This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

ट्रेन की हर सीटी का अपना है कोड, आइए जाने किस तरह की सीटी का क्या है मतलब

आपने तो यह गाना सुना ही होगा गाड़ी बुला रही है सीटी बजा रही है। लेकिन क्या आपको पता है ट्रेनों में अलग-अलग सीटी बजाने के अलग-अलग मतलब होता है। तो आइए आज पढ़िए ट्रेनों की सीटी की रोचक कहानी....

Jitendra SinghFri, 30 Jul 2021 09:33 AM (IST)
ट्रेन की हर सीटी का अपना है कोड, आइए जाने किस तरह की सीटी का क्या है मतलब

जमशेदपुर : ट्रेनों में हमने कभी न कभी सफर जरूर किया होगा और सफर के दौरान कई बार ट्रेन की सीटी या व्हीसल भी सुना होगा। लेकिन हमें ये नहीं पता कि ट्रेन के इंजन में बैठा ड्राइवर बेवजह सीटी नहीं बजाता है ब्लकि जब सीटी बजाता है तो हर सीटी का अपना मतलब व कोड होता है। तो आइए जानते हैं कि ट्रेन का ड्राइवर जब-जब सीटी बजाता है तो उसका क्या मतलब होता है।

एक छोटी सीटी : यदि ड्राइवर एक छोटी सीटी बजाता है तो इसका मतलब है कि उसे दूसरे इंजन से किसी तरह की सहायता की कोई जरूरत नहीं है।

एक छोटी व एक लंबी सीटी : इसका मतलब है कि ट्रेन के ड्राइवर को पीछे लगे इंजन से किसी तरह की सहायता की आवश्यकता है।

दो छोटी सीटी : इसका मतलब है कि ट्रेन का ड्राइवर ट्रेन को शुरू करने से पहले पीछे वाले डिब्बे में बैठे गार्ड से सिग्नल मांग रहा है।

एक लंबी और एक छोटी सीटी : इसका मतलब है कि ट्रेन का ड्राइवर अपने गार्ड को ब्रेड रिलीज करने का संकेत दे रहा है। साथ ही ड्राइवर का इशारा है कि साइडिंग में ट्रेन को बैक करने के बाद मुख्य लाइन क्लियर है।

तीन छोटी सीटी : इसका मतलब है कि ट्रेन का इंजन ड्राइवर के नियंत्रण से बाहर हो चुका है और वह ट्रेन के गार्ड से इमरजेंसी ब्रेक लगाने का सिगनल दे रहा है।

चार छोटी सीटी : इसका मतलब है कि आगे का रास्ता क्लियर नहीं है। ऐसे में इंजन ड्राइवर गार्ड से मदद मांग रहा है ताकि वह वर्तमान स्थान के आगे व पीछे वाले स्टेशन से बात कर मदद मांग सके।

दो लंबी और दो छोटी सीट : इसका मतलब है कि ट्रेन का ड्राइवर गार्ड को अपने पास बुलाना चाह रहा है।

 

एक छोटी और एक लंबी सीटी के बाद फिर एक छोटी सीटी : इसका मतलब है कि ट्रेन के ड्राइवर को टोकन नहीं मिल रहा है और वह गार्ड से टोकन की डिमांड कर रहा है।

लगातार एक लंबी सीटी : इसका मतलब है कि ट्रेन अपने रास्ते में आगे आने वाले किसी सुरंग से गुजरने वाली है। इसके अलावा लगातार एक लंबी सीटी बजाने का मतलब है कि संबधित एक्सप्रेस या मेल ट्रेन किसी छोटे स्टेशन पर नहीं रुकना है और वह संबधित स्टेशन का सिग्नल देते हुए तेजी से गुजर जाती है।

दो छोटी व एक लंबी सीटी : इसका मतलब है कि यात्रा के दौरान किसी यात्री ने चेन पुलिंग की है या फिर ट्रेन के ही गार्ड ने ट्रेन को रोकने की कोशिश की है।

लगातार छोटी सीटा का बजना : अगर ट्रेन का ड्राइवर लगातार छोटी-छोटी सीटी बजा रहा है तो इसका मतलब है कि आगे का रास्ता क्लियर नहीं है और आगे खतरा है। हो सकता है कि ड्राइवर को आगे ट्रैक प कोई अवरुद्व दिखा रहा हो।

Edited By: Jitendra Singh

जमशेदपुर में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!