Move to Jagran APP

World Bank Job : विश्व बैंक के साथ काम करने का सुनहरा मौका, जल्द कर दें आवेदन

World Bank Job विश्व बैंक में अगर आप सपना देख रहे हैं तो यह आपके लिए सुनहरा मौका है। विश्व बैंक ने विभिन्न पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। बस आपके पास स्नातक व मास्टर डिग्री होनी चाहिए। फिर देर ना करें जल्द आवेदन भर दें...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Fri, 01 Oct 2021 06:45 AM (IST)Updated: Fri, 01 Oct 2021 06:45 AM (IST)
World Bank Job : विश्व बैंक के साथ काम करने का सुनहरा मौका, जल्द कर दें आवेदन
World Bank Job : विश्व बैंक के साथ काम करने का सुनहरा मौका, जल्द कर दें आवेदन

जमशेदपुर, जासं। विश्व बैंक ग्रुप ने वित्तीय विश्लेषक (फायनेंसियल एनालिस्ट) पद के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। इस पद के लिए सूचना प्रकाशित की गई है। स्नातक या मास्टर डिग्री करने वाले इस पद के आवेदन के योग्य होंगे। साथ ही वित्त, लेखा, व्यवसाय, अर्थशास्त्र या जोखिम प्रबंधन का कोर्स करने वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। वित्तीय सेवा उद्योग में तीन साल काम करने का अनुभव होने पर एक्स्ट्रा मार्क मिलेगा।

loksabha election banner

डेटा एनालिटिक्स में होना होगा निपुण

बड़े एक्सेल डेटा सेट के साथ कुशलता से काम करने की क्षमता के साथ उम्मीदवारों को डेटा एनालिटिक्स में निपुण होना होगा। उम्मीदवर को विस्तार उन्मुख होना चाहिए फिर भी समग्र परिणाम पर नजर रखने में सक्षम होना चाहिए। अंग्रेजी में बात करने की क्षमता के साथ उत्कृष्ट परियोजना प्रबंधन और संगठनात्मक कौशल का अनुभव होना चाहिए। वित्तीय विशलेषक का पद विभिन्न देशों की अर्थव्यवस्था का आकलन करता है। इसके बाद विश्व बैंक उस देश को मदद करता है जो उनके यहां आवेदन देता है।

ऐसे करें तैयारी

इस पद पर आवेदन के बाद इसकी तैयारी भी आपको करनी होगी। इसके लिए समग्र प्रकार के वित्तीय कौशल की आवश्यकता है। कार्य के आधार पर ही इस पद के लिए योग्य उम्मीदवार की तलाश की जाती है। इसकी परीक्षा के विश्लेषणात्मक सामग्री को तैयार करें। वरिष्ठ प्रबंधन को त्रैमासिक विश्लेषणात्मक प्रस्तुतियां तैयार करने में सहायता करें।

वित्तीय विश्लेषक के पास होती है महत्वपूर्ण जिम्मेवारी

IFC के वित्तीय विवरणों में शामिल करने के लिए IPAR प्रणाली के तहत मासिक समापन गतिविधियों को निष्पादित करें। ऋण में लॉस डिपोजिट व निवेश के लाभ मदों की सटीक आकलन कर डेटा तैयार करें। आवश्यकतानुसार विभिन्न परियोजनाओं के तदर्थ विश्लेषणात्मक विवरण को विस्तार से तैयार करने की आवश्यकता होगी। इससे आपकी नेतृत्व क्षमता का विकास होगा तथा एक वित्तीय विशलेषक के तौर पर आप कार्यों को विस्तार से बता सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.