Move to Jagran APP

टाटा मोटर्स सहित अन्य इलेक्ट्रिक कार निर्माता अब कैब ऑपरेटरों को लुभाने की तैयारी में

इलेक्ट्रिक कारें अपने सीएनजी या डीजल वेरिएंट पर भारी प्रीमियम पर आती हैं लेकिन महाराष्ट्र गुजरात और दिल्ली जैसे राज्यों में कैब ड्राइवरों के लिए राज्य और केंद्र सरकारों द्वारा दी गई कई छूटों के कारण उनकी कीमत थोड़ी अधिक है। झारखंड भी छूट देने की तैयारी कर रही है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Fri, 16 Jul 2021 06:00 AM (IST)Updated: Fri, 16 Jul 2021 09:06 AM (IST)
टाटा मोटर्स सहित अन्य इलेक्ट्रिक कार निर्माता अब कैब ऑपरेटरों को लुभाने की तैयारी में
टाटा मोटर्स सहित अन्य इलेक्ट्रिक कार निर्माता अब कैब ऑपरेटरों को लुभाने की तैयारी में

जमशेदपुर। टाटा मोटर्स जैसे कार निर्माता कंपनी कैब ऑपरेटरों को अधिक इलेक्ट्रिक कार बेचने के लिए इस तरह की सब्सिडी का लाभ उठाना चाह रही हैं, भले ही बाजार कोविड-19 के कारण संघर्ष कर रहा हो।

prime article banner

यदि सरकार कम जीएसटी और फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक (FAME) प्रोत्साहन योजना को गंभीरता से अमल में लाती है, साथ ही राज्य सरकारेंं मुफ्त रजिस्ट्रेशन की योजना लाती है तो फिर कम से कम एक इलेक्ट्रिक कार में 25 से 30 फीसद तक का छूट मिलेगा। यानी कुल कीमत का तीन से 3.5 लाख तक का फायदा।

निजी इलेक्ट्रिक वाहनों पर भी छूट जरूरी

दिल्ली में एक Tata Tigor EV की कीमत बिना किसी प्रोत्साहन के 11-12 लाख रुपये होगी। हालांकि, जीरो रजिस्ट्रेशन फीस पर लाभ के साथ-साथ राज्य और केंद्र की सब्सिडी में कटौती के बाद, सड़क पर इसकी लागत 7.5-8 लाख रुपये हो सकती है। इसकी तुलना मारुति सुजुकी डिजायर सीएनजी से की जा सकती है, जिसकी दिल्ली में कीमत 6.8 रुपये से 7.5 लाख रुपये होगी।

लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि केंद्र सरकार निजी उपयोग में लाए जाने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों पर कोई छूट की घोषणा नहीं की है। लेकिन कई कार निर्माता की नजर टैक्सी बाजार पर है।

इलेक्ट्रिक के साथ सीएनजी कारों पर भी जोर

टाटा मोटर्स ने वाणिज्यिक बेड़े के लिए आगामी ईवी एक्सप्रेस-टी की घोषणा की है। एक्सप्रेस ईवीएस और सीएनजी कारों पर फोकस के साथ फ्लीट मार्केट के लिए एक समर्पित ब्रांड है। टाटा मोटर्स ने कहा कि वह जल्द ही ब्रांड के तहत सीएनजी कारों की एक श्रृंखला लॉन्च करने की योजना बना रही है। टाटा मोटर्स की यात्री वाहन व्यवसाय इकाई के अध्यक्ष शैलेश चंद्र ने कहा, "ईवी प्रोत्साहन एक्सप्रेस-टी को कुछ सीएनजी वाहनों के लिए भी प्रतिस्पर्धी बनाते हैं।" "मोबिलिटी सेवा कंपनियां ईवी नीतियों का जवाब देंगी, और हम उनसे अधिक रुचि देखने की उम्मीद करते हैं।" चंद्रा बड़े कॉरपोरेट्स पर भी बुलिश हैं जो कर्मचारी परिवहन के लिए अधिक ईवी पर जोर दे रहे हैं क्योंकि वे अपने पर्यावरण, सामाजिक और कॉर्पोरेट गवर्नेंस (ईएसजी) लक्ष्यों को पूरा करने की कोशिश करते हैं।

परंपरागत ईंधन के मुकाबले काफी सस्ती है इलेक्ट्रिक वाहन

पेट्रोल की कीमतों के साथ, और कुछ राज्यों में डीजल भी, 100 रुपये प्रति लीटर को पार करते हुए, इलेक्ट्रिक वाहनों को स्थानांतरित करने के लिए एक मजबूत विकल्प है क्योंकि उनकी परिचालन लागत काफी कम है। उद्योग के अनुमान के अनुसार, पेट्रोल और डीजल कारों की चलने की लागत दिल्ली में लगभग 4-7 रुपये प्रति किलोमीटर है, जबकि सीएनजी कारों के लिए 1.6-1.7 रुपये और इलेक्ट्रिक कारों के लिए 1.47 रुपये है। निजी इस्तेमाल के लिए खरीदे गए इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए केंद्रीय रियायतें नहीं दिए जाने के बावजूद, ईवी निर्माता निजी कार उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने के लिए आशान्वित हैं क्योंकि कीमतों का अंतर कम हो जाता है और चार्जिंग के बुनियादी ढांचे में सुधार होता है।

टाटा मोटर्स को विश्वास, भविष्य इलेक्ट्रिक वाहन का

टाटा मोटर्स के अनुसार, जब से राज्यों ने कोविड -19 की दूसरी लहर के बाद अनलॉक करना शुरू किया है, तब से नेक्सॉन ईवी के लिए बुकिंग पेट्रोल या डीजल वाहनों की तुलना में लगभग दो गुना तेजी से बढ़ रही है। पहले से ही टाटा मोटर्स की कुल बिक्री का 2% इलेक्ट्रिक वाहनों से आता है, जो उसे लगता है कि आने वाले पांच वर्षों में कई गुना बढ़ जाएगा। टाटा मोटर्स ने 2025 तक 10 इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की योजना की घोषणा की है और चंद्रा ने कहा कि कंपनी हर साल कम से कम एक या दो नए इलेक्ट्रिक वाहन पेश करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK