Move to Jagran APP

Ayshman bharat yojana : जमशेदपुर में शुरू हुआ आयुष्मान भारत योजना के लिए देश का पहला विशेष अस्पताल

जमशेदपुर में आयुष्मान भारत योजना के लिए देश का पहला विशेष अस्पताल शुरू हो गया है। टिनप्लेट अस्पताल में सुविधाआें से लैश टीएमएच आयुष्मान खोला गया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Wed, 07 Aug 2019 01:02 PM (IST)Updated: Thu, 08 Aug 2019 10:30 AM (IST)
Ayshman bharat yojana : जमशेदपुर में शुरू हुआ आयुष्मान भारत योजना के लिए देश का पहला विशेष अस्पताल
Ayshman bharat yojana : जमशेदपुर में शुरू हुआ आयुष्मान भारत योजना के लिए देश का पहला विशेष अस्पताल

जमशेदपुर, जासं। टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) आयुष्मान देश का पहला निजी अस्पताल है, जहां डॉक्टर, नर्स, बेड सहित सभी सुविधाएं केवल आयुष्मान कार्डधारी मरीजों के लिए समर्पित होगा। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जमशेदपुर के गोलमुरी स्थित टिनप्लेट अस्पताल परिसर में टीएमएच आयुष्मान अस्पताल के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं। 

prime article banner

उन्होंने कहा कि सभी सरकार की यह जिम्मेदारी है कि वे हर नागरिक को प्राथमिक स्वास्थ्य की सुविधाएं दे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 सितंबर 2018 को बिरसा मुंडा की इस धरती से ही दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना 'आयुष्मान भारतÓ का शुभारंभ किया था। इस स्वास्थ्य योजना से देशभर में 50 करोड़ परिवार जुड़ चुके हैं। उन्होंने बताया कि आज राज्य में 57 लाख परिवार आयुष्मान योजना से जुड़े हुए हैं और इसके लिए झारखंड सरकार ने 400 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। मात्र 10 माह में 2.70 लाख मरीजों को आयुष्मान योजना का लाभ मिल चुका है। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री रघुवर दास ने टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट (कॉरपोरेट सर्विसेज) चाणक्य चौधरी को आयुष्मान योजना से सूचीबद्धता का पंजीकरण प्रमाण पत्र सौंपा। 

 राज्य का 429वां निजी अस्पताल बना टीएमएच आयुष्मान 

मुख्यमंत्री ने बताया कि टीएमएच आयुष्मान राज्य का 429वां सूचीबद्ध निजी अस्पताल है। आयुष्मान योजना के तहत अब तक पूरे राज्य में 214 सरकारी अस्पताल हो चुके हैं। 

टीएमएच आयुष्मान में मिलेंगी ये सुविधाएं 

हड्डी रोग, जनरल सर्जरी, एनेस्थीसिया, बाल चिकित्सा, एक ऑपरेशन थियेटर, ओपीडी समेत सभी बेसिक सुविधाओं का लाभ मिलेगा। यहां 24 घंटे डॉक्टर की सुविधा होगी। 15 बेड पुरुषों के लिए, जबकि 15 बेड महिला व बच्चों के लिए होगा। सभी बेड पर जरूरत के हिसाब से मॉनीटर की सुविधा रहेगी। हर वार्ड में नर्स व पारा मेडिकल स्टॉफ तैनात रहेंगे। 

मरीजों को पहले बता दिया जाएगा कि क्या मिलेगी सुविधाएं : महाप्रबंधक

टीएमएच मेडिकल सर्विसेज के महाप्रबंधक डॉ. राजन चौधरी ने कहा कि नए आयुष्मान अस्पताल में मरीजों को दाखिल करने से पहले बता दिया जाएगा कि यहां किस तरह की सुविधाएं उन्हें मिलेंगी। वहीं, उन्होंने टीएमएच में कैथलैब, न्यूरो, आंख, ईएनटी, सिटी स्कैन, सीसीयू, आइसीयू, एचडीयू का लाभ कार्डधारी मरीजों को मिलेगा या नहीं? इस सवाल को वे टाल गए। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.