Move to Jagran APP

Indian Railway : आज से 30 जून तक इन ट्रेनों में लगेंगे अतिरिक्त कोच

indian railway. यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने कई ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने का फैसला लिया है। इससे भीड़ से निजात मिल पायेगी।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 14 May 2019 12:07 PM (IST)Updated: Tue, 14 May 2019 12:07 PM (IST)
Indian Railway : आज से 30 जून तक इन ट्रेनों में लगेंगे अतिरिक्त कोच
Indian Railway : आज से 30 जून तक इन ट्रेनों में लगेंगे अतिरिक्त कोच

जमशेदपुर, जेएनएन। Indian Railway ट्रेन संख्या 18005 हावड़ा-जगदलपुर एक्सप्रेस में 14 मई से 30 जून तक हावड़ा स्टेशन से अतिरिक्त कोच लगेगा। वहीं ट्रेन संख्या 18006 जगदलपुर-हावड़ा मेल एक्सप्रेस में 15 मई से एक जुलाई तक जगदलपुर स्टेशन से एक-एक अतिरिक्त कोच लगाने की व्यवस्था होगी। ट्रेन संख्या 18189 टाटा-राउरकेला एलेप्पी एक्सप्रेस व ट्रेन संख्या 18181 टाटा-छपरा एक्सप्रेस में एक एक स्लीपर कोच लगाकर ट्रेन को टाटानगर स्टेशन से रवाना किया गया। 

loksabha election banner

20 से एलएचबी कोच के साथ दौड़ेगी गोरखपुर-शालीमार एक्स.

गोरखपुर-शालीमार-गोरखपुर एक्सप्रेस अब लिंक हॉफमेन बुश (एलएचवी)  कोच के साथ पटरियों पर 20 मई से दौड़ेगी। इस ट्रेन में कुल 21 कोच होंगे। ट्रेन संख्या 15022 गोरखपुर-शालीमार एक्सप्रेस का परिचालन 20 मई को दोपहर 1.40 बजे गोरखपुर से होगा। यह ट्रेन दूसरे दिन 21 मई को सुबह 5.50 बजे टाटानगर स्टेशन पहुंचेगी। जबकि ट्रेन संख्या 15021 शालीमार-गोरखपुर एक्सप्रेस का परिचालन 21 मई को की रात 8.20 बजे शालीमार स्टेशन से होगा। यह ट्रेन 21 मई की रात 12 बजे टाटानगर स्टेशन पहुंचेगी। 

अब सही समय पर होगा टाटा-गुवा पैसेंजर का परिचालन

ट्रेन संख्या 58109 टाटा-गुवा पैसेंजर का  परिचालन अब सही समय पर टाटानगर स्टेशन से होगा। पहले इस ट्रेन का परिचालन दो से ढाई घंटे विलंब से टाटानगर स्टेशन से होता था अब ट्रेन संख्या 58111 टाटा-इतवारी पैसेंजर के रैक को टाटा-गुवा पैसेंजर बनाकर सुबह 7.30 बजे रवाना कर दिया जाएगा। यह बातें एक रेल अधिकारी ने बताई। उन्होंने बताया कि ट्रेन संख्या 58112 इतवारी-टाटा पैसेंजर रात को टाटानगर स्टेशन रात 12 बजे पहुंचती थी फिर इस ट्रेन को वासिंग लाइन भेजा जाता था और फिर इस इस रैक को टाटा-गुवा पैसेंजर बनाकर भेजा जाता था लेकिन अब 58112 इतवारी-टाटा पैसेंजर के रैक को टाटा-गुवा पैसेंजर बनाकर नहीं भेजा जाएगा। इस रैक को टाटा-इतवारी पैसेंजर बनाकर भेजा जाएगा। ऐसी आशंका लगाई जा रही है कि अब टाटा-इतवारी पैसेंजर का परिचालन देर से टाटानगर स्टेशन से होगा। 

