Move to Jagran APP

Jamshedpur News: गोविंदपुर के विवेक नगर में वन विभाग की जमीन का हो रहा अतिक्रमण, दो गुटों में तानातनी

Encroachment of forest department land वन विभाग की यहां करीब 10.12 हेक्टेयर जमीन है जिसका कई छोर में अतिक्रमण कर लिया गया है। शिकायत के बाद भी विभाग के अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया। कई अधिकारियों की मिलीभगत का आरोप भी लगाया गया।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 01:34 PM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 01:34 PM (IST)
Jamshedpur News: गोविंदपुर के विवेक नगर में वन विभाग की जमीन का हो रहा अतिक्रमण, दो गुटों में तानातनी
जमीन मापी को लेकर क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ है।

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : छोटा गोविदंपुर स्थित विवेक नगर में भू-माफियों द्वारा जमीन का अतिक्रमण किया जा रहा है। यहां के एक मैदान पर भू-माफियों की नजर है। मैदान का अतिक्रमण शुरू है। इसकी शिकायत स्थानीय लोगों ने गोविंदपुर पुलिस से लेकर संबंधित विभाग से की है। इस पर पहल करते हुए वन विभाग ने जमीन की मापी शुरू करवाई है। सोमवार को भी पुलिस बल की तैनाती में जमीन की मापी हुई। इधर, जमीन मापी को लेकर क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ है।

loksabha election banner

गोविंदपुर के विवेकनगर के पास बन रहे पार्क की चहारदिवारी को तोड़कर अतिक्रमण करने की शिकायत के बाद वन विभाग ने मापी शुरु कर दी है। विभाग के सहायक वन्य रक्षक (सीएफओ) देवाशीष प्रसाद के नेतृत्व में यहां बनी चहारदिवारी को देखा तथा अतिक्रमित की गयी जमीन की मापी की। हालांकि मापी के दौरान स्थानीय दो गुटों में बंटकर किसी ने विरोध किया तो किसी ने मापी के तरीके पर सवाल उठाये। बताया गया कि स्थानीय झामुमो नेता सुनील सिंह व धीरज ओझा की शिकायत व आरटीआई के बाद विभाग रेस है। पार्क के चारों तरफ वन विभाग की जमीन का अतिक्रमण करने की शिकायत मिली थी। लेकिन स्थानीय लोगों का कहना है कि केवल दक्षिण दिशा यानि सिंगल की ओर तरफ ही मापी क्यों की जा रही है जबकि अतिक्रमण चारों दिशा में हो रहा है। सुनील व धीरज ने पार्क निर्माण की राशि के गबन का भी आरोप लगाया। यहां लगायी गयी सोलर लाइटें गायब है। यह जनता के पैसों की बंदरबांट हुयी है। सुनील ने कहा है कि मामले का समाधान समय रहते नहीं हुआ तो हाईकोर्ट भी जाएंगे।

2016 में तोडऩे का आया था आदेश

सुनील के अनुसार वन विभाग की यहां करीब 10.12 हेक्टेयर जमीन है, जिसका कई छोर में अतिक्रमण कर लिया गया है। शिकायत के बाद भी विभाग के अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया। कई अधिकारियों की मिलीभगत का आरोप भी लगाया गया। जिनपर आरोप है आज वे भी जमशेदपुर में पुन: पदस्थापित हो गये हैं। इन्हें हटाने के लिए शिकायत की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.