Move to Jagran APP

Gharelu Nushkhe : बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम से निजात पाने के लिए अपनाएं यह असरदार घरेलू नुस्खे

Gharelu Nushkhe सर्दी का मौसम पूरे शबाब पर है। ऐसे में सर्दी-खांसी के साथ बुखार आना आम बात है। कई बार तो यह गंभीर समस्या बन जाती हैं। हम आज आपको इस बीमारी से बचने के घरेलू नुस्खे के बारे में जानकारी दे रहे हैं...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 17 Nov 2021 05:15 PM (IST)Updated: Wed, 17 Nov 2021 05:15 PM (IST)
Gharelu Nushkhe : बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम से निजात पाने के लिए अपनाएं यह असरदार घरेलू नुस्खे
Gharelu Nushkhe : बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम से निजात पाने के लिए अपनाएं यह असरदार घरेलू नुस्खे

जमशेदपुर : बदलते मौसम के साथ ही सर्दी-खांसी व जुकाम होने की समस्या आम है। लेकिन इस छोटी सी समस्याओं के लिए हर बार डाक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसका इलाज हमारी रसोई घर में ही मौजूद है। इस संबंध में महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज अस्पताल की डायटीशियन अनु सिन्हा कहती हैं कि मौसम बदलने के कारण सर्दी-खांसी या जुकाम हो रहा हो तो आज हम कुछ आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसका उपयोग करने से घर बैठे निजात पा सकते हैं।

loksabha election banner

अदरक की चाय

सर्दी-जुकाम या खांसी हो रही है तो अदरक का चाय पीने से राहत मिलती है। अदरक की चाय बहती हुई नाक को सुखाने में मदद करती है और कफ को बाहर निकालने में मदद करती है। अदरक में कई औषधीय गुण है, लेकिन सर्दी,जुकाम की समस्या में बहुत असरदार है।

नींबू, दालचीनी व शहद

नींबू, दालचीनी और शहद का मिश्रण आम सर्दी और खांसी से निजात पाने के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय है। तीनों का मिश्रण कर बनाए जाने वाले सिरप प्रभारी रूप से सर्दी और खांसी को ठीक करता है। इसे बनाने के लिए आधा चम्मच शहद में नींबू की कुछ बुंद और एक चुटकी दालचीनी मिलाएं, सर्दी और खांसी को ठीक करने के लिए दिन में दो बार इस सिरप का सेवन करने से आराम मिलेगा।

गुनगुना पानी

सर्दी-जुकाम होने पर गुनगुना पानी ही पीएं। दरअसर गुनगुना पानी आम सर्दी, खांसी और गले में खराश से लड़ने में मदद करता है। गुनगुना पानी गले में सूजन को कम करता है और शरीर से इंफेक्शन को बाहर करता है।

दूध और हल्दी

हर घर के रसोई घर में पाया जाने वाला एक सबसे जरूरी मसाला है हल्दी। हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट होता है लो कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में मदद करता है। सर्दी और खांसी की समस्या होने पर गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से जल्द राहत मिलती है।

नमक पानी से गरारे

नमक पानी से गराने करने की परंपरा सदियों पुरानी है। सर्दी या गला में खराश होने पर में घर में नमक पानी से गरारे करने पर बहुत ही जल्द राहत मिलती है। अगर पानी में थोड़ी हल्दी मिला लें तो और ज्यादा फायदा होता है।

मसाला चाय

चाय बनाते समय इसमें तुलसी, अदरक, काली मिर्च को मिला कर बनाया जाने वाला मसाला चाय स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। यह आम सर्दी और खांसी से लड़ने में काफी मदद करती है।

शहद, नींबू और गर्म पानी

गुनगुने नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने से आम सर्दी और खांसी में राहत मिलती है। डाइजेशन को ठीक करने के लिए यह सबसे अच्छी डोज है।

आंवला

आंवला एक मजबूत इम्युनोमोड्यूलेटर होता है। इसमें कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है। नियमित रूप से एक आंवला खाने से कई हेल्थ बेनिफिट मिलते हैं। यह लीवर को ठीक रखता है और ब्लड सर्कुलेश में भी सुधार करता है।

अलसी

आम सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए अलसी एक प्रभावी उपाय है। आप अलसी को पानी में तब तक उबालें जब तक यह गाढ़ा होकर चिपक न जाए। अब इसमें नींबू का रस और शहद की कुछ बूंदें मिला कर सेवन करें। इससे सर्दी व खांसी से राहत मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.