Move to Jagran APP

How to Get Rich : ये हैं अमीर बनने के दस टिप्स, अपना लिया तो गारंटी के साथ बन जाएंगे दौलतमंद

Tips To Become Rich हर किसी का सपना होता है धनवान बनना। इतना दौलतमंद बने कि शोहरत भी मिल सके। जी हां यह सीमित आमदनी में भी संभव है। बस आपको इस टिप्स को आजमाना होगा। यकीन मानिए आप गारंटी के साथ बन जाएंगे दौलतमंद...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 12 Oct 2021 10:15 AM (IST)Updated: Tue, 12 Oct 2021 06:00 PM (IST)
How to Get Rich : ये हैं अमीर बनने के दस टिप्स, अपना लिया तो गारंटी के साथ बन जाएंगे दौलतमंद
ये हैं अमीर बनने के दस टिप्स, अपना लिया तो गारंटी के साथ बन जाएंगे दौलतमंद

जमशेदपुर : ज्यादातर लोगों का सपना अमीर बनना होता है। लोग जल्द से जल्द करोड़पति बनना चाहते हैं। लेकिन सभी सफल नहीं होते, कुछ ही लोग होते हैं जो अपने सपने को पूरा कर पाते हैं। लोग चाहते हैं कि उनके पास सुंदर घर, पावरफुल कार और शानदार छुट्टियां बिताने के लिए पर्याप्त धन हो, लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि अमीर होने का वास्तव में क्या मतलब है और इसके लिए क्या आवश्यक है।

loksabha election banner

सीमित आमदनी के बावजूद भी अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो आज से बचत करना शुरू कर दें। जीवन में कमाने के साथ सेविंग्स भी जरूरी है। लेकिन अपनी बचत पर सबसे अधिक रिटर्न कमाना अमीर बनने की बुनियादी शर्त है।

अपने कौशल का करें विकास

किसी एक चीज को किसी से बेहतर करने को अपना लक्ष्य बनाएं। उस पर काम करें, उसे सीखें, अभ्यास करें। उसका मूल्यांकन करें और उसे परिष्कृत करें। आप पाएंगे कि महेंद्र सिंह धोनी व विराट कोहली जैसे अधिकांश खेल-खिलाड़ी या मनोरंजन करने वाले करोड़पति हैं। और ऐसा इसलिए है क्योंकि वे अपने कौशल का पूरी तरह से उपयोग कर रहे हैं। यदि कोई ऐसी चीज है जिसमें आप अच्छे हैं तो संभावना है कि आप उससे काफी रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

ज्यादा बचाएं

अगर किसी ने 25 साल की उम्र से शुरूआत कर दी तो सिर्फ एक लाख रुपये सालाना का निवेश उसे 60 साल में पांच करोड़ का मालिक बना देगा।

इसके लिए 12 प्रतिशत सालाना रिर्टन का अनुमान लगाया गया है। अगर निवेश शुरू करने में 10 साल की देर हो जाए तो इतनी ही संपत्ति जुटाने के लिए सालाना निवेश 3.5 लाख रुपये करना पड़ेगा।

अगर आप 45 साल की उम्र में बचत शुरू करें तो अगले 15 साल में पांच करोड़ जुटाने के लिए आपको सालाना 12 लाख रुपये का निवेश करना होगा।

 

खर्च में समझदारी दिखाना जरूरी

खर्च में समझदारी का काम करें, क्रेडिट या डेबिट कार्ड का बहुत अधिक इस्तेमाल न करें। जब बोनस मिले तो इसे भी एक सैलरी की तरह मानकर खर्च और बचत करें।

बचत बढ़ाएं

सालाना बचत की रकम बढ़ाते रहने से आप अपने वित्तीय लक्ष्य को जल्द प्राप्त कर सकेंगी। इसकी मदद से आप बड़े लक्ष्य को भी आसानी से प्राप्त कर पाएंगे। अगर आप बचत में वृद्धि नहीं कर पाएंगे तो महंगाई की वजह से आपकी बचत में असल बढ़ोत्तरी नहीं होगी।

सही जगह निवेश करना जरूरी

अपनी बचत का निवेश सही जगह पर करेंगे तो आपको बेहतरीन रिटर्न कमाने में मदद मिलेगी। नुकसान का डर बहुत से लोगों में लाभ की खुशी से अधिक असर डालता है। आपको डर से बाहर निकलना होगा।

साधारण तरीका अपनाएं

पोर्टफोलियो को बहुत सामान्य रखें। बहुत से निवेश उत्पाद लेकर अपना पोर्टफोलियो कांप्लेक्स नहीं बनाएं। कई निवेशक रिटर्न को लेकर बड़ी उम्मीद पालने की गलती करते हैं। ऐतिहासिक रिटर्न को देखते हुए ही उम्मीद लगाएं।

ऑटो इन्वेस्ट करें

निवेश के अनुशासन को बनाए रखना जरूरी है। लंबी अवधि के सिप शुरू करें। नियमित अंतराल पर पोर्टफोलियोकी समीक्षा करें।

फंड का उपयोग दूसरे काम में नहीं करें

निवेश को लक्ष्य से लिंक करें। किसी एक लक्ष्य के लिए किए जा रहे निवेश से दूसरा काम नहीं करें। इससे आपको फंड समय से पहले निकालने की जरूरत पड़ेगी और निवेश सही तरीके से नहीं बढ़ पाएगा।

इमरजेंसी फंड

निवेश को सुरक्षित बनाने के एक तरीका इमरजेंसी फंड बनाना भी है। इमरजेंसी फंड आपको आकस्मिक मदद देगा। ऐसे में किसी खास लक्ष्य के लिए आपका निवेश अपना काम जारी रखेगा।

लॉक इन वाले निवेश में लगाएं पैसे

निवेश को सुरक्षित रखने का एक तरीका यह भी हैँ कि आप उसे लॉक इन वाले विकल्पों में लगाएं। एक तो इनमें समय से पहले निवेश भुनाने की सुविधा नहीं होती और अगर किसी वजह से हो भी तो काफी नुकसान उठाना पड़ता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.