Move to Jagran APP

जमशेदपुर के परसुडीह में बनाई जा रही थी नकली अंग्रेजी शराब, छापे से पहले भाग निकले कारोबारी

झारखंड के जमशेदपुर के नकली शराब फैक्ट्री का खुलासा हुआ है। परसुडीह थाना क्षेत्र में नकली शराब बनाने की फैक्ट्री पकडी गइ है। यहां से शराब बनाकर ग्रामीण इलाकों में बेची जाती थी। हालांकि आबकारी की टीम के पहुंचने से पहले बनाने वाले फरार हो गए।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 15 May 2021 02:23 PM (IST)Updated: Sat, 15 May 2021 02:23 PM (IST)
जमशेदपुर के परसुडीह में बनाई जा रही थी नकली अंग्रेजी शराब, छापे से पहले भाग निकले कारोबारी
जमशेदपुर के परसूडीह में आबकारी विभाग के छापे में जब्त नकली शराब। जागरण

जमशेदपुर, जासं। झारखंड के पूर्वी सिंहभूम के जमशेदपुर के परसुडीह थाना क्षेत्र में नकली शराब बनाने की फैक्ट्री पकडी गइ है। यहां से शराब बनाकर ग्रामीण इलाकों में बेची जाती थी। हालांकि, पुलिस की दबिश पर शराब बनाने से जुडे लोग भाग खडे हुए। छापेमारी की भनक उन्हें पहले ही मिल चुकी थी।

loksabha election banner

पुराना गदरा बागान टोला में अर्द्धनिर्मित मकान में नकली अंग्रेजी शराब का बनाई जा रही थी। सूचना पर आबकारी विभाग ने छापेमारी की। भारी मात्रा में निर्मित शराब, शराब निर्माण के उपकरण, ब्रांडेड कंपनी के स्टीकर, पैकिंग मशीन, खाली बोतल, स्प्रिट समेत अन्य सामन जब्त किए गए, लेकिन पहले की तरह शराब बनाने वाले नहीं पकड़े गए। भागने में सफल रहे। जिसको लेकर विभाग की सक्रियता और गोपनीयता पर सवाल उठता है। विभाग जब नकली शराब बनाने वाली फैक्टरी पर छापेमारी करता है कोई पकड़ा नहीं जाता हैै। फरार बताते हुए प्राथमिकी दर्ज कर दी जाती है। ऐसा या तो विभाग के कर्मचारियों की आेर से गोपनीयता भंग किए जाने के कारण होता है या शराब बनाने वाले का मुखबिर तंत्र विभाग से कहीं अधिक मजबूत हैै।

पहले भी पकडी जा चुकी है अवैध फैक्ट्री

परसुडीह में जहां शराब का निर्माण हो रहा था उस अड्डे से जमशेदपुर के ग्रामीण इलाके में नकली शराब की आपूर्ति की जा रही थी। परसुडीह से गोविंदपुर, जादूगोड़ा, बागबेड़ा समेत कई इलाके सटे हुए हैं। इससे पहले मानगो जैसे इलाके में एक मकान में अवैध रूप से शराब निर्माण किए जा रहे थे। वहां भी संचालक भागने में सफल रहे थे। शायद ही निर्माण करने वाले अड्डे से पकड़े गए हों। कदमा में एक फ्लैट और बिष्टुपुर में बेल्डीह बस्ती में अवैध शराब फैक्टरी पर छापेमारी की गई थी। परसुडीह के गदरा में हुई छापेमारी में 42 पेटी अंग्रेजी शराब, विभिन्न ब्रांड के 1 हजार खाली बोतल, कार्क-ढक्कन और स्टीकर 500 पीस और दूसरे सामान बरामद किए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.