Move to Jagran APP

Health Tips : वजन कम करना है तो रोज पीएं लौकी का जूस, बहुत फायदे की चीज है यह

सामान्य सा दिखने वाला लौकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन बी व फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अगर आप मोटापा से परेशान है तो लौकी के जूस का नियमित सेवन करने से इसे आसानी से दूर भगाया जा सकता है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 06:00 AM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 06:00 AM (IST)
Health Tips : वजन कम करना है तो रोज पीएं लौकी का जूस, बहुत फायदे की चीज है यह
वजन कम करना है तो रोज पीएं लौकी का जूस बहुत फायदे की चीज है यह

जमशेदपुर : अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो प्रतिदिन लौकी को खाने में इस्तेमाल करें। इसका फायदा तुरंत ही देखने को मिलेगा। लौकी खाने में न सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह काफी फायदेमंद भी है।

loksabha election banner

लौकी ही एक ऐसी सब्जी है जो सभी जगह आसानी से मिलती है। वजन कम करने में लौकी की सब्जी के साथ-साथ उसका सूप व जूस भी काफी मदद पहुंचता है।

लौकी में भरपूर मात्रा में विटामिन बी व फाइबर

लौकी में भरपूर पानी के साथ फाइबर व विटामिन बी होता है। इसके सेवन से शरीर को मेटाबॉलिक मिलता है, जिससे मनुष्य का पाचन तंत्र मजबूत हो जाता है। लौकी के सेवन से भूख बढ़ता है उससे भूख नियंत्रित भी होता है। इसको खाने से मनुष्य का कब्ज व पेट की समस्याएं भी नहीं होती है। यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

लॉकी का जूस पीने से कम होगा वजन

नियमित रूप से लौकी का जूस पीने से वजन तेजी से कम होता है। लौकी मे विटामिन बी व पानी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो मनुश्य के शरीर को गंठिया व सुदृढ़ करने में भी मदद करता है। इसके सेवन से सैचुरेटेड फैट व कोलेस्ट्रॉल बहुत कम होता है, जिससे रक्तचाप व मुधमेह बढ़ने का खतरा नहीं रहता है। लौकी मे विटामिन बी, प्रचुर मात्रा में पानी के अलावा विटामिन ई, फोलेट,पोटैशियम आदि पदार्थ पाए जाते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। लौकी का जूस नियमित रूप से सेवन करने से वजन कम होना तय है। इसको सुबह में पीने से पूरे दिन इनर्जी बना रहता है।

जाने लौकी का जूस बनाने का क्या है तरीका

  • लौकी का जूस बनाने के लिए एक या दो किलो लौकी लेंगे
  • फिर उसे छोटे-छोट टुकड़ों में काटेंगे
  • जूसर ग्राइंडर में लौकी के टुकड़ों को पिस कर उसका जूस निकालेंगे
  • फिर जूस को एक ग्लास में निकालकर उसमें एक चम्मच दालचीनी का पाउडर डालेंगे
  • स्वाद के मुताबिक उस जूस में नींबू का रस या काल नमक मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.