Move to Jagran APP

मानगो में गैस एजेंसी के कार्यालय में भीषण आग से तीन घंटे तक अफरा-तफरी

अपराहन 12 बजे से लगी आग पर दोपहर तीन बजे तक झारखंड अग्निशमन विभाग की तीन टाटा स्टील की दो और टाटा मोटर्स की एक दमकलों ने कवायद पर आग पर पूरी तरह काबू पाया।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Mon, 20 May 2019 07:40 PM (IST)Updated: Mon, 20 May 2019 07:40 PM (IST)
मानगो में गैस एजेंसी के कार्यालय में भीषण आग से तीन घंटे तक अफरा-तफरी
मानगो में गैस एजेंसी के कार्यालय में भीषण आग से तीन घंटे तक अफरा-तफरी

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। मानगो पायल सिनेमा रोड भीड़ वाले इलाके माता कमला भवन के कंचनदीप गैस एजेंसी के कार्यालय में सोमवार 12 बजे भीषण आग लगने के बाद भवन परिसर और इलाके में अफरा-तफरी मच गई। सिलेंडर और इनवर्टर की बैटरी से तेज धमाके हुए। भवन के चारों ओर काला धुंआ भर गया। कागजात, स्टोव, रबर पाइप, रेगुलेटर, इलेक्ट्रानिक्स सामान और कंप्यूटर, गैस पासबुक, एयरकंडीशनर समेत कई सामान जल गए। एजेंसी से सटे प्रतिष्ठानों में जमे लोगों में सुरक्षित निकलने का भगदड़ मच गई। काउंटिया कुंज के विष्णु काउंटिया का पूरा परिवार घर से बाहर निकल आया।

loksabha election banner

सिनेमा रोड की ओर जाने वाली सड़क को बंद कर दिया गया। विद्युत आपूर्ति कट कर दी गई। सड़क पर भीड़ जुट गई। अपराहन 12 बजे से लगी आग पर दोपहर तीन बजे तक झारखंड अग्निशमन विभाग की तीन, टाटा स्टील की दो और टाटा मोटर्स की एक दमकलों ने कवायद पर आग पर पूरी तरह काबू पाया। जान-माल की हानि नही हुई। एजेंसी का पूरा रिकार्ड मलबे में तब्दील हो गया। बता दें कि जिस वक्त एजेंसी में आग लगी। उस समय कार्यालय बंद था। एजेंसी के मालिक को इसकी सूचना मिली। मालिक ने एजेंसी से सटी दुकान वाले से जानकारी ली। बताया कि धुंआ निकल रहा है। तब तक फायर बिग्रेड और मानगो थाना को सूचना दी जा चुकी थी। आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है। भवन मुन्ना जायसवाल की है। भवन के पीछे आवासीय फ्लैट है। घटना से फ्लैट में रहने वाले लोग दहशत में थे।

तेज धुएं के साथ आग इमारत के ऊपर की ओर बढ़ रही थी। कार्यालय का शटर बंद रहने के कारण आग बुझाने मेें लगे दमकलकर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। शटर को सब्बल से उठाने का प्रयास किया गया। सफलता नहीं मिली। शटर से सटी दीवार को सब्बल से तोड़ा गया। धधक रही आग को बुझाया जाता रहा। रस्सी की मदद से शटर को दमकलकर्मियों ने बांध कर लोगों की मदद से खींचा। शटर उखड़ आई। धुंआ ही धुंआ फैला था। टाटा स्टील और टाटा मोटर्स के दमकलकर्मियों आक्सीजन सिलेंडर और मास्क पहनकर दुकान के भीतर घुसे। आग को बुझाने में जुट गए। सिलिंडर को बाहर निकल आकर वन विभाग के विश्रामागार के सामने नाली में फेंका गया। फाल्स सीलिंग में लगी आग को बुझाया गया। मानगो इंस्पेक्टर अरुण कुमार महाथा और उलीडीह थाना प्रभारी चंद्रशेखर समेत कई अधिकारी मौके पर डटे रहे। दमकलकर्मियों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो इसका पूरा ख्याल अधिकारियों ने रखा।

सोमवार होने के कारण बंद था एजेंसी कार्यालय

सोमवार होने के कारण कंचनदीप गैस एजेंसी का कार्यालय बंद था। सिलेंडर की सप्लाई भी बंद रहती है। एजेंसी के संचालक सोमवार 10 बजे आए थे। बैंक का काम निपटा कर 10.45 बजे चले गए थे। 12 बजे आग लगने की सूचना मिली। 

कई डाक्टरों की क्लीनिक और फिजियोथरेपी सेंटर भी प्रभावित

माता कमला भवन में डाक्टर प्रतिमा देवगम, ओरो डेंटल क्लीनिक, आयुर्वेंिदक दवाखाना और इंडोबेस्ट फिजियोथरेपी सेंटर भी आग के कारण आंशिक रुप से प्रभावित हुआ। गैस एजेंसी कार्यालय के पहले तल्ले पर हिटाची कूल का दफ्तर है। इसमें आठ से अधिक एयरकंडीशनर थे, जो आग की चपेट में आ गए। फिजियोथरेपी सेंटर में कई लोग थे। जिन्हें बाहर निकाला गया। 

भवन से बिल्कुल सटा है विद्युत ट्रांसफर्मर

मानगो के जिस भवन में आग लगी थी। उस भवन से सटे ही दो विद्युत ट्रांसफर्मर भी लगे हुए है। भवन के तीसरे तल्ले पर निर्माण का काम चल रहा है। बीम ढलाई को सेटिंग किए गए हैं। संयोगवश आग वहां तक नहीं पहुंची।

तीन घंटे तक बंद रही सब्जी दुकानें

मानगो पायल सिनेमा रोड के फुटपाथ पर सब्जी समेत कई दुकानें लगती है। आग लग जाने के कारण वहां लगी भीड़ और दमकलों के जाने-जाने से इनकी दुकानें तीन घंटे तक बंद रही।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.