Move to Jagran APP

AIBE 2021 Examination 2021: लॉ स्टूडेंट के लिए काम की खबर, बार काउंसिल की इस परीक्षा के लिए करें आवेदन

AIBE Exam 2021लॉ (कानून) की पढ़ाई करने के बाद कोर्ट में प्रैक्टिस करने के लिए वकालत का लाइसेंस होना जरुरी है। बार काउंसिल आफ इंडिया इस परीक्षा का आयोजन करता है। इसकी आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sat, 01 May 2021 03:44 PM (IST)Updated: Sat, 01 May 2021 04:47 PM (IST)
AIBE 2021 Examination 2021: लॉ स्टूडेंट के लिए काम की खबर, बार काउंसिल की इस परीक्षा के लिए करें आवेदन
अगर आप लॉ स्टूडेंट हैं तो वकील बनने का सुनहरा मौका

All India Bar Exam 2021: अगर आपने कानून की डिग्री ले ली है और अदालत में प्रैक्टिस करना चाहते हैं तो इसके लिए बार काउंसिल आफ इंडिया (BCI)का लाइसेंस होना जरूरी है। तो सवाल उठता है, आखिर यह लाइसेंस कैसे हासिल की जाती है। तो जनाब, इसके लिए बार काउंसिल आफ इंडिया (Bar council of india)द्वारा हर वर्ष परीक्षा का आयोजन किया जाता है, जिसे ऑल इंडिया बार परीक्षा (AIBE)कहा जाता है। लाइसेंस हासिल करने के लिए यह परीक्षा पास करना जरूरी होता है। बार काउंसिल आफ इंडिया ने परीक्षा की आवेदन तिथि बढ़ा दी है। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने का अभी भी आपके पास मौका है।

prime article banner

इस साल बार काउंसिल आफ इंडिया आल इंडिया बार परीक्षा (All India Bar Examination 2016)का 16वें संस्करण की परीक्षा का आयोजन कर रहा है। इसके लिए पहले आवेदन की तिथि अप्रैल 2021 थी, लेकिन कोरोना महामारी (Covid-19)के कारण BCI ने आवेदन करने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 15 जून 2021 कर दी है। आप aibe16.allindiabarexamination.com/registrationtm.aspx में जाकर आनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

यह परीक्षा 11 भाषाओं में आयोजित की जाती है। आप अपने सहूलियत के अनुसार किसी भी भाषा को चुन सकते हैं। यह परीक्षा देश भर के 40 शहरों में आयोजित होगा।

परीक्षा की डेट और पैटर्न (AIBE Exam date and Pattern)

बीसीआई (Bar Council of India) द्वारा परीक्षा की तारीख की घोषणा परिस्थितियां सामान्य होते ही की जाएगी। परीक्षा में वैकल्पिक सवाल पूछे जाएंगे। यह ओपन बुक एग्जाम होगा। इस परीक्षा के संबंध में किसी तरह की जानकारी के लिए इन एआईबीई हेल्पलाइन नंबर्स (AIBE Helpline) पर कॉल कर सकते हैं -

9804580458

011-49225022

011-49225023

इस परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को बार काउंसिल ऑफ इंडिया की ओर से देश में वकालत की प्रैक्टिस करने का लाइसेंस दिया जाता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.