Move to Jagran APP

EV Revoulution : पहली बार देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल की हुई रिकार्ड बिक्री, एक महीने में 40,000 का आंकड़ा पार किया

EV Revolution देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल क्रांति आ चुकी है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पहली बार एक महीने में ईवी की 40 हजार यूनिट की बिक्री हुई है। इसमें कार बाइक के अलावा तिपहिया वाहन व बसें भी हैं...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sun, 05 Dec 2021 12:10 PM (IST)Updated: Sun, 05 Dec 2021 12:10 PM (IST)
EV Revoulution : पहली बार देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल की हुई रिकार्ड बिक्री, एक महीने में 40,000 का आंकड़ा पार किया
EV Revoulution : पहली बार देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल की हुई रिकार्ड बिक्री

जमशेदपुर। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में उतरोत्तर बढ़ोतरी देखी जा रही है। नवंबर 2021 में कुल इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) की बिक्री लगभग 42,067 यूनिट थी, जबकि नवंबर 2020 में 12,858 यूनिट और अक्टूबर 2021 में 38,715 यूनिट थी। यह पहली बार है जब एक महीने में कुल इलेक्ट्रिक व्हीकल वॉल्यूम 40,000 का आंकड़ा पार कर गया है। अप्रैल-नवंबर 2021 की अवधि के लिए, कुल रजिस्टर्ड ईवी बिक्री 1.98 लाख से अधिक यूनिट्स की रही। रजिस्टर्ड इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री नवंबर में 22,450 इकाइयों पर पांच गुना से अधिक बढ़ी है। 

loksabha election banner

इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर शिफ्ट हो रहे ग्राहक

त्योहारी सीजन के बाद भी इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में उछाल जारी है, जो दर्शाता है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुझान बढ़ रहा है। सबसे बड़ा बदलाव टू-व्हीलर सेगमेंट में हो रहा है क्योंकि नवंबर में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स वॉल्यूम ग्रोथ बढ़ा है।

नवंबर 2020 में लगभग 4,000 यूनिट्स की तुलना में नवंबर 2021 में पंजीकृत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री 22,450 इकाइयों से पांच गुना से अधिक हो गई है। सीईईडब्ल्यू (ऊर्जा, पर्यावरण और जल परिषद) के डाटा के अनुसार, महीने-दर-महीने आधार पर देखा जाए तो इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में 17 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

टू व्हीलर व्हीकल की जबरदस्त मांग

हीरो इलेक्ट्रिक, ओकिनावा ऑटोटेक, एथर और प्योर ईवी जैसे प्रमुख इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर प्लेयर्स ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री की मजबूत गति पकड़ी। इससे मांग में वृद्धि को भुनाने के लिए ड्राइविंग क्षमता और नेटवर्क का विस्तार हुआ, जो बढ़ती जागरूकता और उच्च स्तर से प्रेरित है।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मार्केट लीडर हीरो इलेक्ट्रिक ने कहा कि उसने 1 अक्टूबर से 15 नवंबर, 2021 की अवधि के दौरान अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों की 24,000 खुदरा बिक्री की है, जो पिछले साल की समान अवधि में 11,339-यूनिट थी। नवंबर 2020 से एथर महीने-दर-महीने 20 फीसदी की ग्रोथ देख रहा है।

मजबूत बिक्री का भरोसा

वार्डविजार्ड इनोवेशन एंड मोबिलिटी लिमिटेड के चीफ ऑपरेशंस ऑफिसर शीतल भालेराव ने कहा, " ग्रीन मोबिलिटी के लिए ग्राहकों की अधिक जागरूकता और झुकाव के साथ, हम आने वाले महीनों में मजबूत बिक्री संख्या हासिल करने के लिए आश्वस्त हैं।"

इस कंपनी की बिक्री नवंबर में करीब 3,290 यूनिट रही। जबकि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री में वृद्धि जारी है, बूम मोटर्स जैसे नए खिलाड़ियों की मजबूत ऑर्डर बुक, जिसने अपनी इलेक्ट्रिक बाइक के लिए महत्वपूर्ण बुकिंग हासिल की है, संकेत देती है कि E2W सेगमेंट एक घातीय वृद्धि वक्र में स्थानांतरित हो सकता है।

इलेक्ट्रिक तिपहिया

नवंबर में पंजीकृत E3W (पैसेंजर और कार्गो-प्रकार दोनों) की बिक्री 18,011 यूनिट रही, जो अक्टूबर 2021 के पंजीकरण की तुलना में केवल 7 यूनिट अधिक थी। पैसेंजर E3W की बिक्री लगभग समान रही, जबकि कार्गो E3W की बिक्री पिछले महीने की बिक्री से 2 प्रतिशत गिर गई।

टाटा मोटर्स व एमजी की बल्ले बल्ले

नवंबर में इलेक्ट्रिक कारों की कुल बिक्री 1,539 इकाई रही, जो 18 प्रतिशत की मासिक वृद्धि और सालाना 176 प्रतिशत की वृद्धि थी। टाटा मोटर्स और एमजी मोटर्स ने नवंबर में 98 फीसदी रजिस्ट्रेशन के साथ ई-कार की बिक्री जारी रखी है। टाटा मोटर्स की हिस्सेदारी पिछले महीने के 80 फीसदी हिस्से से बढ़कर 89 फीसदी हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.