Move to Jagran APP

मणिपाल मेडिकल कॉलेज में नामांकन का सुनहरा मौका, टाटा स्टील समूह के कर्मी पुत्रों को मिलेगी प्राथमिकता

मणिपाल मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो यह आपके लिए सुनहरा अवसर है। देश का यह प्रतिष्ठित संस्थान टाटा स्टील ग्रुप के कर्मचारियों पुत्रों को विशेष छूट दे रहा है। आवेदन कैसे भरे यहां जानिए पूरी जानकारी...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 01 Sep 2021 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 01 Sep 2021 09:24 AM (IST)
मणिपाल मेडिकल कॉलेज में नामांकन का सुनहरा मौका, टाटा स्टील समूह के कर्मी पुत्रों को मिलेगी प्राथमिकता
मणिपाल मेडिकल कॉलेज में नामांकन का सुनहरा मौका, टाटा स्टील समूह के कर्मी पुत्रों को मिलेगी प्राथमिकता

जमशेदपुर : मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन (माहे), कर्नाटक और टाटा स्टील लिमिटेड की संयुक्त उपक्रम मणिपाल टाटा मेडिकल कालेज, बारीडीह, जमशेदपुर में नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही टाटा स्टील की ओर से कंपनी के अलावा ग्रुप के अधिकारी, कर्मचारी वार्ड के लिए माहे-टाटा मेरिट कम मींस स्कॉलरशिप 2020-21 की घोषणा हुई है।

loksabha election banner

इसके लिए कर्मचारियों के बच्चों से आवेदन आमंत्रित किया गया है। वैसे कर्मचारी के बच्चे आवेदन कर सकते हैं, जिनके माता-पिता तीन साल तक टाटा स्टील या टाटा स्टील समूह में काम कर चुके हैं। जिन अधिकारी व कर्मचारियों का तीन साल का सर्विस पूरा नहीं किया है, उनके बच्चे भी आवेदन दे सकते हैं, लेकिन यह तय होना चाहिए कि जब तक कोर्स चलेगा, तब तक उनका सर्विस तीन साल पूरा हो जाए। आवेदन देने वाले बच्चे डिग्री, डिप्लोमा मेडिकल, पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। इसके लिए वे लोग किसी भी कैंपस का सेलेक्शन कर सकते है मसलन, जमशेदपुर के अलावा कर्नाटक के बेंगलुरु, मेंगलोर और मणिपाल कैंपस शामिल है। यह स्कॉलरशिप अविवाहित दो बच्चों के लिए मान्य होगा।

पूरी करनी होगी योग्यता, मिलेगी छात्रवृत्ति

डेंटल और मेडिकल के लिए आवेदक बच्चों को नीट की परीक्षा पास होना होगा। इसके अलावा बीटेक और बी फार्मा कोर्स में दाखिला के लिए मणिपाल इंट्रेंस टेस्ट देना होगा जिसमें 10 हजार तक बी टेक का और 1500 रैंक के भीतर बी फार्मा के लिए होना जरूरी है। जिनको ये सारे रैंक के अंदर हासिल नहीं होगा, उनको यह स्कॉलरशिप नहीं मिलेगा।

मणिपाल इंट्रेंस टेस्ट में 70 प्रतिशत अंक लाना होगा

अन्य कोर्स के लिए मणिपाल इंट्रेंस टेस्ट या मेरिट लिस्ट में कम से कम 70 प्रतिशत अंक या 7.00 सीजीपीए अंक हासिल होना जरूरी है। स्कॉलरशिप के लिए जो राशि तय की गई है उसके मुताबिक जिस कर्मचारी का सालाना पांच लाख तक का आमदनी है उसको कोर्स फीस का 90 प्रतिशत , पांच से 7.5 लाख रुपए तक की आमदनी करने वाले के बच्चों को 75 प्रतिशत , 7.5 लाख से 10 लाख तक की आमदनी वाले को 50 प्रतिशत, 10 लाख से 12.50 लाख रुपये सालाना कमाने वाले को 25 प्रतिशत और 12.5 लाख से ऊपर की आमदनी करने वाले को 10 प्रतिशत तक स्कॉलरशिप दी जाएगी। यह आमदनी माता और पिता दोनों की होगी।

दाखिला के समय 10 प्रतिशत कॉशन मनी देना होगा

आवेदक को दाखिला के वक्त 10 हजार रुपये का कॉशन मनी देना ही होगा। इन सारे पैमाने को पूरा करने वाले आवेदक का आवेदन टाटा स्टील के चीफ ग्रुप एचआर आइआर के ऑफिस में जमा किया जा सकता है या सीधे हाथों हाथ जमा किया जा सकता है या फिर कूरियर से हार्ड कॉपी पांच नवंबर 2021 तक जमा कर सकते हैं। आवेदन सीधे एडमिशन, माहे, मणिपाल के नाम से दिया जाना है। टाटा स्टील के लिए यह नियम है।

15 नवंबर तक जमा करना होगा आवेदन

वैसे टाटा स्टील के समूह कंपनी के कर्मचारियों के बच्चों का आवेदन को संबंधित कंपनियों के हेड एचआर को 30 सितंबर तक जमा करना है और पांच नवंबर तक उक्त कंपनियों के एचआर को टाटा स्टील के चीफ ग्रुप एचआर व आइआर को देना है। टाटा स्टील के चीफ एचआर व आइआर के ऑफिस से सभी आवेदन 15 नवंबर तक मणिपाल, माहे डायरेक्टर एडमिशन को भेजा जाएगा।

आवेदन के साथ सारे कर्मचारियों को अपना आइटी रिटर्न भी देना होगा। आवेदक का अगर चयन हो जाता है और इस बीच कर्मचारी की आमदनी घटती या बढ़ती है तो फिर उसके अनुसार स्कॉलरशिप की राशि को घटाया या बढ़ाया जाएगा। पूरे कोर्स के लिए यह स्कॉलरशिप दी जाएगी। यूनिवर्सिटी परीक्षा में पास विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप मिलता रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.