Move to Jagran APP

Electric Vehicle Startup : इलेक्ट्रिक व्हीकल की दुनिया में तहलका मचाने जा रहे ये 15 स्टार्टअप

Electric Vehicle पेट्रोल-डीजल की बेतहाशा बढ़ती कीमतों के कारण अचानक इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग बढ़ गई है। भविष्य के इस वाहन को ध्यान में रखते हुए अभी से ही कई युवा उद्यमियों ने स्टार्टअप शुरू कर दिया है जो भविष्य में गेमचेंजर साबित होगा...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 09:45 AM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 11:42 AM (IST)
Electric Vehicle Startup : इलेक्ट्रिक व्हीकल की दुनिया में तहलका मचाने जा रहे ये 15 स्टार्टअप
Electric Vehicle : इलेक्ट्रिक व्हीकल की दुनिया में तहलका मचाने जा रहे ये 15 स्टार्टअप

जमशेदपुर, जासं। इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) का पूरी दुनिया में जलवा बिखर रहा है। टेस्ला मोटर्स ने 2004 में द रोडस्टर का विकास शुरू किया, जो ईवी क्रांति का प्रतीक बन गया और जलवायु परिवर्तन एक चिंता का विषय बन गया, जो नियंत्रित नहीं होने पर ग्रह पर विनाशकारी प्रभाव डालेगा, ऐसे में ईवी अब केवल परिकल्पना नहीं रही। इस जगत में 15 स्टार्टअप तहलका मचाने जा रहे हैं। इसके अलावा टाटा पावर पहले ही देश भर में चार्जिंग स्टेशन का जाल बिछाने की घोषणा कर चुका है। जमशेदपुर में ही टाटा पावर ने पांच जगह पर चार्जिंग स्टेशन बनाए हैं।

loksabha election banner

भले ही इलेक्ट्रिक मोटर अपने आंतरिक दहन इंजन (आइसीई या इंटरनल कम्बशन इंजन) समकक्षों से पहले आए, लेकिन आइसीई ने 19वीं शताब्दी में कम लागत के साथ-साथ प्रदर्शन संबंधी मुद्दों के कारण नेतृत्व किया। हालांकि, 21वीं सदी की इलेक्ट्रिक मोटरों में चलने की लागत कम होती है और साथ ही कम घटकों और कम धारण करने योग्य भागों को बनाने में बेहतर प्रदर्शन के साथ बेहतर होती जा रही है। जानिए कैसे...

टेस्ला ने दिखाई ईवी की राह

टेस्ला ने पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों की वापसी का मार्ग प्रशस्त किया। अत्यधिक जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के कारण ईवीएस का उदय हुआ। आइसीई से उत्सर्जन पर्यावरण के क्षरण के साथ-साथ बड़े पैमाने पर प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन में योगदान करने वाला अग्रणी बन गया।

भले ही टेस्ला पूरी दुनिया में सुर्खियां बटोर रही हो, लेकिन भारत अपनी ईवी क्रांति से हैरान नहीं है। भारत ने ईवीएस को बेहतर बनाने और अपने सबसे बड़े बाजारों में से एक दोपहिया खंड के लिए आकर्षक बनाने के लिए तकनीक विकसित की है।

ईवी क्षेत्र की कंपनियों ने विभिन्न जरूरतों पर ध्यान दिया है। नियमित आवागमन से लेकर अंतिम मील तक डिलीवरी तक, भारत में लगभग हर क्षेत्र के लिए काम करने वाली एक ईवी कंपनी है। टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एथर, ओला, युलू, रिवोल्ट आदि ने भारत में ईवी के लिए खेल को बदलने में एक बड़ी भूमिका निभाई है। भारतीय न केवल लंबे समय तक चलने वाले, बल्कि कम चलने वाले और चलाने में मजेदार वाहन खरीदने के प्रयास में बाहर जा रहे हैं, बल्कि जाने-अनजाने में भी जलवायु परिवर्तन से ग्रह को बचाने के लिए एक कदम आगे बढ़ रहे हैं।

