Move to Jagran APP

झारखंड के इस इलाके में बाघिन के डर से रतजगा कर रहे ग्रामीण Jamshedpur News

पश्चिम बंगाल के बेलपहाड़ी से होते हुए घाटशिला वनक्षेत्र के फूलझोर जंगल में अपने शावक के साथ पहुंची बाघिन ने लोगों को आतंकित कर रखा है। लगातार जानवर पर हमले हो रहे हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 14 Jan 2020 02:01 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jan 2020 02:01 PM (IST)
झारखंड के इस इलाके में बाघिन के डर से रतजगा कर रहे ग्रामीण Jamshedpur News
झारखंड के इस इलाके में बाघिन के डर से रतजगा कर रहे ग्रामीण Jamshedpur News

जमशेदपुर, जासं। झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के घाटशिला क्षेत्र में बाघिन केे आने से दहशत का माहौल है। अभी वह किसी न किसी जानवर पर हमला कर रही है। उसके डर से ग्रामीण रतजगा कर रहे हैं। वन विभाग के मुताबिक बाघिन पश्चिम बंगाल से आई है। उसके साथ एक शावक भी है।

loksabha election banner

पश्चिम बंगाल के बेलपहाड़ी से होते हुए घाटशिला वनक्षेत्र के फूलझोर जंगल में अपने शावक के साथ पहुंची बाघिन ने सोमवार को बासाडेरा के जंगल में एक और मवेशी को अपना शिकार बनाया। सूचना के बाद वन विभाग की टीम के साथ डीएफओ डॉ. अभिषेक कुमार मौके पर पहुंची। पड़ताल में पाया गया कि मवेशी बैल है। जिसके मालिक बासाडेरा निवासी सुमित्रा सिंह हैं। डीएफओ ने बताया कि पूर्व में घायल किए मवेशी का उन्होंने पशु चिकित्सक से इलाज कराया। जबकि मारे गए पशु के मालिक को वन अधिनियम के तहत मुआवजा दिया जाएगा।घटना के बाद वन विभाग विभाग अब पूरी तरह अलर्ट मोड में है। सोमवार को जमशेदपुर वन प्रमंडल पदाधिकारी डॉ. अभिषेक कुमार स्वयं क्यूआरटी टीम के साथ फूलझोर जंगल पहुंचे। वो बाघिन का पता लगाने के लिए लापता मवेशी को खोजते हुए जंगल के अंदर गए, लेकिन बाघिन नहीं मिली। 

हाई अलर्ट पर वन विभाग 

घाटशिला के बासाडेरा में बाघिन पाए जाने पर वन विभाग सतर्क है। जान-माल का नुकसान न हो इसके लिए जमशेदपुर के वन प्रमंडल पदाधिकारी डॉ. अभिषेक कुमार ने वनक्षेत्र पदाधिकारी चाकुलिया व वन क्षेत्र पदाधिकारी घाटशिला को एहतियात के तौर पर हाई अलर्ट कर दिया है। उन्हें निर्देश दिया गया कि बाघिन व उसके बच्चे की निगरानी करें ताकि बाघ व उसके बच्चे को किसी प्रकार का कोई नुकसान न हो। यही नहीं बाघ अपने बच्चे के साथ गांव में आकर मानव या पशुओं को नुकसान न पहुंचाए, इस पर भी नजर रखने को कहा गया है। डीएफओ ने कहा कि लोगों में दहशत न हो इसके लिए 25 वनकर्मी के साथ क्यूआरटी की टीम को सर्च लाइट व माइक के साथ तैनात कर दी गई है। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.