Move to Jagran APP

Health ALERT : पेट के बाएं हिस्से में दर्द होने के क्या है कारण, डॉक्टर से जानें क्या है बीमारी

Health ALERT कई बार हम पेट में दर्द को गंभीरता से नहीं लेते हैं। वहीं बाद चलकर मुश्किल पैदा कर देती है। अगर पेट के बायीं ओर दर्द होता है तो आप संभल जाएं। तुरंत ही डॉक्टर के पास जाएं। हो सकता है कि आपको गंभीर समस्या हो...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 12 Jan 2022 03:10 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jan 2022 03:10 PM (IST)
Health ALERT : पेट के बाएं हिस्से में दर्द होने के क्या है कारण, डॉक्टर से जानें क्या है बीमारी
Health ALERT : पेट के बाएं हिस्से में दर्द होने के क्या है कारण, डॉक्टर से जानें क्या है बीमारी

जमशेदपुर : पेट के बाई ओर दर्द होना एक गंभीर समस्या है। इसके पीछे कई कारण है, कई बीमारियां हो सकती है। अगर आपको पेट के बाईं ओर दर्द, ऐंठन, सूजन आदि महसूस होती है तो आपको तुरंत डॉक्टर सेसंपर्क करना चाहिए। पेट के बाईं ओर पैनक्रियाज, छोटी आंत, लेफ्ट किडनी, लेफ्ट ओवरी, महिलाओं में फैलोपियन ट्यूब होता है।

prime article banner

अगर आपको पेट के बाईं ओर दर्द के साथ बुखार, चेस्ट पेन, डायरिया, स्टूल में ब्लड, उल्टी, सूजन आदि लक्षण दिखें तो समझ जाएं कि स्थिति गंभीर है और तुरंत अस्पताल पहुंचे। पेट के बाईं ओर होने वाले दर्द के कारण और बचाव के उपायों पर च करेंगे। एमजीएम अस्पताल के फिजिशियन डॉ. बलराम झा बता रहे हैं कितना गंभीर होता है पेट के बाईं ओर दर्द होना।

पेट से जुड़ी समस्याएं

  • पेट से जुड़ी ऐसी कई समस्याएं होती है जिनके कारण आपकेपेट के बाईं ओर दर्द की समस्या हो सकती है। जैसे अगर आप ज्यादा देर भूखे रहते हैं तो भूख लगने के कारण भी पेट में गैस बन सकती है और दर्द की समस्या हो सकती है।
  • ज्यादा खा लेने से भी गैस की समस्या हो जाती है और पेट के बाईं ओर दर्द हो सकता है।
  • पेट की इनर लाइनिंग में सूजन के कारण पेट के बाईं ओर सूजन की समस्या हो सकती है।
  • पेट में अल्सर होने के कारण भी पेट के बाईं ओर दर्द की समस्या हो सकती है।
  • अगर आपके पेट की नसों में खिंचाव है तो आपके पेट की बाईं और तेज दर्द हो सकता है।

अपच होना

अपच की समस्या होने पर आपको पेट के बाईं ओर दर्द की समस्या हो सकती है। पेट में दर्द होने के साथ अपच होने पर जलन, भारीपन, एसिडिटी जैसे लक्षण भी नजर आ सकते हैं। इस दौरान आपको डॉक्टर से संपर्क करके दवा और हल्की डाइट कासेवन करना चाहिए।

किडनी इंफेक्शन

किडनी में इंफेक्शन होने पर आपके पेट के बाईंओर दर्द की समस्या हो सकती है। इसका बड़ा कारण है बैक्टीरियल इंफेक्शन, इंफेक्शन जैसे ही किडनी में प्रवेश करता है वह दर्द का कारण बनता है। अगर आपकी किडनी में इंफेक्शन है तो आपको पीठ के निचले हिस्से में दर्द, कमर में दर्द, पेशाब में खून आदि लक्षण नजर आ सकते हैं।

किडनी में स्टोन

  • किडनी में स्टोन की समस्या होने पर पेट की बाईं ओर दर्द की समस्या हो सकती है। किडनी में मिनरल्स जमा होने के कारण किडनी में पथरी की समस्या होने लगती है।
  • किडनी की समस्या से बचने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। एक दिन में आपको कम से कम सात से आठ गिलास पानी पीना चाहिए।
  • पेट के बाई ओर होने वाले दर्द से बचने के लिए आपको हल्का खाना चाहिए। और मसालेदार खाना और तले-भुने खाने से परहेज करना चाहिए।
  • अगर आपके पेट के बाई ओर दर्द हो रहा है तो आपको व्यायाम करने से बचना चाहिए। इसके साथ ही भारी सामान उठाने से परहेज करना चाहिए।
  • जो जो अल्कोहल या धू्म्रपान का ज्यादा सेवन करते हैें उनके गुर्दें में भी इंफेक्शन के कारण दर्द हो सकता है। इसलिए आपको इन चीजों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.