Move to Jagran APP

जमशेदपुर में डेढ़ वर्षीय बच्चे का अपहरण कर साढ़े तीन लाख में बेचा, बरामद

रिश्तेदार को मां-बेटी ने बताया था कि चिटफंड के पैसे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 Sep 2020 02:06 AM (IST)Updated: Sun, 27 Sep 2020 05:07 AM (IST)
जमशेदपुर में डेढ़ वर्षीय बच्चे का अपहरण कर साढ़े तीन लाख में बेचा, बरामद
जमशेदपुर में डेढ़ वर्षीय बच्चे का अपहरण कर साढ़े तीन लाख में बेचा, बरामद

जासं, जमशेदपुर : सिदगोड़ा थानाक्षेत्र के भुइयांडीह ग्वाला बस्ती निवासी विकास रजक के डेढ़ वर्षीय पुत्र रिशु को 25 सितंबर की शाम साढ़े छह बजे अपहरण कर बेच दिया गया था जिसकी बरामदगी पुलिस ने 12 घंटे के भीतर शनिवार सुबह कर ली और अपहरण के बाद उसकी खरीद-बिक्री में शामिल तीन महिलाओं समेत चार लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया। पूछताछ में जब इसके पीछे का सच सामने आया तो पुलिस के साथ घटना को जानने वाले भी आश्चर्यचकित रह गए।

loksabha election banner

मुख्यालय एक के डीएसपी पवन कुमार ने बताया विकास रजक के घर के सामने रहने वाली नीतू कौर ने अपहरण कर लिया था जिसकी जानकारी उसकी मां बबली कौर को भी थी। बच्चे का अपहरण करने के बाद भुइयांडीह मनसा मंदिर से कुछ आगे नीतू कौर और उसकी मां ने बच्चे को बागबेड़ा बड़ौदा घाट निवासी मंजीत सिंह और उसकी पत्नी प्रभजीत कौर उर्फ सिम्मी को साढ़े तीन लाख रुपये में बेच दिया था। बेटी और मां की गिरफ्तारी के बाद उनसे मिली जानकारी के बाद पुलिस ने शनिवार तड़के बागबेड़ा बड़ौदा घाट रेलवे कॉलोनी निवासी मंजीत सिंह को उसके घर से और उसकी पत्नी को गोलमुरी नामदा बस्ती स्थित उसके मायके से गिरफ्तार कर लिया। मंजीत सिंह के गोलमुरी स्थित ससुराल से बच्चे को बरामद किया।

------------

रिश्तेदार से चिटफंड के पैसे कह रखाया

आरोपित नीतू और उसकी मां बबली कौर की निशानदेही पर बच्चे को बेचने के एवज में मिले साढ़े तीन लाख रुपये भुइयाडीह से ही एक रिश्तेदार के घर से बरामद किए गए। रिश्तेदार को मां-बेटी ने बताया था कि चिटफंड के पैसे हैं।

----------------

मां थी किचन में, बच्चे का कर लिया अपहरण

नीतू और प्रभजीत कौर की मुलाकात मनसा मंदिर में हुई थी। प्रभजीत कौर के दो बेटी हैं। नीतू ने कहा कि उसके पास बच्चा है। वह उसे बेचना चाहती है। प्रभजीत कौर ने बच्चे को लेने की हामी भर दी। सौदा भी तय हो गया। शुक्रवार शाम मौका देखकर नीतू ने विकास रजक के घर से उस समय बच्चे का अपहरण कर लिया जब बच्चे की मां किचन में खाना पका रही थी। बच्चे को लेकर नीतू बस्ती से निकल गई। कुछ समय बाद नीतू की मां भी घर से निकल गई। इधर, विकास की पत्नी बच्चे को घर मे नहीं देखकर परेशान हो गई। पूरी बस्ती में बच्चा गायब होने का मामला आग की तरह फैल गया। हर कोई अपने स्तर से बच्चे की तलाश में जुट गया। सभी जगह खोज होने लगी। इस बीच बस्ती की एक महिला ने बताया कि बच्चे को एक युवती जो नीतू कौर की तरह देखने में लग रही थी। वह ले जा रही थी।

-----------

सीसीटीवी फुटेज में बच्चे का सौदा करते दिखी

बच्चे की तलाश करते बस्ती के लोग भुइयांडीह मुख्य सड़क की ओर गए। एक दुकान में सीसीटीवी कैमरा लगा था। दुकानदार से आग्रह किया। फुटेज में नीतू कौर बच्चे के साथ देखी गई और बच्चा जिसे दे रही थी। वे सब भी फुटेज में देखे गए। रात दस बज गए। लोग नीतू के घर पहुंचे। मां-बेटी घर से नदारद थी। सिदगोड़ा थाने की पुलिस को मामले से अवगत कराया गया। बच्चे का मामला गंभीरता से लेते हुए पुलिस पड़ताल में जुट गई। इस बीच नीतू कौर अपने घर आ गई। विकास रजक समेत कई लोग उसके घर पर पहुंचे। बच्चे के बारे में जानना चाहा। वह इंकार करती रही। इस बीच पुलिस भी पहुंच गई।

-----------

पुलिस को गुमराह करती रहीं मां-बेटी

सूचना पर पहुंची पुलिस ने नीतू कौर और उसकी मां को हिरासत में लिया। पहले मां-बेटी पुलिस को गुमराह करती रहीं। लेकिन, कड़ाई से पूछताछ और सीसीटीवी फुटेज मे सबकुछ देखे जाने की बात कहे जाने पर दोनों टूट गई। सबकुछ सच बता दिया। पुलिस ने बच्चे को सकुशल बरामद कर लिया। खरीदने वाले दंपती को भी गिरफ्तार कर लिया। पूरे मामले के पर्दाफाश में सिदगोड़ा थाना प्रभारी मनोज ठाकुर की अहम भूमिका रही।

---------------

बेटे के इलाज के लिए पैसे की जरूरत थी, इसलिए बच्चे को बेचा : बबली

आरोपित महिला बबली कौर ने पुलिस को बताया उसका एक बेटा दिव्यांग है। उसके इलाज के लिए रुपये की जरूरत थी। इस कारण उसने ऐसी घटना को अंजाम दिया। नीतू कौर और प्रभजीत कौर परिचित हैं। नीतू कौर ने प्रभजीत कौर को फांस लिया। गैर के बच्चे का अपहरण कर प्रभजीत कौर को बेच दिया। हालांकि पुलिस की माने तो नीतू कौर और उसकी मां काफी शातिर हैं। बच्चे को गायब करने के बाद पुलिस को काफी गुमराह किया। किसे बच्चा बेचा इसकी जानकारी से इंकार करती रही। मंजीत सिंह और उसकी पत्नी को जानने से इंकार करती रही। मोबाइल फोन पर नीतू और प्रभजीत कौर की बातचीत सामने आने पर सारा सच सामने आ गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.