Move to Jagran APP

Covid 19 : कोरोना के खौफ से 40 फीसद बढ़ गई फ्लू के टीके की खपत

Covid 19. सिर्फ अप्रैल में कुल 5614 लोगों ने फ्लू का टीका लिया है जबकि सामान्य दिनों में यह संख्या करीब चार हजार रहती है।मई में अब तक करीब 5300 लोगों ने फ्लू का टीका लिया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 03:01 PM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 07:12 AM (IST)
Covid 19 :  कोरोना के खौफ से 40 फीसद बढ़ गई फ्लू के टीके की खपत
Covid 19 : कोरोना के खौफ से 40 फीसद बढ़ गई फ्लू के टीके की खपत

जमशेदपुर, अमित तिवारी।  हाल के दिनों में जहां एक तरफ दवाइयों की खपत में कमी आई है वहीं दूसरी ओर फ्लू (एन्फ्लूएंजा) के टीके का बाजार बढ़ा है। इसका मुख्य कारण कोरोना वायरस का खौफ है। लोगों के मन में इतना डर भर गया है कि वे इससे बचने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। वैक्सीन सेंटरों में फ्लू के टीके का कारोबार 30 से 40 फीसद बढ़ा है। 

loksabha election banner

जमशेदपुर शहर में कुल छह निजी वैक्सीन सेंटर हैं। इसके अलावा कुछ डॉक्टर भी अपने यहां वैक्सीन देते हैं। 15 मार्च के बाद इन सेंटरों में फ्लू के टीकों की मांग बढ़ी है। सिर्फ अप्रैल में कुल 5614 लोगों ने फ्लू का टीका लिया है, जबकि सामान्य दिनों में यह संख्या करीब चार हजार रहती है। मई में अब तक करीब 5300 लोगों ने फ्लू का टीका लिया है। चिकित्सकों का कहना है कि कोरोना की कोई वैक्सीन नहीं आई है। ऐसे में जिन्हें फ्लू संबंधित किसी तरह की परेशानी है तो वह यह टीका लेकर अपने आप को सुरक्षित रखना चाहते है। फ्लू भी एक तरह का वायरस संक्रमण है, जिससे मरीज का श्वसन तंत्र प्रभावित होता है। फ्लू के लक्षण अचानक उभरते हैैं। इसमें खांसी, गले में खराश, बुखार, कंपकंपी, दर्द महसूस होना, सिर का दर्द और थकावट शामिल है। इसमें से कई लक्षण कोरोना वायरस से भी संबंधित हैं। 

1200 में मिलती एक वैक्सीन

फ्लू की एक वैक्सीन 1200 रुपये में मिलती है। फ्लू से संबंधित मरीजों को हर साल वैक्सीन लेना पड़ता था। वैक्सीन सेंटरों के अनुसार जमशेदपुर में पहले करीब 48 लाख का कारोबार होता था, जो अब बढ़कर 67 लाख तक पहुंच गया है।

कब लगाना चाहिए टीका

सीजनल फ्लू से बचने के लिए टीका निश्चित समय पर ही लगाया जाना जरूरी है। ऐसा करने पर ही संक्रमण के समय व्यक्ति सुरक्षित रह सकता है। फ्लू बरसात व सर्दी के मौसम में ज्यादा फैलता है। टीका लगाने के करीब दो हफ्ते बाद शरीर एंटीबॉडी तैयार करना शुरू करता है। ये एंटीबॉडी उन सभी वायरस से शरीर की रक्षा करते हैं, जो टीके में मौजूद रहते हैं। 

ये कहते वैक्‍सीन सेंटर के संचालक

एन्फ्लूएंजा का टीका लेने वालों की संख्या करीब 30 से 40 फीसद बढ़ी है। चिकित्सकों की सलाह पर ये लोग टीका लेने पहुंच रहे हैं। कुछ लोग खुद आ रहे हैं।

- पी. लक्ष्मी, सेंटर इंचार्ज, रेड क्रास वैक्सीन सेंटर।

ये कहते शिशु राेग विशेषज्ञ

कोरोना की वजह से लोग डरे हुए हैं। उन्हें समझना होगा कि एन्फ्लूएंजा का टीका सबके लिए जरूरी नहीं है। अस्थमा, सीओपीडी, ब्रोंकाइटिस सहित अन्य रोगियों को देखने के बाद इसे लेने की सलाह दी जाती है।

- डॉ. शुभोजित बनर्जी, शिशु रोग विशेषज्ञ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.