान-पान भी हैं। अगर खान-पान पर ध्यान नहीं दिया गया तो फिर मोटापा कम करना मुश्किल का काम हो सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि रसोई मे इस्तेमाल होने वाली कुछ एेसी चीज है जिसे खाने से आपका बेली फैट पानी की तरह बह जाएगा। वजन कम करने के लिए प्रोटीन और फाइबर वाली चीजों का सेवन करना चाहिए।

1. मेथी : मेथी काफी लाभदायक होता है। अधिकांश लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं। पेट की चर्बी को पिघलाने के लिए काफी असरदार होती है। इसमें फाइबर और मेटाबॉलिज्म को तेज करने वाले गुण मौजूद होते हैं। जिस कारण शरीर तेजी से फैट बर्न करता है। इसके साथ ही मेथी का पानी शरीर से टॉक्सिन्स निकालने में भी मदद करता है।

2. पीनट बटर : पीनट बटर में प्रोटीन और फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है, जो पेट को देर तक भरा रखती है। इससे फैट घटाने के साथ-साथ मसल्स बनाने का भी काम करता है।

3. काली मिर्च : काली मिर्च बहुत काम की चीज होती है। इसमें piperine मौजूद होता है, जो बेली फैट को इकट्ठा नहीं होने देता है। इसके साथ ही यह आपका मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाता है, जिससे पहले से जमा फैट मोम की तरह पिघलने लगता है।

4. चना खाने के फायदे : वजन कम करने के लिए चना भी काफी लाभदायक होता है। चना में फाइबर, प्रोटीन के अलवा एंटीऑक्सीडेंट्स और कई मिनरल्स होते हैं, जो पेट की चर्बी घटाने में मदद करते हैं और शरीर को तंदरुस्त बनाए रखते हैं।

5. मटर : ठंड के समय में मटर आसानी से मिल जाता है। एेसे में यह वजन घटाने में बेहतरीन काम करता है। इसे खाने के बाद यह चर्बी को पानी की तरह बहाने में मदद करता है। इसमें प्रोटीन के साथ विमाटीन-सी, मैग्नीशियम, पोटैशियम और आयरन भी मौजूद होता है, जो शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.