Move to Jagran APP

MakeSmallStrong : पिता ने फुटपाथ से शुरू किया व्यापार बेटे ने खड़ा किया इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम की चेन

MakeSmallStrong. नेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स आज झारखंड में एक ब्रांड बन चुका है जिनकी सेल्स ही नहीं सर्विस के लिए अपनी पहचान है। वर्ष 1965 में जसबीर सिंह अंबाला कैंट से जमशेदपुर आए और बिष्टुपुर में फुटपाथ पर रेडीमेड गारमेंटस से अपने व्यापार की शुरुआत की।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 09:20 AM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 10:51 AM (IST)
MakeSmallStrong : पिता ने फुटपाथ से शुरू किया व्यापार बेटे ने खड़ा किया इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम की चेन
नेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स आज झारखंड में एक ब्रांड बन चुका है।

जमशेदपुर, जासं। नेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स आज झारखंड में एक ब्रांड बन चुका है जिनकी सेल्स ही नहीं सर्विस के लिए अपनी पहचान है। वर्ष 1965 में स्वर्गीय जसबीर सिंह अंबाला कैंट से जमशेदपुर आए और बिष्टुपुर स्थित क्वालिटी रेस्टोरेंट के सामने फुटपाथ पर रेडीमेड गारमेंटस से अपने व्यापार की शुरुआत की।

loksabha election banner

आज इनके बड़े बेटे राजा सिंह और छोटे बेटे रवि सिंह ने पूरे झारखंड में अपने नौ इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम की चेन और वेब इंटरनेशनल के रूप में होटल इंडस्ट्री में कदम रख चुके हैं। स्वर्गीय जसबीर ने छोटे से कपड़े के कारोबार को अपनी मेहनत और लगन से धीरे-धीरे जमाते हुए बिष्टुपुर बाजार के अंदर मनोहर महाराज के सामने खुद की दुकान खोली। कपड़े की दुकान में मनिहारी सामान के अलावे टेप रिकार्डर और कैसेट के व्यापार में उतरे। वर्ष 1985 में साकची के कालीमाटी रोड में नेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स नाम पर छोटी सी दुकान खरीदी। 

पिता से सीखे ग्राहकों से बेहतर संबंध बनाने के गुर

राजा सिंह बताते हैं कि उन्हें अपने पिता से ग्राहकों से बेहतर संबंध बनाने, उनसे प्यार से पेश आने, सेल्स से ज्यादा सर्विस को महत्व देने का गुर सीखा। हमने लक्ष्य तय किया कि ग्राहकों की हर समस्या का उसी दिन समाधान करेंगे। वर्ष 1991 में पिता की मौत के बाद मात्र 26 साल की उम्र में व्यापार और परिवार की पूरी जिम्मेदारी राजा के कंधे पर आ गई। पिता की मौत के बाद कई इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियां उधार में माल देने को तैयार नहीं हुए तो राजा खुद सलोरा कंपनी के दिल्ली मुख्यालय पहुंचे। कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट को भरोसा दिलाया कि उनका पैसा डूबेगा नहीं। अपनी काबिलियत, कस्टमर रिलेशन और बेहतर सर्विस के दम पर इन्होंने न ही व्यापार को जमाया बल्कि लगातार उसका विस्तार भी करते गए। आज सैमसंग और एलजी के सबसे बड़े विक्रेताओं में इनका नाम है।

तीसरी पीढ़ी बढ़ा रही कारोबार

अब तीसरी पीढ़ी के रूप में राजा सिंह के बड़े बेटे एक्सएलआरआई से एमबीए करके पिता के व्यापार को आगे बढ़ा रहे हैं। कोरोना काल में विशाल ने ग्राहकों को व्हाट्सप कॉलिंग से अपने उत्पाद चुनने का मौका दिया। जल्द ही वे अपना ऑनलाइन पोर्टल भी शुरू कर रहे हैं। कस्टमर रिलेशन के लिए कुछ नया करते रहे

आकर्षक उपहार देने की पंरपरा शुरू की

राजा बताते हैं कि कस्टमर रिलेशन को मजबूत करने को हमने कुछ नया करने की सोची। वर्ष 1994-95 में पहली बार लकी ड्रा की शुरुआत की। हर खरीदार को कार, मोटरसाइकिल और आकर्षक उपहार जीतने का मौका दिया। हमने लॉयल्टी कार्ड, 50 हजार की खरीदारी पर वेब इंटरनेशनल में रात में रुकने की सुविधा, हर खरीदारी पर आकर्षक उपहार देने की परंपरा शुरू की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.