एथर एनर्जी भारत की पहली कंपनी

एथर एनर्जी भारत में ईवी लांच करने वाली पहली कंपनियों में से एक है। एथर-450 (अब बंद) 2018 में लांच हुआ था। तब से एथर ने दो और मॉडल 450x और 450 प्लस लांच किए हैं। एथर उन शहरों में भी एथर ग्रिड स्थापित कर रहा है, जहां इसकी मौजूदगी है। एथर ग्रिड एक चार्जिंग नेटवर्क है, जिसे पूरे शहर में स्थापित किया जाएगा ताकि चार्जिंग स्टेशन आसानी से उपलब्ध हो सकें।

अल्ट्रावायलेट बाइक निर्माता

अल्ट्रावायलेट एक बाइक निर्माता है, जो अभी तक एक उत्पाद लांच करने वाली है। हालांकि इसका एफ-77 सामने आया है। कंपनी की स्थापना 2015 में हुई थी और यह ऊर्जा अवसंरचना में एक प्रमुख खिलाड़ी है। अल्ट्रावायलेट सस्टेनेबल मोबिलिटी स्पेस में एक इनोवेटर है और शहरी मोबिलिटी को फिर से परिभाषित करने के लिए काम कर रहा है। कंपनी ने अपनी बाइक में प्रदर्शन ट्यूनिंग के साथ-साथ निदान उद्देश्यों के लिए आइओटी सिस्टम को एकीकृत किया है। मार्च 2022 में लांच होने के लिए तैयार है।

यूलर इंडिया बदलेगी कमर्शियल व्हीकल का मार्केट

यूलर इंडिया ने इलेक्ट्रिक-पावर्ड कमर्शियल व्हीकल्स को पेश करके और कुछ हद तक इंटरनल कम्बशन इंजन पावर्ड कमर्शियल व्हीकल्स को बदलकर भारत के कमर्शियल व्हीकल मार्केट को बदल दिया है। वैसे इसका सही उच्चारण ओएलर है। इस कंपनी ने दिल्ली-एनसीआर में अपना चार्जिंग नेटवर्क स्थापित किया है। यूलर वाणिज्यिक वाहनों का उपयोग वर्तमान में केवल शहर के भीतर वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए किया जा रहा है।

मैजेंटा पावर बना रही चार्जिंग ग्रिड

मैजेंटा पावर भी एक स्टार्टअप है। मैजेंटा चार्जिंग ग्रिड के साथ-साथ परिवहन जैसी सेवाएं भी प्रदान करता है। मैजेंटा एक एकीकृत स्वच्छ ऊर्जा और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी समाधान प्रदाता है। मैजेंटा समूह पूरे देश में एक ईवी पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने की इच्छा रखता है।

ओला टू-व्हीलर व चार्जिंग प्वाइंट बना रही

ओला इलेक्ट्रिक ने हाल ही में सुर्खियां बटोरना शुरू किया है। इसने अभी-अभी दो नए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स एस-1 और एस-1 प्रो लांच किया है। यह पूरे देश में एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के साथ-साथ चार्जिंग प्वाइंट के बुनियादी ढांचे का निर्माण करने की योजना बना रहा है। ओला के पास 500 एकड़ में फैली दुनिया की सबसे बड़ी ईवी फैक्ट्री है।

रिवोल्ट मोटर्स भी बाइक में ला सकती रिवोल्यूशन

राहुल शर्मा द्वारा स्थापित रिवोल्ट मोटर्स एक इलेक्ट्रिक मोटरबाइक कंपनी है। इसे जो चीज खास बनाती है, वह है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एकीकरण। रिवोल्ट वाहनों में एक स्मार्ट स्वाइप सिस्टम होता है जो रेंज, बैटरी लाइफ आदि के बारे में भी बताता है।

इसमें स्वैपेबल बैटरी भी होती है जिसे चार्ज स्टेशन पर बदला जा सकता है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता भी बाइक को उसके द्वारा की जाने वाली ध्वनि को संशोधित करने की अनुमति देती है। राहुल शर्मा भारत में कुल ऑटोमोबाइल बाजार में दोपहिया वाहनों का एक बड़ा हिस्सा है, जिसमें मोटरसाइकिल पसंदीदा विकल्प है। इसके अलावा, अब अपने चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम कर रहे ब्रांडों के साथ इसे टॉप-अप करने के लिए, ईवीएस की बात आने पर लोगों की पूरी रेंज की चिंता अंततः समाप्त हो जाएगी।

