Move to Jagran APP

Lifestyle : पुराने टूथब्रश से कुछ यूं दूर करें अपनी रोजमर्रा की 10 समस्याएं

Lifestyle अगर आप पुराने टूथब्रश को फेंक देते हैं तो अगली बार से इसे संभालकर रखिएगा। क्योंकि यह बड़े काम की चीज होती है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिसमें पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं....

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 05 Oct 2021 06:16 AM (IST)Updated: Tue, 05 Oct 2021 08:48 AM (IST)
Lifestyle : पुराने टूथब्रश से कुछ यूं दूर करें अपनी रोजमर्रा की 10 समस्याएं
पुराने टूथब्रश से कुछ यूं दूर करें अपनी रोजमर्रा की 10 समस्याएं

जमशेदपुर : टूथब्रश पुराने हाेते ही लोग कूड़ेदान में फेंक देते हैं। लेकिन फेंकने के बजाय इसे अपने घर में कुछ मुश्किल वस्तुओं और जगहों को साफ करने के लिए 10 अलग-अलग तरीके से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। माना जाता है कि एक व्यक्ति को औसतन चार माह में अपना टूथब्रश को बदल देना चाहिए।

loksabha election banner

इसका मतलब यह है कि आप सबसे अधिक घरेलू मदद में से एक को समय-समय पर फेंक देते हैं। लेकिन आपको जानकारी देते हैं कि टाइट गुच्छेदार ब्रिसल्स वाला टूथब्रश को उन वस्तुओं और जगहों को साफ करने में सक्षम बनाया जा सकता है जो उचित सफाई उपकरणों की कमी के कारण आमतौर पर गंदे और अस्वच्छ रहते हैं। आज हम आपको आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पानी की बोतल साफ करें

यदि आपके पास बोतल की सफाई करने वाला ब्रश नहीं है तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आपका पुराना टूथब्रश कुशलता के साथ इस काम को कर सकता है। हालांकि हैंडल एक समस्या हो सकता है। कोई भी लकड़ी या प्लास्टिक की छड़ी लें, हॉट ग्लू स्टिक का इस्तेमाल कर उनके सिरों को चिपका दें और यही आपकी सभी पानी की बोतलों को साफ करने के लिए तैयार है। सभी बोतलों में डिश वॉश लिक्विड की दो बूंदे डालें, गुनगुना पानी डालें, अच्छी तरह हिलाएं और अंत में टूथब्रश से दाग या मोल्ड को हटा लें।

आईब्रोज को ब्रश करें

अब वह दिन गए जब महिलाएं पतली आईब्रोज रखती थीं। अब फुलर ब्रो अपनाने का समय है। जब आप उन्हें काटते या साफ करती हैं, तो निश्चित रूप से आप सॉफ्ट तरीके से करना चाहती है। इस एरिया को वाइप्य से रगड़ने की बजाय, आईब्रोज के बालों को साफ करने के लिए नरम-ब्रिसल वाले ब्रश का इस्तेमाल करें।

ज्वेलरी को साफ करें

आपके द्वारा नियमित रूप से पहने जाने वाली ज्वेलरी के दिन-प्रतिदिन के घरेलू कामों के कारण गंदे होने की संभावना अधिक होती है। यदि आप चाहती हैं कि वे बिना किसी खरोंच के हर समय चमकते रहें, तो उसे गुनगुने पानी में भिगोएं और साफ करने के लिए नरम ब्रिसल वाले ब्रश का इस्तेमाल करें।

ब्लेंडर ब्लेड की सफाई

खाना बनाते समय शायद ही कोई अपने बर्तन धोता हो। अधिकांश लोग परिवार के साथ खाना बनाने और खाने के बाद व्यंजन करना पसंद करते हैं। हालांकि प्लेटों और बर्तनों धोना आसान है। लेकिन एक बार जब आपका ब्लेंडर सूख जाता है तो बाद में सब्जी के अवशेषों को हटाने के लिए सबसे ज्यादा मेहनत करना पड़ता है। खासकर ब्लेड का नीचे का हिस्सा। फिर भी पुराना टूथब्रश ब्लेड और उसके नीचे के हिस्से को साफ करने में बहुत मदद करता है।

चॉपिंग बोर्ड की सफाई

चॉपिंग बोर्ड को पानी के भीतर चलाकर ही साफ करते हैं। आपको उस पर काटी गई सब्जियों और फलों के अवशेष दिखाई देंगे। सामान्य सफाई स्पंज वाले लोगों को निकालना मुश्किल है। अवशेषों को हटाने के लिए टूथब्रश का प्रयोग करें। टूथब्रश को लिक्विड सोप में डुबाएं और इसे चॉपिंग बोर्ड पर इधर से उधर घुमाते हुए रगड़ें।

हेयरब्रश और हेयर ड्रायर की सफाई

कंघी करने से पहले अपने हेयरब्रश पर वाइप्स लगाना भूल जाएं और हेयर ड्रायर को स्वैब से साफ करें। ऐसे टूथब्रश की मदद लें जसिका आकार सफाई के काम को आसान बना दे। बस इसे हेयरब्रश या हेयर-ड्रायर पर जमा लिंट पर रगड़ें और आपके उपकरण कुछ समय में साफ हो जाएंगे।

नाखूनों को साफ करें

मजबूत और घने नाखनू हर लड़की की चाहत होती है। इसके नीचे अशुद्धियों का जमाव इसे कमजोर बना सकता है। जबकि कई महिलाएं नाखून काटना नहीं चाहती हैं और तेज वस्तुओं का उपयोग करना भी हानिकारक हो सकता है। नाखूनों को गुनगुने पानी में भिगोएं और पुराने टूथब्रश से उन्हें साफ करें। इससे आपकी त्वचा, नाखून क्यूटिकल्स को कोई नुकसान नहीं होगा।

बाथरूम टाइल्स ग्राउट की सफाई

काफी सफाई के बावजूद टाइल्स के बीच में ग्राउट गंदा रहता है। यह न केवल खराब

दिखता है बल्कि अनहेल्दी भी है। खासरक अगर आपके घर में बच्चे हैं। इसे सफाई का घोल बनाने के लिए आधा कप सफेद सिरका, एक चम्मच लिक्विड डिश सौप, बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा और दो कप गर्म पानी मिलाएं। इसमें अपना टूथब्रश को डुबोएं और टाइल ग्राउट पर मौजूद गंदगी को साफ करें, चकाचक हो जाएगा।

कंप्यूटर कीबोर्ड की सफाई

कंप्यूटर कीबोर्ड को साफ करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में उसे टूथब्रश का इस्तेमाल कर आसानी से उस पर लगे गंदगी को दूर कर सकते हैं। अपने टूथब्रश को अल्कोहल आधारित सेनेटाइजर में डुबोएं और उसे कीबोर्ड को साफ करें। आसानी से सभी गंदगी दूर हो जाएंगे।

हेयर डाई लगाएं

घर पर हेयर डाई लगाने के लिए टूथब्रश सबसे अच्छे साधनों में से एक है। गर्दन के पीचे और कानों के पीछे छोटे बालों को डाई करने के लिए टूथब्रश का उपयोग करना सबसे अच्छा तरीका है। इस तरह आप अपने पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.