सेकेंड इंट्री बुकिंग काउंटर में लगेंगे चार सीसीटीवी कैमरे

टाटानगर सेकेंड इंट्री बुकिंग काउंटर में सुरक्षा के लिहाज से चार सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। सोमवार को टेक्निशियन सेकेंड इंट्री  बुकिंग काउंटर गए थे और कहां कहां सीसीटीवी को लगाया जाना है उसका लोकेशन देख कर लौट गए। जल्द ही यहां चार सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। 

टाटानगर में लगाई जाएंगी दो टिकट वेडिंग मशीन

टाटानगर स्टेशन के बुकिंग काउंटर में यात्रियों की लंबी कतार लगने लगी है, इसे देखते हुए बड़बिल व आदित्यपुर में लगे दो-दो ऑटोमेटिक टिकट वेडिंग मशीन में से एक-एक मशीन को वहां से टाटानगर स्टेशन लाकर लगाया जाएगा। इतना ही नहीं इन मशीनों को ऑपरेट करने के लिए रेलवे के सेवानिवृत कर्मचारी बीएन प्रसाद को रखा गया है, जो रेल यात्रियों के ऑटोमेटिक टिकट वेडिंग मशीन से टिकट निकालने में मदद करेंगे। हालांकि टाटानगर स्टेशन में पहले से ही लाखों रुपये की छह ऑटोमेटिक टिकट वेडिंग मशीन धूल फांक रही है उसे साफ्टवेयर में आई गड़बड़ी को अब तक ठीक नहीं किया जा सका है। 

सफाई कराने को स्टेशन मास्टर को मिलेंगे छह हजार प्रतिमाह

चक्रधरपुर मंडल के 25 स्टेशन मास्टर को स्टेशन की साफ सफाई कराने के लिए अब प्रतिमाह छह हजार रुपए मिलेंगे। पहले प्रतिमाह तीन हजार रुपये मिलते थे, लेकिन अब इस फंड को चक्रधरपुर मंडल में डबल कर दिया गया है। चक्रधरपुर मंडल के झीकपानी, महाली, बड़ाबाम्बू, केंदापोसी, मालूका सहित 25 छोटे छोटे स्टेशनों में सफाई कर्मियों की व्यवस्था नहीं है और न ही यहां कोई सफाईठेकाकर्मी है, जिसके कारण इन स्टेशनों को सफाई कराने की जिम्मेवारी स्टेशन मास्टर की ही होती है, जिसके एवज में स्टेशन मास्टर को रेलवे प्रतिमाह रकम देती है। 

टाटा-इतवारी पैसेंजर सात घंटे लेट

ट्रेन संख्या 58111 टाटा-इतवारी पैसेंजर अपने निर्धारित समय सुबह 6.30 बजे की जगह करीब सात घंटे विलंब से  सोमवार को दोपहर 1.40 बजे टाटानगर स्टेशन से रवाना हुई। इस ट्रेन का परिचालन सोमवार को बिलासपुर स्टेशन तक ही हुआ। इस ट्रेन को बिलासपुर से इतवारी के बीच सोमवार को रद कर दिया गया था। 

आठ घंटे विलंब से पहुंची जम्मू तवी एक्सप्रेस 

ट्रेन संख्या 18102 जम्मूतवी-टाटा एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय (सोमवार की सुबह 10.20 बजे) की जगह आठ घंटे विलंब से शाम 6.24 बजे टाटानगर स्टेशन पहुंची। यह ट्रेन प्रतिदिन विलंब से ही टाटानगर स्टेशन पहुंचती है। यह सिलसिला पिछले एक साल से है। ट्रेन संख्या 12833 अहमदाबाद -हावड़ा एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय सुबह 9.15 बजे की जगह चार  घंटे विलंब से सोमवार की दोपहर 1.12 बजे टाटानगर स्टेशन पहुंची। ट्रेन संख्या 12859 सीएसएमटी-हावड़ा गीतांजलि एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय सुबह 8 बजे की जगह करीब पांच घंटे विलंब से सोमवार की दोपहर एक बजे टाटानगर स्टेशन पहुंची। ट्रेन संख्या 18182 छपरा-टाटा एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय सुबह 6.35 बजे की जगह तीन घंटे विलंब से सोमवार को 9.30 बजे टाटानगर स्टेशन पहुंची। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.