Move to Jagran APP

एडमिशन फीस बढ़ोत्तरी के मामले में छह निजी स्कूलों को शिक्षा विभाग ने भेजा नोटिस, 48 घंटे के अंदर मांगा जवाब

निजी स्कूलों में नामांकन शुल्क की बढ़ोत्तरी के मामले में जिला शिक्षा विभाग ने संज्ञान लिया है। सोमवार को जमशेदपुर के छह निजी स्कूलों को इस संबंध में नोटिस जारी किया गया है तथा उनसे 48 घंटे के अंदर जवाब मांगा गया है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 01:10 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 01:10 PM (IST)
एडमिशन फीस बढ़ोत्तरी के मामले में छह निजी स्कूलों को शिक्षा विभाग ने भेजा नोटिस, 48 घंटे के अंदर मांगा जवाब
निजी स्कूलों की फीस वृद्धि को प्रदर्शित करता यह प्रतीकात्मक कार्टून।

जमशेदपुर, जासं। प्रवेश कक्षा में नामांकन को लेकर छह निजी स्कूलों द्वारा एडमिशन फीस में बढ़ोत्तरी के मामले में शिक्षा विभाग ने सोमवार को नोटिस जारी किया। मालूम हो कि जेपीएस बारीडीह, एडीएलएस सनशाइन, टैगोर एकेडमी, जेएच तारापोर व डीबीएमएस इंग्लिश स्कूल ने नामांकन शुल्क में लगभग 40 से 60 प्रतिशत तक वृद्धि की है। सोमवार को कार्यालय खुलने के बाद इन स्कूलों को सबसे पहले नोटिस भेजी गई। नोटिस में शिक्षा विभाग की ओर से यह पूछा गया है कि किस परिस्थिति में स्कूलों ने अपने नामांकन शुल्क में बढ़ोत्तरी की है। क्या पिछले साल भी नामांकन शुल्क की बढ़ोत्तरी इन स्कूलों द्वारा की गई थी। विभाग इस मामले में 48 घंटे के अंदर स्कूलों से जवाब मांगा है। इस संबंध में जिला शिक्षा अधीक्षक विनीत कुमार ने कहा कि नोटिस का जवाब मिलने के बाद नियम संगत कार्रवाई की जाएगी। कोई भी शुल्क जब बढ़ता है तो इसके लिए जिला फीस निर्धारण समिति से अनुमति लेनी पड़ती है।

loksabha election banner

जेपीएस, टैगोर एकेडमी, एडीएलएस एनशाइन, जेएच तारपोर, चर्च स्कूल ने बढ़ाया नामांकन शुल्क

सरकारी दिशा-निर्देशों पर अमल करते हुए इस बार तीन-चार निजी स्कूलों को छोड़ अधिकांश स्कूलों ने नामांकन शुल्क में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की है। अधिकतर स्कूलों ने पिछली बार की तरह ही नामांकन शुल्क रखा है। जिन स्कूलों ने नामांकन शुल्क जारी किया है उनमें से जेपीएस बारीडीह की बात करें तो यहां पिछली बार नामांकन शुल्क 11,408 रुपए था, वहीं इस बार नामांकन शुल्क 14110 रुपया लिया जाएगा। यानि 3000 रुपए की बढ़ोत्तरी की गई है। चर्च स्कूल बेल्डीह की बात करें वर्तमान में नामांकन शुल्क 13,160 रुपया रखा गया है, पिछली बार यहां 10960 रुपए था। टैगोर एकेडमी साकची में पिछली बार नामांकन शुल्क 7100 रुपया था, इस बार यहां नामांकन शुल्क के रूप अभिभावकों को 10, 940 रुपए देने होंगे। यानि तीन हजार रुपया अधिक खर्च अभिभावकों को करने होंगे। एडीएलएस एनशाइन कदमा में पिछली बार की तुलना में 4 हजार रुपए की वृद्धित हुई है। जेएच तारापोर धतकीडीह में लगभग 3000 रुपए की वृद्धि की गई है। डीबीएमएस इंग्लिश स्कूल में जहां पिछले वर्ष 19375 था इस बार 20845 लगेंगे।

यूनिफार्म व किताब की राशि अलग से लेगा स्कूल

स्कूलों द्वारा जारी सूचनापट्ट में यह साफ लिखा हुआ है कि यूनिफार्म व किताब के लिए आवश्यक राशि स्कूल अलग से लेंगे। इस मद में अभिभावकों को तीन से चार हजार रुपए खर्च करना पड़ेगा। पिछले साल भी इसी तरह स्कूलों ने किया था। इसे नामांकन शुल्क से अलग रखा गया था।

आफलाइन क्लास होने पर 1200-1500 रुपए लगेंगे अतिरिक्त

कोविड का प्रकोप कम होने के बाद अगर आफलाइन क्लास प्रारंभ होगी तो अभिभावकों को विभिन्न मदों में 1200 से 1500 रुपया अतिरिक्त भुगतान करना पड़ेगा। इस संबंध में सूचना स्कूलों द्वारा नोटिस बोर्ड पर चस्पा की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.