Move to Jagran APP

Saraikela, Jharkhand News: कोरोना संक्रमण की रोकथाम के कार्यों की स्वास्थ्य मंत्री ने की समीक्षा

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने रविवार को सरायकेला -खरसावां जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के कार्यों की समीक्षा की। उपायुक्त ने जिले में संक्रमित मरीजों के बेहतर इलाज हेतु बनाए गए ऑक्सीजन स्पोर्टेड बेड वेंटीलेटर टीकाकरण एवं सैंपल टेस्टिंग अभियान की जानकारी दी।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 16 May 2021 05:44 PM (IST)Updated: Sun, 16 May 2021 05:44 PM (IST)
Saraikela, Jharkhand News: कोरोना संक्रमण की रोकथाम के कार्यों की स्वास्थ्य मंत्री ने की समीक्षा
ज़ूम एप के माध्यम बैठक करते स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता।

सरायकेला, जासं। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने रविवार को जूम एप्प के माध्यम से सरायकेला -खरसावां जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं संक्रमित मरीजों के बेहतर इलाज हेतु किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान जिले के उपायुक्त अरवा राजकमल, पुलिस अधीक्षक एम अर्शी, उप विकास आयुक्त प्रवीण कुमार गागराई, अपर उपायुक्त सुबोध कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सरायकेला-चांडिल, सिविल सर्जन इंडस्ट्रीज पार्टनर, प्राइवेट हॉस्पिटल/क्लिनिक मैनेजमेंट पार्टनर्स एवं जिल के वरीय, नोडल पदाधिकारी एवं सभी बीडीओ सीओ उपस्थित रहे।

prime article banner

उपायुक्त ने जिले में संक्रमित मरीजों के बेहतर इलाज हेतु बनाए गए ऑक्सीजन स्पोर्टेड बेड, वेंटिलेटर, टीकाकरण एवं सैंपल टेस्टिंग अभियान तथा मास्क चेकिंग अभियान की जानकारी दी। उपायुक्त ने बताया कि संक्रमण का प्रसार गांव में अधिक प्रभावी न हो इसके लिए जिला प्रशासन ने तीन दिनों का डोर टू डोर सर्वे कर घर के लोगों की संख्या, कितने लोगों ने कोविड का टीका लिया है, 10 दिन के अंदर किसी को बुखार, सर्दी-जुखाम, खासी या अन्य बीमारी बीमारी की जानकारी, 30 दिन के अंदर घर में किसी का देहांत, देहांत का करण जैसी आवश्यक जानकारी प्राप्त की जा रही है जिससे समय रहते ही लोगों को चिकित्सीय सहायता प्रदान कि जा सके।

उपायुक्त ने दी ये भी जानकारी

उपायुक्त ने बताया कि कोरोना संक्रमण के रोकथाम हेतु कारोबारियों से भी एम्बुलेंस, ऑक्सीजन सिलिंडर, मेडिसिन किट, फ़ूड पॉकेट, राशि एवं अन्य प्रकार की सहायता ली जा रही है जिससे आमजनों को ससमय बेहतर इलाज एवं सहयोग किया जा सके। उपायुक्त ने बताया जिले में कोरोना संक्रमण के रोकथाम हेतु पंचायत स्तर पर प्रतिदिन टीकाकरण अभियान चलाकर सुपात्र लोगों को कोविड का टीका लगाया जा रहा है तथा कोरोना से बचाव हेतु विभिन्न एहतियातों का पालन एवं कोविड का टीका लेने हेतु विभिन्न माध्यमों माइकिंग, स्थानीय भाषा में प्रचार- प्रसार, पंचायत स्तर पर पदाधिकारियों के द्वारा निरीक्षण तथा प्रिंट एवं सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है।

मंत्री ने कही ये बात

मंत्री ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि कोरोना जैसे वैश्विक संकट में सभी डॉक्टर्स, नर्सेंस एवं जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन के पदाधिकारी, कर्मचारी एवं मीडिया के साथियों ने बेहतर कार्य कर संक्रमण के प्रसार को रोकने में अपना अहम योगदान दिया है। सभी के योगदान से ही कोरोना को अब धीरे-धीरे नियंत्रित किया जा रहा है। गुप्ता ने कहा  कि कोरोना संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है। राज्य सरकार द्वारा कोरोना के चेन को तोड़ने हेतु क्रमवार स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को विस्तारित किया गया है। ऐसे में लोगों से सहयोग की भावना से पेश आएं। लोगों को कोरोना संक्रमण के खतरे के बारे में अवगत कराएं तथा उनको बताएं कि आपकी जान बचाने हेतु सख्ती बरती जा रही है। इसके बावजूब भी अगर कोई नियमों का उल्लंघन करता है तो उनपर नियम संगत करवाई करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.