Move to Jagran APP

IRCTC: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, टाटा-विशाखापट्टनम एक्सप्रेस में शुरू होगी कैटरिंग की सुविधा

कोविड 19 के कारण रेलवे बोर्ड ने सभी ट्रेनों में कैटरिंग की सुविधा बंद कर दी थी। अब स्थिति सामान्य होने पर बारी-बारी से यह सुविधा बहाल किया जा रहा है। टाटा-विशाखापट्टनम एक्सप्रेस में कैटरिंग सुविधा के लिए आईआरसीटीसी ने अस्थायी टेंडर लाइसेंस जारी कर दिया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Thu, 25 Nov 2021 05:42 PM (IST)Updated: Thu, 25 Nov 2021 05:42 PM (IST)
IRCTC: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, टाटा-विशाखापट्टनम एक्सप्रेस में शुरू होगी कैटरिंग की सुविधा
एर्नाकुलम एक्सप्रेस में यात्रियों को कैटरिंग की सुविधा मिलेगी।

जासं, जमशेदपुर : कोरोना का संक्रमण कम होने के बाद रेलवे बोर्ड ने यात्री ट्रेनों में कैटरिंग सुविधा के तहत पका हुआ भोजन परोसने का आदेश जारी कर दिया है। ऐसे में टाटा से चलकर विशाखापट्टनम को जाने वाली 08189-90 एर्नाकुलम एक्सप्रेस में यात्रियों को कैटरिंग की सुविधा मिलेगी। इसके लिए इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) के जेजीएम सुदिप्तो मुखर्जी के आदेश से अस्थायी टेंडर जारी कर दिया है। नया अस्थायी टेंडर 22 नवंबर से 21 मई तक के लिए प्रभावी होगा।

loksabha election banner

टेंडर नई दिल्ली की कंपनी मेसर्स दून कैटरर्स को दिया गया है। ऐसे में वाणिज्य विभाग ने ट्रेन में चलने के लिए कैटरिंग स्टाफ के लिए ट्रेवलिंग ऑथिरिटी पास जारी करने को कहा गया है। कोविड 19 के बाद से रेलवे बोर्ड ने सभी ट्रेनों में कैटरिंग की सुविधा बंद कर दी थी जिसके कारण कैटरिंग कर्मचारियों का रोजगार छिन गया था। सभी ट्रेनों में कैटरिंग की व्यवस्था फिर से बहाल होने पर यात्रियों के साथ-साथ कर्मचारियों में भी खुशी का माहौल है। इस मामले में रेलवे बोर्ड के प्रिंसिपल चीफ कॉमर्शियल मैनेजर सुमित सिंह ने राजधानी, शताब्दी, वंदे मातरम, तेज और सभी गतिमान ट्रेनों में कैटरिंग व्यवस्था को पुन: बहाल करने के लिए मंगलवार को आदेश जारी कर दिया है।

ड्रापिंग लाइन में बाइक खड़ी करने पर लगेगा जुर्माना

टाटानगर रेलवे स्टेशन के ड्रापिंग लाइन या किसी भी अनाधिकृत स्थल पर बाइक खड़ी करने पर आरपीएफ अब जुर्माना वसूलेगी। टाटानगर आरपीएफ पोस्ट पिछले दो दिन से स्टेशन परिसर पर अभियान चला रही है। इस दौरान 33 बाइक को जब्त किया गया। इनमें से 10 वैसे बाइक को जब्त किया गया जिनके मालिक के पास बाइक के कागजात नहीं थे। वहीं, 23 बाइक सवारों से रेलवे एक्ट की धारा 145 व 155 के तहत 300-300 रुपये का जुर्माना वसूला गया।

बकाया भुगतान के बावजूद एमटीएमएच में नहीं शुरू हुआ इलाज

मेहरबाई टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल (एमटीएमएच) में चक्रधरपुर मंडल से 21 लाख रुपये का बकाया है। इसमें से आठ लाख रुपये का भुगतान मंडल की ओर से कर दिया गया है। इसके बावजूद एमटीएमएच में रेल कर्मचारियों को इलाज की सुविधा नहीं मिल पाई। हालांकि रेलवे के अधिकारियों ने जब अस्पताल प्रबंधन से बात की तो प्रबंधन का कहना है कि रेलवे कर्मचारियों के इलाज पर रोक अस्पताल के बोर्ड द्वारा लगाया गया है। बोर्ड की अनुमति मिलने के बाद ही इलाज की सुविधा शुरू हो सकती है। ऐसे में कैंसर का इलाज कराने व कीमोथैरेपी कराने वाले यात्रियों को इससे काफी परेशानी हो रही है। जबकि अस्पताल प्रबंधन ने पहले ही आश्वस्त किया था कि बकाया बिल में कुछ भी राशि का भुगतान होने पर इलाज की सुविधा फिर से शुरू हो पाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.