Move to Jagran APP

Health Tips : जटिल रोगों को दूर करता है अलसी, जानिए किस बीमारी के लिए है फायदेमंद

Health Tips अलसी जटिल रोगों को दूर करता है। डायटीशियन अनु सिन्हा कहती हैं कि अलसी का उपयोग बहुत ही फायदेमंद है। अलसी में प्रोटीन फैट कार्बोहाइड्रेट फाइबर कैल्सियम मैग्नेशियम फासफोरस पोटैशियम फोलेट ल्यूटिन तथा जिएक्सेंथिन से भरपूर है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 21 Aug 2021 10:09 AM (IST)Updated: Sat, 21 Aug 2021 11:42 AM (IST)
Health Tips : जटिल रोगों को दूर करता है अलसी, जानिए किस बीमारी के लिए है फायदेमंद
महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज अस्पताल की डायटीशियन अनु सिन्हा ।

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। अलसी जटिल रोगों को दूर करता है। जी हां, अलसी का उपयोग यदि सही ढंग से और सही समय से किया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए रामबाण से कम नहीं है। अलसी एक काले भूरे रंग का बीज होता है। इसमें बहुत सारे न्यूट्रिसेंट्स पाए जाते हैं जो मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। जमशेदपुर स्थित महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज अस्पताल की डायटीशियन अनु सिन्हा कहती हैं कि अलसी का उपयोग बहुत ही फायदेमंद है। अलसी में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्सियम, मैग्नेशियम, फासफोरस, पोटैशियम, फोलेट, ल्यूटिन तथा जिएक्सेंथिन से भरपूर है।

prime article banner

अलसी हृदयरोगियों के लिए लाभदायक

अलसी में बहुत सारे न्यूट्रिसेंट्स पाए जाते हैं। अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है जो हृदय रोगियों के लिए बहुत ही लाभदायक है। हालांकि अलसी का प्रयोग से पहले अपने चिकित्सक या डायटीशियन से जरूर सलाह लें। डायटीशियन अनु सिन्हा कहती हैं कि हर वस्तु में औषधीय गुण पाए जाते हैं। लेकिन सभी व्यक्तियों पर वह समान रूप से काम नहीं करता है एवं हर व्यक्ति की आवश्यकता के अनुसार ही सेवन करने से फायदा होता है। अन्यथा नुकसान भी कर सकता है। किसी को कुछ सलाह लेना है तो वह डायटीशियन अनु सिन्हा से 7209377686 पर संपर्क कर सकते हैं।

इन बीमारियों में अलसी का उपयोग है फायदेमंद

अलसी का उपयोग हृदय रोग से ग्रसित व्यक्ति, टाइप टूू मधुमेह के खतरे को कम करता है। अलसी का उपयोग हाई ब्लड कोलस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। अलसी में फाइबर होता है जिसके कारण इसका उपयोग करने से पाचन शक्ति को बेहतर करने में मदद करता है। यह कब्ज की शिकायत को भी कम करता है। यह बढ़ती उम्र से होनेवाली त्वचा की समस्याओं को कम करने में मदद करता है।

नुकसानदायक भी है अलसी का अधिक उपयोग

  •   अलसी के अधिक उपयोग से लूज मोशन की शिकायत भी हो सकती है।
  •  आंतों में यदि कोई बीमारी है तो नहीं खाना चाहिए
  • कुछ लोगों में यह लो ब्लड प्रेशर जैसी प्रतिक्रिया भी देती है
  • महिलाओं के पीरियड साइिकल में बदलाव ला सकता है
  • इसका उपयोग पेट संबंधी बीमारियों से जूझ रहे व्यक्तियों को नहीं करना चाहिए
  • गर्भवती महिलाओं को इसका उपयोग नहीं करना चाहिए
  • जो महिलाएं गर्भधारण करना चाहती हैं, उन्हें भी उपयोग नहीं करना चाहिए
  • अगर आपको सांस की समस्या है तो इसका उपयोग खुद से नहीं करें

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.