Move to Jagran APP

Union Budget 2020 : युवाओं के लिए बेहतरीन बजट, बाजार में आएगा पैसा : प्रो. वल्लभ Expert View

Union Budget 2020. अर्थशास्त्री विश्व वल्लभ का मानना है किघरेलू बाजार व उद्योग को बढ़ावा देने के लिए आयात शुल्क बढ़ाना अच्छा कदम है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 02 Feb 2020 03:36 PM (IST)Updated: Sun, 02 Feb 2020 03:36 PM (IST)
Union Budget 2020 : युवाओं के लिए बेहतरीन बजट, बाजार में आएगा पैसा : प्रो. वल्लभ Expert View
Union Budget 2020 : युवाओं के लिए बेहतरीन बजट, बाजार में आएगा पैसा : प्रो. वल्लभ Expert View

जमशेदपुर, जेएनएन। Excellent budget for youth money will come in the market Says Prof Vishwa Vallabh वित्त मंत्री ने जो बजट पेश किया है, वह भले ही आम लोगों को आकर्षित नहीं कर रहा हो, लेकिन इसे बहुत सोच-समझकर लाया गया है। इसमें आय-व्यय का संतुलन तो रखा ही गया है, देश की मौजूदा स्थिति का आकलन भी बेहतर तरीके से किया गया है। इसमें आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के अल्पकालिक व दीर्घकालिक दोनों उपाय किए गए हैं। मंदी और महंगाई को भी ध्यान में रखा गया है।

loksabha election banner
युवाओं के लिए तो यह बेहतरीन बजट है। पांच लाख तक आयकर छूट से युवा कर्मचारियों (यंग इंप्लाइज) की क्रय क्षमता (परचेजिंग कैपेसिटी) और भी बढ़ेगी। युवाओं में बचत की आदत नहीं के बराबर है। वे पहले भी ज्यादा खर्च करते थे, आगे भी करेंगे। इससे बाजार में ज्यादा पैसा आएगा। वित्त मंत्री ने कहा भी है कि उनका उद्देश्य है कि निम्न व मध्यम वर्ग के पास ज्यादा से ज्यादा पैसा आए। 
आयात शुल्‍क बनाना अच्‍छा कदम
घरेलू बाजार व उद्योग को बढ़ावा देने के लिए आयात शुल्क बढ़ाना अच्छा कदम है। किसानों के लिए भी कदम उठाए गए हैं, बस उनका सही तरीके से क्रियान्वयन होना चाहिए। कारपोरेट टैक्स में भी काफी राहत दी गई है, तो सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योगों के लिए भी बहुत कुछ है। इस बजट में महंगाई कम करने के उपाय भी किए गए हैं, तो घरेलू उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए भी प्रावधान किए गए हैं। बजट में मनरेगा को नए तरीके से परिभाषित करते हुए पानी की किल्लत दूर करने के उपाय किए गए हैं। इससे रोजगार भी मिलेगा और बहुत बड़ी समस्या के लिए दीर्घकालिक आधारभूत संरचना भी खड़ी हो जाएगी।
- प्रो.विश्व वल्लभ, अर्थशास्त्र, एक्सएलआरआइ-जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.