युलू देगी पहली और अंतिम कनेक्टिविटी

लाइट ब्लू लास्ट-माइल कनेक्टिविटी स्कूटर उन लोगों के लिए एक तरह का समाधान रहा है जो दिन-प्रतिदिन सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करते हैं। युलू एक प्रौद्योगिकी-संचालित गतिशीलता मंच है, जो परिवहन के सार्वजनिक और निजी साधनों में एकीकृत शहरी गतिशीलता को सक्षम बनाता है। एक उपयोगकर्ता के अनुकूल मोबाइल एप के माध्यम से माइक्रो मोबिलिटी वाहनों का उपयोग करते हुए युलू पहली और अंतिम-मील कनेक्टिविटी को सक्षम बनाता है जो सहज, साझा और टिकाऊ है। युलू का मिशन भारत में शहरी गतिशीलता को निर्बाध, साझा करने योग्य और टिकाऊ बनाना है।

ब्लू स्मार्ट मोबिलिटी देगी ईवी सेवा

ब्लूस्मार्ट मोबिलिटी ओला और उबर की तरह एक सेवा प्रदाता है। ब्लूस्मार्ट मोबिलिटी में एकमात्र अंतर इलेक्ट्रिक वाहनों के बेड़े का संचालन है। बेड़े में महिंद्रा-ई20 के साथ-साथ टाटा टिगोर ईवी शामिल हैं। इसके पास दिल्ली-एनसीआर में ईवी चार्जिंग स्टेशनों का सबसे बड़ा नेटवर्क भी है।

प्योर एनर्जी होगी लिथियम बैटरी में बड़ा नाम

प्योर एनर्जी शुद्ध अक्षय ऊर्जा का उपयोग करने वाली शक्ति का संक्षिप्त रूप है। कंपनी दो उत्पाद पेश करती है, जिसमें एक है इलेक्ट्रिक से चलने वाला स्कूटर। दूसरा शुद्ध लिथियम बैटरी है, जिसका उपयोग न केवल कारों और स्कूटरों जैसे परिवहन में किया जा रहा है, बल्कि घरों और पावर बैकअप सुविधाओं, सोलर ईएसएस, दूरसंचार और डेटा केंद्रों में भी किया जा रहा है।

चार्ज प्लस जोन बना रहा चार्जिंग स्टेशन

चार्ज प्लस ज़ोन पूरे भारत में चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर रहा है। यह टेक्सो-ग्लोबल समूह का एक हिस्सा है जो अक्षय ऊर्जा समाधान, उत्पाद विकास और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में है। समूह की प्रमुख ताकत प्रौद्योगिकी, सरकारी नियमों, बिजली खरीद समझौतों, सीएपीईएक्स और सौर ऊर्जा संयंत्र निष्पादन के ओपेक्स मॉडल के क्षेत्र में है।

गीगाडाइन एनर्जी बना रही त्वरित चार्जिंग बैटरी

गीगाडाइन एनर्जी ने अंतरराष्ट्रीय पेटेंट के पोर्टफोलियो के माध्यम से त्वरित चार्जिंग बैटरी प्रौद्योगिकी के विज्ञान को विकसित और अग्रणी बनाया है। इस कंपनी की बैटरी में अद्वितीय नैनो-मटेरियल कंपोजिट और एडवांस बैटरी आर्किटेक्चर शामिल है, जो इसे लिथियम-आयन बैटरी के समान उच्च ऊर्जा घनत्व वाली बैटरियों को त्वरित चार्ज करने में सक्षम बनाता है।

जिप्प इलेक्ट्रिक स्कूटर में हो सकती अग्रणी

जिप्प इलेक्ट्रिक, इलेक्ट्रिक स्कूटरों का उपयोग करके भारत को कार्बन मुक्त बनाने के मिशन के साथ एक अंतिम मील डिलीवरी स्टार्टअप है। स्कूटर सभी आइओटी, एएल व एमएल एकीकृत हैं और इसका उपयोग भोजन, किराने का सामान, पैकेज और दवाएं एक बिंदु से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए किया जा रहा है। जिप्प अपनी सेवा के लिए स्वैपिंग स्टेशन भी बना रही है। जिप्प स्कूटर एक बैटरी स्वैपिंग मैकेनिज्म पर काम करती है, जो बैटरी को अपने स्वैपिंग स्टेशनों पर बदलने की अनुमति देती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.