Move to Jagran APP

Euro cup : इटली ने उद्घाटन मैच तुर्की को 3-0 से हराया, आप भी जान लीजिए मिनी विश्वकप फुटबॉल का पूरा कार्यक्रम

फुटबॉल का मिनी विश्वकप कहा जाने वाला यूरो कप फुटबॉल का आगाज हो चुका है। कोरोना संक्रमण के कारण यूरो कप 2020 एक साल देर से शुरू हुआ है। पहले मैच में इटली ने तुर्की को 3-0 से हरा दिया। यूरो कप कार्यक्रम जानने के लिए आगे पढ़े...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sat, 12 Jun 2021 02:52 AM (IST)Updated: Sat, 12 Jun 2021 02:52 AM (IST)
Euro cup : इटली ने उद्घाटन मैच तुर्की को 3-0 से हराया, आप भी जान लीजिए मिनी विश्वकप फुटबॉल का पूरा कार्यक्रम
इटली ने उद्घाटन मैच तुर्की को 3-0 से हराया, आप भी जान लीजिए मिनी विश्वकप फुटबॉल का पूरा कार्यक्रम

जमशेदपुर : मिनी फुटबॉल विश्वकप कहा जाने वाला यूरो कप का आगाज हो गया है। इटली की राजधानी रोम में खेले गए उद्घाटन मैच में मेजबान इटली ने तुर्की को 3-0 से पराजित कर दिया। पूरे मैच में इटली ने तुर्की की एक नहीं चलने दी। पहले हाफ में तुर्की ने दमदार खेल दिखाया।

loksabha election banner

यही कारण था कि दोनों में से किसी भी टीम को सफलता नहीं मिली। दूसरे हाफ में इटली ने आक्रामक रुख अख्तियार कर लिया। इसका फायदा भी उसे मिला। तुर्की के मेरिया डेमिरल ने 53 मिनट में आत्मघाती गोल कर तुर्की की हार पटकथा लिख दी। उसके बाद इटली के फॉरवर्ड सिरो इमोबाइल ने 66 वें मिनट में तथा लोरेंजो इनसिग्ने ने 79वें मिनट में गोल दाग इटली को जीत दिला दी।

इस बार 11 शहरों में हो रहे यूरो कप के मैच

कोरोना संक्रमण को देखते हुए 60 साल के इतिहास में पहली बार यूरो कप 11 अलग-अलग शहरों में आयोजित हो रहे हैं। कई लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि जब प्रतियोगिता 2021 में हो रही है तो फिर इसका नाम यूरो कप 2020 क्यों है। इसके पीछे की कहानी भी रोचक है। 1960 में यूरोपियन चैंपियनशिप की शुरुआत हुई थी। 2020 में इस टूर्नामेंट का 60 साल पूरा होेने वाला था। जश्न मनाने की पूरी तैयारी भी हो चुकी थी, लेकिन कोरोना ने ब्रेक लगा दी। ऐसे मं आयोजकों ने इस कप का नाम यूरो कप 2020 ही रहने दिया, ताकि जश्न मनाया जा सके।

यूरो कप का यह रहा पूरा कार्यक्रम

लंदन में होगा सेमीफाइनल व फाइनल मैच

टूर्नामेंट में यूरोप की शीर्ष 24 टीमें भाग ले रही हैं। टीमों को छह वर्गों में बांटा गया है। यूरो कप में इस बार पुर्तगाल खिताब बचाने के इरादे से उतरेगा। उसे ग्रुप एफ में रखा गया है। विश्वकप फुटबॉल विजेता फ्रांस भी इसी ग्रुप में हैं। राउंड ऑफ मुकाबला 26 जून से होगा। इसके लिए कुल 16 टीमें क्वालीफाई करेंगी। ग्रुप स्टेज के मैच भी इस बार अलग-अलग शहर में हो रहे हैं। ग्रुप ए के मैच रोम व बाकू में, ग्रुब बी के मैच सेंट पीटर्सबर्ग व कोपेनहेगेन में, ग्रुप सी के मैच बुखारेंस्ट व एम्सटर्डम में होगा। इसके अलावा ग्रुप डी के मैच ग्लास्गो व लंदन में, ग्रुप ई के मैच सेविला व सेंट पीटर्सबर्ग में होंगे। टूर्नामेंट का सेमीफाइनल व फाइनल मैच लंदन स्थित वेंबले स्टेडियम में खेला जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.