Move to Jagran APP

टाटानगर स्टेशन की शोभा बढ़ाएगा 50 साल पुराना रेल इंजन

पचास साल पुराने इंजन को मॉडल की तरह स्टेशन में रखा जाएगा, ताकि लोग रेलवे के ऐतिहासिक धरोहर से रूबरू हो सकें।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 09 Oct 2018 12:10 PM (IST)Updated: Tue, 09 Oct 2018 12:11 PM (IST)
टाटानगर स्टेशन की शोभा बढ़ाएगा 50 साल पुराना रेल इंजन
टाटानगर स्टेशन की शोभा बढ़ाएगा 50 साल पुराना रेल इंजन

जमशेदपुर (जेएनएन)।  50 साल पुराना ऐतिहासिक रेल इंजन अगले कुछ दिनों पर टाटानगर रेलवे स्टेशन की शोभा बढ़ाएगा। इस इंजन को स्टेशन परिसर में रखे जाने की कवायद शुरू हो गई है। इसे मॉडल की तरह स्टेशन में रखा जाएगा, ताकि इसे देख कर स्टेशन आने-जाने वाले लोग रेलवे के ऐतिहासिक धरोहर से रूबरू हो सकें। लोग इस असली इंजन को करीब से देख सकेंगे। इस इंजन की लंबाई 20 मीटर है और चौड़ाई दो मीटर। फिलहाल इसे स्टेशन पर किस जगह लगाया जाएगा, यह तय नहीं, लेकिन इसे बुकिंग काउंटर के समीप, पार्सल कार्यालय के बंद गेट के सामने या पार्किंग में स्थापित किए जाने की संभावनाएं तलाशने को सर्वे कार्य किया जा रहा है। इसे लेकर सर्वे टीम पहुंची थी। रेल इंजन जिस स्थान पर रखा जाएगा उसके आसपास बच्चों को लुभाने के लिए आकर्षक पेटिंग बनाई जाएगी। झारखंड संस्कृति से जुड़ी पेटिंग भी यहां की जाएगी।  

loksabha election banner

टाटा होकर गुजरेगी हमसफर सुपरफास्ट

हबीबगंज-संतरागाछी साप्ताहिक सुपर फास्ट हमसफर एक्सप्रेस कल से टाटा होकर चलने लगेगी। इसका परिचालन प्रत्येक सप्ताह बुधवार को हबीबगंज स्टेशन से होगा। इसकी शुरुआत 10 अक्टूबर को ही होनी है। यह ट्रेन गुरुवार की रात को टाटा पहुंचेगी। वहीं  संतरागाछी साप्ताहिक सुपरफास्ट  हमसफर एक्सप्रेस का परिचालन प्रत्येक सप्ताह गुरुवार को किया जाएगा। इसकी शुरुआत 11 अक्टूबर को संतरागाछी स्टेशन से गुरुवार की रात 8.35  बजे होगी। 

ट्रेन में हॉकर कर रहे खाद्य पदार्थों की सप्लाई

टाटानगर स्टेशन में आने वाली ट्रेनों में किसी भी हॉकर को खाद्य पदार्थ सप्लाई करने की इजाजत नहीं है। बावजूद इसके चोरी छुपे स्टाल संचालक द्वारा ट्रेन के यात्रियों के बीच भोजन से लेकर अन्य खाद्य सामग्र्री सप्लाई की जा रही है। 

अब दो दिन नाईट ड्यूटी करेंगे इलेक्ट्रिक लोको शेड के कर्मी

ड्यूटी रोस्टर के तहत पहले की तरह अब फिर से इलेक्ट्रिक लोको शेड के रेलकर्मी सप्ताह में दो दिन नाइट ड्यूटी करेंगे। रेलवे ने अपने नए आदेश के तहत सप्ताह में सात दिन इन रेलकर्मियों को नाइट ड्यूटी करने का निर्देश जारी किया था, जिसका विरोध मेंस कांग्र्रेस ने किया और संबंधित विभाग से वार्ता कर पुन: दो दिन की नाइट ड्यूटी शुरू करा दी। यह बातें मेंस कांग्र्रेस के महासचिव एस आर मिश्रा ने टाटानगर स्थित इलेक्ट्रिक लोको शेड में सोमवार की शाम आयोजित गेट मीटिंग के दौरान कही। उन्होंने बैठक में कहा कि तनाव मुक्त वातावरण में कर्मचारियों से बेहतर कार्य की उपेक्षा की जा सकती है। बैठक में शेड की समस्याओं को लेकर भी मंथन किया गया। गेट मीटिंग में मंडल संयोजक शशि मिश्रा,शाखा सचिव अवतार सिंह, घनश्याम चौधरी, चिनमय मुखर्जी, एस एन शर्मा, बिरेन्द्र यादव, बी सी झा,  प्रमोद कुमार, जे के राही उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.