Move to Jagran APP

Gharelu Nuskhe : सेंधा नमक का करें इस्तेमाल, तनाव से लेकर सिर दर्द हो जाता दूर

Gharelu Nuskhe सामान्य का दिखने वाला सेंधा नमक में कई राज छिपे हैं। अगर आप इसका नियमित इस्तेमाल करते हैं तो कई बीमारी यूं ही दूर भाग जाएगा। सेंधा नमक में मिनरल्स जिंक मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं....

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 09:45 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 06:05 PM (IST)
Gharelu Nuskhe : सेंधा नमक का करें इस्तेमाल, तनाव से लेकर सिर दर्द हो जाता दूर
Gharelu Nuskhe : सेंधा नमक का करें इस्तेमाल, तनाव से लेकर सिर दर्द हो जाता दूर

जमशेदपुर : सेंधा नमक सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। वैसे तो ज्यादातर लोग व्रत में सेंधा नमक का सेवन करते हैं लेकिन अगर आप इसे अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाते हैं तो ये आपको कई तरह से लाभ पहुंचाएगा। सेंधा नमक सफेद और गुलाबी रंग का होता है इसे पिंक साल्ट, हिमालयन साल्ट और रॉक साल्ट के नाम से जाना जाता है।

prime article banner

एमजीएम अस्पताल की डायटिशियन अनु सिन्हा बताती है, इसमें मिनरल्स, जिंक मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपको फायदा पहुंचाते हैं।

पाचन क्रिया को करता है दुरुस्त : सेंधा नमक को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें सोडियम और पोटैशियम के गुण पाए जाते हैं, जिससे पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। सेंधा नमक को आप सलाद, सब्जी या दाल में मिलाकर खा सकते हैं, यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक साबित होगा।

तनाव होगा दूर : सेंधा नमक के नियमित सेवन करने से सेरोटोनिन और मेलाटाेनिन हार्मोन को संतुलित करने में मदद मिलती है। इससे स्ट्रेस दूर होता है तथा मन को शांति मिलती है।

सिर दर्द होता है दूर : अगर आप सिरदर्द की समस्या से परेशान है तो इसमें भी सेंधा नमक का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा। सिर दर्द को दूर करने के लिए एक ग्लास पानी में नींबू और सेंधा नमक मिलाकर पीने से दर्द दूर होता है तथा इससे काफी आराम मिलता है।

रक्तचाप रहता है नियंत्रित : ब्लड प्रेशर के मरीजों को सेंधा नमक सेवन करना चाहिए। इससे हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। सेंधा नमक कोलेस्ट्राल को भी कम करता है। इससे हृदय रोगों का खतरा कम रहता है। मांस पेशियों के दर्द व ऐंठन की समसस्या सेंधा नमक से दूर होती है।

साइनस की समस्या से निजात : साइनस की समस्या में भी सेंधा नमक खाना फायदेमंद होगा। अगर आपको स्टोन की समस्या है तो इसमें भी सेंधा नमक का सेवन कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.